Thursday , September 19 2024
Breaking News

…सुप्रीम कोर्ट की वो शर्तें जिनके बाद केजरीवाल को लेना पड़ा इस्तीफे का फैसला!

नई दिल्ली
 'अगर आपको लगता है कि मैं ईमानदार हूं, तो मुझे बड़ी संख्या में वोट दें। जब तक दिल्ली की जनता अपना फैसला नहीं सुना देती, तब तक मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा। मैं 2 दिन बाद CM पद से इस्तीफा दे दूंगा। चुनाव फरवरी में होने हैं। मेरी मांग है कि नवंबर में महाराष्ट्र चुनाव के साथ ही दिल्ली में चुनाव कराए जाएं।' ये बातें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कही हैं। तिहाड़ जेल से छूटने के करीब 40 घंटे बाद ही आम आदमी पार्टी के संयोजक ने जिस तरह सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान किया उसने सभी को हैरत में डाल दिया है। सभी के मन में सवाल यही उठ रहा कि आखिर दिल्ली एक्साइज पॉलिसी केस में जब वो तिहाड़ जेल में बंद थे तब इस्तीफा क्यों नहीं दिया। अब अचानक इस फैसले की वजह क्या है?

13 सितंबर को कोर्ट से मिली जमानत

बता दें कि अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से 13 सितंबर को उस वक्त बड़ी राहत मिली थी, जब कथित शराब घोटाले में केजरीवाल को सीबीआई के केस में भी सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी. उन्हें ईडी के मामले में पहले ही जमानत मिल गई थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कई शर्तें भी लगाई थीं.

कोर्ट ने रखी थी ये 6 बड़ी शर्तें

– अरविंद केजरीवाल न तो मुख्यमंत्री कार्यालय और न ही सचिवालय जा सकेंगे.
– किसी भी सरकारी फाइल पर तब तक दस्तखत नहीं करेंगे जब तक ऐसा करना जरूरी न हो.
– अपने ट्रायल को लेकर कोई सार्वजनिक बयान या टिप्पणी नहीं करेंगे.
– किसी भी गवाह से किसी तरह की बातचीत नहीं करेंगे.
 – इस केस से जुड़ी किसी भी आधिकारिक फाइल तक पहुंच नहीं रखेंगे.
– जरूरत पड़ने पर ट्रायल कोर्ट में पेश होंगे और जांच में सहयोग करेंगे.

क्या बोले अरविंद केजरीवाल

रविवार को आप कार्यालय में इस्तीफे का ऐलान करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वो दो दिन के भीतर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. उन्होंने कहा कि वो अब तभी कुर्सी पर बैठेंगे जब जनता उनकी ईमानदारी पर मुहर लगाकर दोबारा उन्हें चुनेगी. उन्होंने ये भी कहा कि मनीष सिसोदिया भी सीएम नहीं बनेंगे. बल्कि दोनों नेता गलियों में जाकर प्रचार करेंगे.

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वो दिल्ली में जल्द से जल्द चुनाव चाहते हैं. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के साथ ही नवंबर में दिल्ली में भी चुनाव कराए जाएं. हालांकि, अब इस बात की चर्चा हो रही है कि आखिर दिल्ली में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. केजरीवाल  ने स्पष्ट किया है कि इसका फैसला विधायक दल की बैठक में होगा.

केजरीवाल के इस्तीफे की इनसाइड स्टोरी
अगर आप सोच रहे कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बस यूं ही इतना बड़ा फैसला ले लिया तो ऐसा नहीं है। सीएम केजरीवाल को लेकर ये माना जाता है कि वो बहुत सोच-विचार के बाद ही कोई कदम उठाते हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो वो बीते 177 दिन से तिहाड़ जेल में ही बंद थे। इस दौरान लोकसभा चुनाव प्रचार को लेकर जरूर उन्हें 21 दिन की पैरोल मिली थी। उसके अलावा वो लगातार जेल में ही रहे। उन पर लगातार बीजेपी समेत विपक्षी पार्टियां इस्तीफे का दबाव बना रही थीं। उस समय उन्होंने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया। उन्होंने और उनकी पार्टी ने तय किया जेल से सीएम अरविंद केजरीवाल अपनी सरकार चलाएंगे। इसी बीच शुक्रवार को सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से सशर्त जमानत मिली और वो जेल से रिहा हो गए।

सुप्रीम कोर्ट ने दी थी सशर्त जमानत
अरविंद केजरीवाल के जेल से बाहर आते ही सभी को लगने लगा कि अब दिल्ली की सरकार सुचारू रूप से चलेगी। लेकिन रिहाई के कुछ घंटे बाद ही अरविंद केजरीवाल ने जिस तरह से सीएम पद छोड़ने का ऐलान किया वो सभी को चौंका गया। हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर आम आदमी पार्टी के मुखिया को ये कदम क्यों उठाना पड़ा? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केजरीवाल के इस फैसले में कहीं न कहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश में उन पर लगाई गई कई शर्तें हैं, जिसकी वजह से दिल्ली के मुख्यमंत्री पर ये फैसला लेने का दबाव बढ़ा।

बड़े फैसले नहीं ले सकते थे सीएम केजरीवाल
कानूनी जानकारों का मानना है कि सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत की शर्तें अरविंद केजरीवाल को उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में कर्तव्यों का पालन करने की पूरी आजादी नहीं देती हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा क्योंकि रिहाई के बाद भी वह सचिवालय या CM ऑफिस का दौरा नहीं कर सकते। साथ ही साथ उन फाइलों के अलावा वो किसी भी फाइल पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते हैं जिन्हें उपराज्यपाल की ओर से मंजूरी दी जानी है। केजरीवाल सरकार को इससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता सकता था।

इस्तीफे के जरिए केजरीवाल का 'इमोशनल दांव'
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के सीएम केजरीवाल सशर्त मिली जमानत के चलते खुलकर कोई फैसला नहीं ले सकते थे। ऐसे में उन्हे इस्तीफे वाला कदम उठाना सही लगा। पार्टी नेताओं से बात करने के बाद उन्होंने ये तय किया कि द‍िल्‍ली का मुख्यमंत्री कोई और बने। जिससे राजधानी में अटके हुए सभी जरूरी काम जल्‍द पूरा हो सके। यही नहीं सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में जल्द से जल्द चुनाव की भी मांग उठाई है, जिससे वो जनता के बीच अपने इस्तीफे का इमोशनल कार्ड चल सकें। फिलहाल केजरीवाल के नए दांव ने विपक्ष को चौंकाया ही है, अब देखना होगा कि दिल्ली की जनता इस फैसले को कैसे लेती है।

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान की सात सीटों पर उपचुनाव की तैयारी बैठक आज, कांग्रेस के वॉर रूम में जुटी दावेदार

जयपुर. प्रदेश की 7 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए कांग्रेस ने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *