Thursday , September 19 2024
Breaking News

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुटी, कांग्रेस-उद्धव गुट के बीच फंसा पेच!

मुंबई
महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुटी हैं. हर कोई जनता को लुभाने का प्रयास कर रहा है. आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जोरो पर है और गठबंधन के लिए बातचीत को लेकर बैठकें जारी हैं. इस बीच बुधवार को गणेशोत्सव के बाद महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की सीट बंटवारे की बातचीत फिर से शुरू हो गई है. एमवीए नेता मुंबई में सीट बंटवारे को प्राथमिकता के आधार पर सुलझाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन के बाद कांग्रेस मुंबई में अधिक सीटों पर नजर गड़ाए हुए है.

सूत्रों ने बताया कि मुंबई की 36 विधानसभा सीटों में से उद्धव सेना और कांग्रेस दोनों ने छह समान सीटों पर दावा किया है. इससे पहले बांद्रा, बीकेसी के सोफिटेल होटल में एमवीए नेताओं की बैठक हुई जो करीब साढ़े तीन घंटे तक चली. बैठक में ठाकरे शिवसेना से संजय राउत और अनिल देसाई, एनसीपी शरद पवार गुट से जितेंद्र आव्हाड और जयंत पाटिल और कांग्रेस से नाना पटोले और अतुल लोंधे ने हिस्सा लिया.

शिवसेना ठाकरे गुट ने 20, कांग्रेस ने 18 और एनसीपी शरद चंद्र पवार पार्टी ने 7 सीटों पर दावा किया है. परिणामस्वरूप, कांग्रेस और शिवसेना ठाकरे समूह के बीच छह सीटों को लेकर रस्साकशी होने की संभावना है, जबकि तीनों घटक दल मुंबई उपनगरों में कुर्ला, वर्सोवा और घाटकोपर पश्चिम की तीन सीटों पर जोर दे रहे हैं.

कांग्रेस और उद्धव ठाकरे गुट की इन 6 सीटों पर नजर
1. बायकुला
2. कुर्ला
3. घाटकोपर पश्चिम
4. वर्सोवा
5. जोगेश्वरी पूर्व
6. माहिम

इसके अलावा, मुलुंड, विलेपार्ले, बोरीवली, चारकोप और मालाबार हिल जैसी पांच सीटों पर अभी तक बैठक में चर्चा नहीं हुई है.

About rishi pandit

Check Also

कोर वोट के लिए संगठन को मजबूती देने में जुटीं मायावती

लखनऊ,  लोकसभा चुनाव में जीरो पर आउट होने के बाद बसपा ने अब उपचुनाव के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *