Thursday , September 26 2024
Breaking News

Maihar: मैहर कलेक्टर ने ली समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में बुधवार को कलेक्टर रानी बाटड़ की अध्यक्षता में समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीएम हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई में लंबित प्रकरणों के साथ विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, श्रीमती आरती यादव, डॉ आरती सिंह, सीईओ प्रतिपाल बागरी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरण को ध्यानपूर्वक पढ़े एवं संतुष्टि पूर्वक बंद करने का प्रयास करे। सभी विभाग शिकायतो को नाट अटेंड न होने दें एवं नई शिकायतो के साथ-साथ माह जनवरी 2024 से पुरानी लंबित शिकायतो का निराकरण करते हुए संतुष्टिपूर्वक बंद कराने का कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि अभी भी कई विभाग ऐसे हैं। जो बताए जाने के बाद भी शिकायते बंद करने का कार्य नहीं कर रहे है। माह जनवरी 2024 से पूर्व के लंबित प्रकरण पोर्टल में दिखाई दे रहे है। कलेक्टर ने सीईओ जनपद को निर्देशित करते हुए कहा कि कई शिकायतें गैर तकनीकी स्वरूप की है। जिन्हें अन्य विभागो को ट्रांसफर करने की बजाय स्वयं निराकरण कर सकते है। भू-अर्जन में अमरपाटन 16, रामनगर 1, विपणन 11, लोक शिक्षण 3, जल संसाधन 1, गृह निर्माण 1, श्रम 2, पंचायती राज 12, सामाजिक न्याय 2, पीडब्ल्यूडी 1, नर्मदा घाटी विकास 1, एमपीआरडीसी 32, महिला बाल विकास 116, कृषि 4, नगर पालिका मैहर 71, राज्य शिक्षा 5, पशुपालन 2, उच्च शिक्षा 6, प्रसूति सहायता 28 एवं सभी पंचायतों में 500 से अधिक शिकायतें माह जनवरी 2024 के पहले से लंबित है। कलेक्टर ने सभी विभागो को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभाग अपनी-अपनी लंबित शिकायतो को ध्यानपूर्वक इस हफ्ते सभी बंद करने का प्रयास करे और जनवरी 2024 से पूर्व की एक भी शिकायत लंबित नहीं रहने का प्रमाण पत्र भी दे।

मैहर के गौरव दिवस आयोजन संबंधी बैठक संपन्न

मैहर कलेक्टर रानी बाटड़ की अध्यक्षता में बुधवार को गौरव दिवस की बैठक का आयोजन किया गया। अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह ने बताया कि 5 अक्टूबर 2024 को मैहर जिले की स्थापना के प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर जिले में गौरव दिवस के रूप में कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। जिसमें विभिन्न प्रकार के खेल-कूद, खान-पान, वेश-भूषा, रंगोली, मेंहदी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। जिसमें जिले के सभी नागरिक एवं स्कूल, गैर स्कूली बच्चे एवं छात्र-छात्रा भी प्रतिभागी हो सकते है। कार्यक्रमों के लिए आवेदन 29 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। कार्यक्रमों की शुरुआत 5 अक्टूबर को प्रातः 6 बजे से मां शारदा देवी को नमन करते हुए वेद विद्यालय के उत्कृष्ट छात्रों द्वारा वेदमंत्रो के उच्चारण के साथ जिले के घंटाघर से चुनर यात्रा मां शारदा देवी मंदिर तक आयोजित की जायेगी। इसके उपरांत प्रातः 8 बजे मैहर के उस्ताद अलाउद्दीन खां खेल मैदान में सामूहिक रूप से 10 हजार छात्र-छात्राओं के द्वारा राष्ट्रगान का गायन किया जायेगा। प्रातः 10 बजे से खेल प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी। शाम 5 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं लेजर लाइट कार्यक्रम होगा, जिसमें मैहर के इतिहास को दिखाया जायेगा। इस दौरान स्थानीय व्यंजनों के स्टाल लगायेंगे। जो देशी खान-पान पर आधारित होंगे। जिला प्रशासन द्वारा अपील की गई है कि चुनर यात्रा में महिला को पारंपरिक परिवेश लाल या पीले रंग की साड़ी या सलवार शूट, पुरुषों को लाल एवं पीले रंग के कुर्ता एवं सफेद पैजामा पहनना अनिवार्य है एवं खाने के स्टाल वाले देसी दोने पत्तल में खाना सर्व कर सकते है ना की थर्माकोल और प्लास्टिक के। जिला प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर नगर के गौरव दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाएं।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: हाय रे सिस्टम: 11 साल से भूत बनकर घूम रहा आदिवासी…अब खुद सामने आकर बोला ‘जिंदा हूं साहब’

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ ऐसे कितने लोग हैं जो अपने को जिंदा तो मानते हैं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *