Wednesday , September 18 2024
Breaking News

Satna: मेडिकल कालेज की टीम ने किया प्रभावित गावो का भ्रमण

  • मैहर जिले के डेलहा , जरियारी,मौदहा आदि प्रभावित ग्रामों का भ्रमण
  • मेडिकल कॉलेज की विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने सीएमएचओ डा एल के तिवारी के साथ भ्रमण किया


मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर जिले में संक्रामक बीमारी डायरिया प्रभावित गावो की आज की स्थिति के प्रतिवेदन में बताया गया है की प्रभावित ग्रामों गमें आज मेडिकल कॉलेज रीवा के चार विशेषज्ञ डॉक्टर ने ग्राम मौदहा , जरियारी और डेलहा का भ्रमण किया एवं पानी के सैंपल से प्राप्त रिपोर्ट का अध्ययन किया ।इसके उपरांत उनके द्वारा यही पाया गया की नल जल का पानी की सप्लाई सही करना होगा । तथा डॉक्टर को इलाज क्या देना है इसके लिए भी उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम को समझाया विस्तृत अपना प्रतिवेदन टीम के द्वारा लिखित में कल प्रदाय किया जाएगा आज प्रभावित 5 ग्रामों में से हरदुआ सानी एवं झिरहट में कोई केस नए नहीं पाए गए ।पूर्व में जो पीड़ित थे सभी स्वस्थ हैं आज टोटल 6 कैस नवीन पाए गए इन 6 केसेस में से तीन को मैहर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिनका इलाज चल रहा है स्वास्थ्य में सुधार है तीन केसेस का उपचार ग्राम में ही कैंप के द्वारा किया गया ।

आज दूरदर्शन की टीम भी इन ग्रामों का भ्रमण किया है सतना जिले के उचेहरा ब्लॉक के आलमपुर ग्राम में आज 8 नये मरीज पाए गए ।जिसमें से तीन मरीजों का उपचार ग्राम में ही घर पर किया गया तथा पांच लोगों को उचेहरा सामुदायिक स्वास्थ्य में भर्ती करके इलाज किया जा रहा है। उनके स्वास्थ्य में सुधार है इसके अलावा रामनगर के एक ग्राम खोडरी में भी दस्त के मरीज पाए गए ।टीम पहुंचकर वहां घर-घर सर्वे कर उनका इलाज कर रही है वर्तमान में 19 कैस ग्राम में दस्त से पीड़ित है जिनका इलाज चल रहा है पांच लोगों को देवराज नगर अस्पताल में भर्ती कर इलाज कर जा रहा है ।ग्राम में जल शुद्धिकरण औषधि का वितरण किया जा रहा है ।ग्रामीण सभी मरीज स्वस्थ है। स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रतिदिन 24 * 7 ड्यूटी पर उपस्थित रहकर बीमारी में नजर रख रही है अभी आगामी कुछ दिवस तक क्लोरिनेटेड वॉटर टैंकर के द्वारा ही प्रदान किया जाएगा एवं नल एवं हैंड पंप से सप्लाई वाटर का सैंपल टेस्ट कराया जाएगा । टेस्ट में रिपोर्ट सही आने पर हैंडपंप एवं नल से सप्लाई होने वाले पानी का उपयोग करने हेतु सलाह दी जाएगी।

मैहर जिले में अब तक 394.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मैहर जिले में इस वर्ष 1 जून से 30 जुलाई 2024 तक 394.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख मैहर से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की अमरपाटन तहसील में 446 मि.मी., मैहर में 372 मि.मी. एवं रामनगर में 365 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 919.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 173.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना और मैहर जिले के नव निर्मित साढे तीन हजार आवासों में हुआ गृह प्रवेश

जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष हुए वीसी में शामिल सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के ग्रामीण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *