Friday , September 20 2024
Breaking News

बिहार-वैशाली में अचानक 135 स्कूल बंद, घरों में बाढ़ का पानी भरने पर डीएम का ऑर्डर

वैशाली.

वैशाली जिले में बाढ़ अपना कहर बरपाती नजर आ रही है। कई प्रखंडों में बाढ़ के पानी से लोग काफी परेशान हैं। सबसे ज्यादा जिले का राघोपुर प्रखंड क्षेत्र प्रभावित है। जिले के प्रखंड सहदेई, हाजीपुर, बिदुपुर, महनार कुछ क्षेत्र में बाढ़ का पानी आने से लोग प्रभावित हैं। जिले के 135 स्कूल को जिला अधिकारी के निर्देश पर बंद कर दिया गया है। गंगा नदी का पानी राघोपुर के 22 पंचायतों में से 11 पंचायतों को प्रभावित कर चुका है।

बाढ़ और तेज लहर के कारण विद्यालयों को 21 सितंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। ऐसी स्थिति में स्कूल के बच्चों एवं शिक्षकों के जीवन तथा स्वास्थ्य पर खतरा को देखते हुए सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार के पत्र एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत 21 सितंबर तक प्रखंडों के दियारा क्षेत्र में अवस्थित विद्यालयों को तत्काल प्रभाव से बंद किया गया है।
बता दें कि राघोपुर प्रखंड में 128 विद्यालय अवस्थित हैं। वहीं, तीन अन्य प्रखंडों के विद्यालयों को भी बंद करने का आदेश डीएम ने दिया है। वैशाली जिले के राघोपुर के जुरवनपुर थाने में बाढ़ का पानी घुस गया है, जिससे पुलिसकर्मियों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पुलिसकर्मी को पेट्रोलिंग करने के लिए कोई भी सुविधा नहीं है। एक जगह से दूसरे जगह पुलिसकर्मी को जाने के लिए पानी से गुजरकर जाना पड़ रहा है।

क्या कहते ADM आपता अरूण कुमार सिंह
इस पूरे मामले को लेकर एडीएम ने बताया कि राघोपुर प्रखंड का दौरा किया गया है। 20 पंचायत में से 11 पंचायत में बाढ़ जैसे हालत है। अंचल स्तर पर 30 नाव का परिचालन किया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की खराब गुणवत्ता फिर सामने आई, कुतर रहे चूहे

जयपुर देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की खराब गुणवत्ता फिर सामने आई है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *