Wednesday , July 3 2024
Breaking News

महंगाई: होली से पहले खाद्य तेलों के साथ ही अब चना दाल के दाम भी बढ़े

Along with edible oil now the price gram dal hike:digi desk/BHN/ रंगों का त्योहार होली के आने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं और बाजार में फिर से खाद्य सामग्रियों की कीमत में तेजी आनी शुरू हो गई है। खाद्य तेलों की कीमतें तो कम होने का नाम ही ले रही है और अब त्योहारी मांग बढ़ने के नाम पर चना दाल की कीमतें भी बढ़ गई है। कारोबारियों का कहना है कि कुछ दिनों में इनमें तेजी और आ सकती है। त्योहार के चलते इन दिनों बाजार में चने की मांग बढ़ गई है।

बीते साल 90 से 100 रुपये लीटर (पाउच) में बिकने वाला खाद्य तेल इन दिनों 160-170 रुपये लीटर तक बिक रहा है। इसी प्रकार 80-85 रुपये लीटर (पाउच) में बिकने वाला खाद्य तेल भी 110-120 रुपये लीटर बिक रहा है। खाद्य तेलों में आई यह तेजी विशेष रूप से सोयाबीन, सनफ्लावर व फल्ली तेलों में आई है।

पखवाड़े भर पहले 70 से 72 रुपये किलो तक बिकने वाली चना दाल इन दिनों 75 से 80 रुपये किलो तक बिक रही है। इसके साथ ही राहर दाल भी एक बार फिर से 100 रुपये किलो पार हो गई है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इनकी कीमतों में और तेजी आएगी। बाजार में त्योहारी मांग शुरू हो गई है। होली में गुजिया, चिप्स आदि बनाने के लिए तेल की जरूरत होती है और ऐसे में तेल की बढ़ती कीमत का असर किचन के बजट पर भी पड़ेगा।

नमकीन के भी दाम बढ़े

खाद्य तेलों में तेजी के चलते इन दिनों बाजार में मिलने वाले नमकीन, मिक्चर के दाम भी बढ़ गए हैं। इनकी कीमतों में करीब 20 रुपये किलो की बढ़ोतरी हो गई है।

About rishi pandit

Check Also

भारतीयों में एसयूवी को लेकर जबरदस्त क्रेज, 10 लाख से काम में घर लाये ये एसयूवी

नई दिल्ली भारतीयों में एसयूवी को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है और हर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *