Saturday , September 21 2024
Breaking News

Satna: राष्ट्रीय खेल दिवस पखवाडा 26 से 31 अगस्त तक


सतना ,भास्कर हिंदी न्यूज़/ खेल और युवा कल्याण मंत्रालय एवं संचालनालय खेल और युवा कल्याण भोपाल के निर्देशानुसार तथा कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय खेल दिवस 26 से 31 अगस्त 2024 तक खेल पखवाडा दिवस के रूप में मनाया जायेगा। स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग एवं सभी संघ संस्थान खेल दिवस पखवाडा मनायेगे।
जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस दौरान जिला मुख्यालय में विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 27 अगस्त को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक रेलवे खेल मैदान सतना में हॉकी पेनाल्टी शूट, 28 अगस्त को प्रातः 11 बजे से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2 में बालीबाल, 29 अगस्त को दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक प्रियम्बदा बिडला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में फुटबाल तथा प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक सिंधु उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में रस्साकशी, 30 अगस्त को प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक प्रियम्बदा बिडला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में बास्केटबाल तथा 31 अगस्त को प्रातः 7 बजे से प्रातः 10 बजे तक प्रियम्बदा बिडला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में वॉक रेस का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा सभी विकासखण्डों में ब्लाक समन्वयकों द्वारा शिक्षा विभाग के सहयोग से खेल दिवस पखवाडा मनाया जायेगा। इस आयोजन में आयु का बंधन नहीं है। इस खेल में अध्ययनरत और गैर अध्ययनरत प्रतिभागी निर्धारित स्थान और तिथि पर पहुंचकर अपना पंजीयन कराकर आयोजन में भाग ले सकते है।

स्तनपान की जागरूकता के लिए आंगनवाडी केन्द्रों में कार्यक्रम

विश्व स्तनपान सप्ताह अंतर्गत 1 से 7 अगस्त 2024 तक जिले के सभी 2054 आंगनवाडी केन्द्रों में स्तनपान को बढावा देने एवं समुदाय में जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह द्वारा बताया गया कि जिले में अभियान को आगे बढाते हुए 22 एवं 23 अगस्त को भी सभी आंगनवाडी केन्द्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें धात्री माताओं, गर्भवती महिला, परिवार के सदस्यों एवं पुरूषों को शामिल करते हुये आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा स्तनपान के महत्व को समझाया गया। कार्यक्रम में सभी को जानकारी देते हुए बताया कि मॉ का दूध बच्चे के लिये अमृत के समान है। नवजात को जन्म से 1 घंटे के अंदर मॉ का पहला गाढा दूध अवश्य पिलाएं। छः माह तक केवल माह का दूध ही बच्चे का सम्पूर्ण आहार है। मॉ का दूध बच्चे का पहला टीकाकरण भी है। छः माह से 2 वर्ष तक स्तनपान के साथ बच्चे को ऊपरी आहार देना चाहिए।

बटाईदार अधिनियम-2016 का उपयोग करने की सलाह

सामान्य तौर से कृषकों और भू-स्वामियों द्वारा अपनी भूमि अन्य व्यक्तियों को धन या फसल का अंश भूमि स्वामी को देकर खेती के लिए भूमि दे दी जाती है जिसे सामान्य तौर पर बटाई, सिकमी, अन्य स्थानीय नामों से जाना जाता है। मध्यप्रदेश भूमि स्वामी एवं बटाईदारों के हित संरक्षण अधिनियम 2016 के अनुरूप भूमि बटाई पर दिए जाने की मान्यता प्रदान की गई है।
अधिनियम भूमि स्वामी बटाईदार दोनों के हितों का संरक्षण करता है। अब कोई भी भूमि स्वामी अपनी भूमि बटाई पर देने या किसी व्यक्ति द्वारा बटाई पर लेने की वैधानिकता तभी मानी जाएगी जब दोनों पक्षों के द्वारा मध्यप्रदेश भूमि स्वामी बटाईदारों के हित संरक्षण अधिनियम 2016 के नियम चार के तहत अनुबंध निष्पादित किया हो और एक प्रति संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार को उपलब्ध कराई हो।
कोई भी बटाईदार, भूमि बटाई पर लेकर यदि वह फसल क्षति की देय राहत राशि, बीमा राशि और कृषि उपज का उपार्जन के लिए शासन द्वारा तभी स्वीकार माना जाएगा जब भूमि स्वामी और बटाईदार के मध्य उपरोक्त अधिनियम के अंतर्गत अनुबंध निष्पादित हुआ हो। विधिवत अनुबंध के अभाव में उपरोक्त हित लाभ दिया जाना संभव नही होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *