Tuesday , September 17 2024
Breaking News

उत्तर पश्चिमी चीन प्रांत में भारी बारिश से 13,000 से ज्यादा लोग प्रभावित

लान्झू/बीजिंग
 उत्तर पश्चिमी चीन के गांसू प्रांत के लोंगनान शहर में मूसलाधार बारिश से सुबह तीन बजे तक 13,400 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए, जबकि 5,622 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

लोंगनान मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, सोमवार से बुधवार तक लोंगनान में 251 मिमी तक की भारी बारिश हुई।

भारी बारिश के कारण पहाड़ियों की धार, भूस्खलन और अन्य आपदाओं ने 14 राजमार्गों को बंद कर दिया और आवासीय घरों और खेतों को नुकसान पहुंचाया।

वर्तमान में, 14 बाधित सड़कों में से चार की सेवाएं फिर से बहाल कर दी गई है और 24 10केवी लाइनों में से 13 को बहाल कर दिया गया है।

लोंगनान में स्थानीय अधिकारियों ने बाढ़ के लिए स्तर III की आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की है, जो तीसरा उच्चतम स्तर है। संबंधित विभाग और कर्मी 24 घंटे तैयार हैं और आपदा से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं।

चीन ने तूफान गेमी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया

 चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र  ने सुबह तूफान गेमी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसके कारण देश के दक्षिणी क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने का अनुमान है।

इस वर्ष का तीसरा तूफान गेमी बुधवार सुबह पांच बजे ताइवान के यिलान काउंटी से 260 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित था। एनएमसी ने कहा कि इसके 10 से 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे शक्तिशाली होने का अनुमान है।तूफान के बुधवार रात मध्य और उत्तरी ताइवान के तट पर पहुंचने की आशंका है। द्वीप को पार करने के बाद, गुरुवार दोपहर और रात के बीच फ़ुज़ियान के फुडिंग और जिनजियांग के बीच तट पर दूसरी बार भूस्खलन होने का अनुमान है। एनएमसी के अनुसार, तूफान उत्तर की ओर चीन के अंतर्देशीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेगा, इसकी तीव्रता धीरे-धीरे कम होगी।

आपातकालीन प्रतिक्रिया और हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश

तूफान से प्रभावित होने के कारण दियाओयू द्वीप, दक्षिण चीन सागर, बाशी चैनल, ताइवान जलडमरूमध्य के साथ-साथ झेजियांग, फुजियान, जिआंगसू, शंघाई और ताइवान के तटीय क्षेत्रों, यांग्त्जी नदी के मुहाने क्षेत्र और हांगझोउ खाड़ी के तटीय क्षेत्रों में बुधवार सुबह आठ बजे से गुरुवार सुबह आठ बजे आंधी आने का अनुमान है।

इस बीच, झेजियांग, फुजियान और ताइवान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है, जिसमें 600 मिमी तक वर्षा हो सकती है। मौसम केंद्र ने स्थानीय अधिकारियों से आपातकालीन तूफान प्रतिक्रिया उपायों को तैयार करने और संभावित बाढ़ एवं भूगर्भीय आपदाओं के लिए हाई अलर्ट पर रहने का आग्रह किया।

 

About rishi pandit

Check Also

फिलीपींस में तूफान ‘बेबिंका’ की वजह से 6 लोगों की मौत, हजारों बेघर

मनीला तूफान ‘बेबिंका’ के कारण फिलीपींस में छह लोगों की मौत हो गई और कम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *