Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: मैहर कलेक्टर ने सुनी फोन पर आवेदकों की समस्यायें


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर रानी बाटड द्वारा शुक्रवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक टेलीफोन नंबर 07674-299232 के माध्यम से जिले के ग्रामीण एवं तहसील स्तर की शिकायतों को सुना गया और संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए गए। सुनवाई में जिले भर से 9 शिकायतें प्राप्त की गई।
इस दौरान आवेदक डॉ. खुशबू वर्मा डेंटल क्लीनिक वार्ड क्रमांक-11 मैहर द्वारा बताया गया कि घंटाघर के पास डॉ. आरके चौरसिया एमबीबीएस का क्लीनिक है। जबकि उनका बेटा बाहर रहता है। लेकिन क्लीनिक में डेंटल चेकअप होता है। हम सभी डेंटल क्लीनिक वालों को समस्या हो रही है। रामकृपाल सोनी निवासी वार्ड नम्बर-1 मैहर ने बताया कि सहारा कंपनी में पैसा जमा है लेकिन मिल नहीं रहा। साथ ही लडकी-नातिनों के शादी के लिए पैसों की आवश्यकता है। रामकृष्ण विश्वकर्मा निवासी ग्राम परसिया अमरपाटन ने बताया कि मेरे घर के लिए आम रास्ता था जो बंद है, जिससे लडकियां घर में बैठी रहती है। स्कूल नहीं जा पा रही है। जो अवैध तरीके से बंद कर दिया गया है। रामबहोरी साहू निवासी अमरपाटन वार्ड-7 ने बताया कि पीएम किसान निधि की राशि खाते में नहीं आ रही है 9वीं किस्त प्राप्त हो चुकी है लेकिन अब बंद है। इसी प्रकार दूसरी शिकायत में बताया कि मां का विकलांग भत्ता नहीं मिल रहा है। नगरपालिका द्वारा फीड नहीं किया गया है। जो कि 40 प्रतिशत का विकलांगता प्रमाण पत्र भी बना है। फिर भी विकलांग भत्ता की राशि नहीं मिल रही है। रजनीश कुमार द्विवेदी निवासी अमरपाटन वार्ड क्रमांक-4 ने बताया कि तहसील कार्यालय भवन के आगे अतिक्रमण कर लिया गया है। वहीं दूसरी शिकायत में बिजली बिल अधिक दिया जा रहा है। जो अचानक बिल बढकर 6000 रूपये आया है। मोहनलाल विश्वकर्मा निवासी तहसील रामनगर अंतर्गत ग्राम खारा ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि की राशि प्राप्त नहीं हो रही है। चन्द्रपुष्प गौतम निवासी अमरपाटन के ग्राम कटहा निवासी ने बताया कि 30 अप्रैल 2024 को सेवा निवृत्त हो जाने के बाद आज तक अर्जित अवकाश की राशि नहीं मिली है। सुनील कुमार शर्मा तहसील मैहर के ग्राम गोबरिया निवासी ने बताया कि जमीन आराजी नंबर 365/1, 365/2 एवं 365/3 बठिया पंचायत में है। जिसमें अतिक्रमण कर लिया गया है। सीमांकन का आवेदन अप्रैल 2024 में किया गया था लेकिन आज तक कार्यवाही नहीं की गई। इसी प्रकार तहसील अमरपाटन अंतर्गत ग्राम जमुना निवासी धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि आकांक्षा स्व-सहायता समूह द्वारा 15 अगस्त को भोज का आयोजन किया गया था। लेकिन सांची पेडे का वितरण नहीं किया गया। साथ ही मेनू अनुसार मध्यान्ह भोजन का वितरण भी नहीं किया गया। जिसका निराकरण किया जाये। कलेक्टर ने सभी की शिकायत दूरभाष पर सुनी और समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

आज की शाम शहीदों के नाम : मैहर में हुई संगीत संध्या


मैहर के शासकीय संगीत महाविद्यालय में 78वें स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के उपलक्ष्य में ’आज की शाम शहीदों के नाम“ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अमर शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस दौरान छात्र-छात्राओ द्वारा देशभक्ति गीतों की मनमोहक संगीतमयी प्रस्तुतियां दी गई।
कार्यक्रम में दिव्यांग छात्रा कुमारी भारती सिंह पिता प्रदीप सिंह निवासी अमरपाटन के द्वारा ’दिल दिया है, जान भी देंगे… गीत की प्रस्तुति दी गई। छात्रा की दिल को छू लेने वाली आवाज और मार्मिक प्रस्तुति ने सबकी आंखों को नम तथा भाव विभोर कर दिया। बच्ची की देशभक्ति और संगीत के प्रति प्रेम देख कलेक्टर रानी बाटड़ और एसपी सुधीर अग्रवाल सहित उपस्थित संगीत प्रेमियों ने खड़े होकर तालिया बजाई और छात्रा का उत्साहवर्धन किया।

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड कार्यालय सिविल न्यायालय के बगल में संचालित

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड सतना जो कि पूर्व में पुराना कलेक्ट्रेट परिसर सिविल लाइन्स सतना में संचालित हो रहा था। अब यह कार्यालय सिविल न्यायालय सतना के बगल में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भारत मौसम विज्ञान कार्यालय के सामने पूर्व की जिला पंचायत भवन में स्थानांतरित किया गया है।

सतना जिले में अब तक 485.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 16 अगस्त 2024 तक 485.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 802.5 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 318.2 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 522.8 मि.मी, बिरसिंहपुर में 473 मि.मी., रामपुर बाघेलान में 361 मि.मी., नागौद में 545.9 मि.मी., जसो (नागौद) में 239.7 मि.मी. एवं उचेहरा में 623.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 891.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 399.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

मैहर जिले में अब तक 696.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मैहर जिले में इस वर्ष 1 जून से 16 अगस्त 2024 तक 696.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख मैहर से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की अमरपाटन तहसील में 729.5 मि.मी., मैहर में 663.1 मि.मी. एवं रामनगर में 697.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 919.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 364.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *