Monday , May 20 2024
Breaking News

Coronavirus Update: सिर व पेट में दर्द और चक्कर आना भी कोरोना के लक्षण

Coronavirus Update:digi desk/BHN/ अब कोरोना पाजिटिव मरीजों के लक्षण बदले-बदले सामने आ रहे हैं। कभी सर्दी-जुकाम और बुखार कोरोना के मुख्य लक्षण माने जाते थे, लेकिन अब सिर व बदन दर्द और चक्कर आने के लक्षण भी सामने आ रहे हैं। सोमवार को जीआर मेडिकल कालेज से आई 797 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट में संक्रमित मिले 37 लोगों में से अधिकांश में यही लक्षण सामने आए हैं। डाक्टरों का कहना है कि कोरोना होने का अब कोई एक मापदंड नहीं रहा है। यदि आपको कमजोरी या किसी अन्य तरह के लक्षण शरीर में आ रहें हैं तो कोरोना की जांच कराएं, क्योंकि महामारी अपना रूप बदल रही है।

डब्ल्यूएचओ के जिला प्रतिनिधि डा. एमएस राजावत का कहना है शहर में फिर कोविड-19 वायरस ही पैर पसार रहा है या काेई नया स्ट्रेन आ चुका है, इसकी जांच कराना अभी बाकी है। जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही संक्रमित मरीजों के सैंपल दिल्ली भेजकर इसका पता लगाया जाएगा। सोमवार को जेएएच के सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में भर्ती ग्वालियर के 60 वर्षीय रत्नलाल की इलाज के दौरान रात में मौत हो गई। जिले में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 282 हो चुकी, जिनमें से 20 मरीज सुपर स्पेशियलिटी में भर्ती होकर इलाज ले रहे हैं।

पाजिटिव मिले लोगों में यह लक्षण

बदन दर्द व चक्कर आना : सुपर स्पेशियलिटी में भर्ती 28 वर्षीय महिला ने बताया कि उसे पेट, बदन व सिर में दर्द और चक्कर की शिकायत थी। जांच कराई तो कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आ गई।

कमजोरी व गले में खराश : सेवानगर निवासी रेलवे में सीटीआइ 39 वर्षीय युवक और 33 वर्षीय पत्नी की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। युवक का कहना है डेढ़ माह पहले उसने पत्थरी का ऑपरेशन कराया था, इसके बाद घर से नहीं निकला। अब उसे व उसकी पत्नी को गले में खराश और कमजोरी महसूस हुई तो कोरोना जांच कराई, जिसमें संक्रमित निकले। इधर आनंद नगर निवासी सेवानिवृत 66 वर्षीय आर्मी मैन का कहना है कि वह घर से नहीं निकले पर कमजोरी व खांसी की शिकायत पर जांच कराई तो संक्रमित पाए गए।

हनीमून पर जाने जांच कराई, संक्रमित निकलेः माधवगंज निवासी 27 वर्षीय व्यापारी की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई हैं। उसका हाल ही में विवाह हुआ है, हनीमून पर जाने के लिए फ्लाइट के टिकट बुक कराए हैं। जाने से पहले कोरोना की जांच कराई तो संक्रमित निकल आए, जबकि पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव है। उन्हें यात्रा रद करनी पड़ रही है।

बंदी निकले संक्रमित : महाराजपुरा थाना पुलिस ने हत्या के प्रयास मामले में चार आरोपित पकड़कर न्यायालय के आदेश पर जेल पहुंचाया। जेल पहुंचाने से पहले उनकी कोरोना की जांच कराई तो सभी चारों आरोपित कोरोना संक्रमित पाए गए। इसी तरह से जनकगंज थाना पुलिस ने एक दुष्कर्म के आरोपित को जेल पहुंचाया, उसकी भी रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। मुरार पुलिस द्वारा भी जेल भेजे गए एक बंदी की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

इनका कहना है

सभी तरह के लक्षण आ रहे हैं। कुछ लोगों को दस्त, सिर व बदन दर्द,चक्कर आने जैसी शिकायतें सामने आ रही हैं। हालांकि बुखार, सर्दी-जुकाम की भी लोगों में शिकायतें हैं। कुछ बिना लक्षण के भी सामने आ रहे हैं। नए लक्षण आने का क्या कारण है, इसकी अभी कोई रिसर्च सामने तो नहीं आई, पर हो सकता है तमाम प्रकार की दवा लेने से भी अन्य समस्याएं आ सकती हैं।

 डा. विजय गर्ग, मेडिसिन विभाग जीआर मेडिकल कॉलेज

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *