Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: एक हफ्ते में 50 प्रतिशत लंबित शिकायतें करें निराकृत-कलेक्टर


समय सीमा प्रकरणों की बैठक


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभाग अपने यहां जुलाई माह की लंबित कुल शिकायतों का 50 प्रतिशत निराकरण एक सप्ताह की अवधि में सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में संबंधित विभाग के जिला अधिकारी की 2 दिवस की वेतन काट ली जायेगी। बुधवार को मैहर जिले की समय सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम मैहर विकास सिंह, अमरपाटन आरती यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्विनी जायसवाल सहित विभाग प्रमुख अधिकारी, जनपद के सीईओ एवं नगर परिषदों के सीएमओ भी उपस्थित रहे।
सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर रानी बाटड ने कहा कि जून माह की ग्रेडिंग में मैहर जिले की स्थिति खराब रही है। जिला अधिकारी रेगुलर फील्ड में नहीं जा रहे, इससे समस्यायें बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी अवकाश में होने अथवा मुख्यालय से बाहर रहने की सूचना कलेक्टर को आवश्यक रूप से देंगे। उन्होंने कहा कि टीएल के दिन जिला अधिकारी यदि अनुपस्थित रहेंगे तो अवकाश या कोर्ट पेशी अथवा अन्य बैठकों में शामिल रहने संबंधी स्पष्ट कारण के साक्ष्य सहित सूचना देंगे। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने जुलाई माह की 2814 कुल लंबित शिकायतों पर फोकस कर सभी विभागों को एक हफ्ते में कम से कम आधी शिकायतें कम करने का लक्ष्य दिया है। उन्होंने कहा कि अगली समीक्षा बैठक में हर विभाग की एक-एक शिकायत का निराकरण देखा जायेगा। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें और दिये जा रहे जबाव को स्वयं देखें। मैहर जिले में सीएम हेल्पलाइन की कुल 9589 शिकायतें निराकरण के लिए पेंडिंग है। कोई शिकायत नाट अटेण्ड नहीं रहे, 50 दिवस से ऊपर की शिकायतों पर फोकस करें।
कलेक्टर ने कहा कि स्कूल और अन्य शासकीय संस्थायें अपनी सम्पत्तियों पर किये गये अतिक्रमण को हटाने की स्वयं पहल करें। मजिस्ट्रेट और पुलिस की मदद प्रशासन से दी जायेगी। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को करूआ में बिजली गिरने से मृत बकरियों के लिए आरबीसी के तहत आर्थिक सहायता के प्रकरण बनाने के निर्देश दिये।
हर अधिकारी-कर्मचारी लगाये 5-5 पौधे
समय सीमा प्रकरणों की बैठक में मैहर कलेक्टर रानी बाटड ने एक पेड मां के नाम और वृक्षा रोपण कार्यक्रम की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी 5-5 पेड़ व्यक्तिगत रूप से लगाये और उनका संरक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को वृक्षारोपण के टारगेट दिये गये हैं। उन्हें हर हाल में पूरा करें।
अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने विभागवार दिये गये वृक्षारोपण के लक्ष्यों की पूर्ति और प्रगति की समीक्षा की। विभागवार लक्ष्यों में वन विभाग को 1 लाख 20 हजार, तहसील मैहर, अमरपाटन, रामनगर को 5-5 हजार, लोक निर्माण जल संसाधन को 2-2 हजार, जनपद पंचायतों को 1-1 लाख, नर्मदा घाटी विकास 10 हजार, एनएचआई को 25 हजार पौधे रोपण के टारगेट के साथ सभी विभागों को वृक्षा रोपण के लक्ष्य दिये गये हैं। अपर कलेक्टर ने कहा कि एनएचआई और संबंधित सड़क विभाग तय अनुबंधों के अनुसार सड़क किनारे के वृक्षारोपण को भी कंपलीट करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में राशन दुकान, सहकारी समिति, स्कूल, आंगनवाड़ी, ग्राम पंचायत भवन, स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक भवन एवं अन्य शासकीय संस्थाओं के सुरक्षित परिसरों में पौध रोपण कर उनका संरक्षण किया जाये। आरईएस सभी अमृत सरोवरों एवं निर्मित जल संरचनाओं, गौ-शालाओं में भी वृक्षा रोपण बड़ी संख्या में कराये। पौधे जहां भी लगाये उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उठाये।
उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह ने बताया कि शासकीय कर्मचारी जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग है। उन्हें प्रोफेशनल टैक्स में छूट प्रदान की जाती है। इसके लिए सामाजिक न्याय विभाग से संबंधित को प्रमाण पत्र प्राप्त कर वेतन देयक में लगाना होगा। दिव्यांगता के पात्रता परीक्षण शिविरों की जानकारी में बताया कि मैहर के शिविर में 75 दिव्यांग और अमरपाटन के शिविर में 21 दिव्यांग परीक्षण में पात्र पाये गये हैं। जनपद और नगरीय निकाय रामनगर का शिविर गुरूवार को रामनगर में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि ओल्ड ऐज होम को शासन से देय अनुदान खातों में जमा हो गया है।

स्टेडियम ग्राउण्ड में होगा मैहर जिले का स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह
जिले के पहले स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह की तैयारियों संबंधी बैठक संपन्न


नव गठित जिले मैहर में 15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस का पहला जिला स्तरीय मुख्य समारोह गरिमा और उत्साहपूर्वक उस्ताद अलाउद्दीन खां स्टेडियम मैहर में आयोजित किया जायेगा। मुख्य समारोह की तैयारियों के संबंध में बुधवार को संपन्न बैठक में कलेक्टर श्रीमती रानी बाटउ ने अधिकारियों को तैयारियों संबंधी जिम्मेदारी सौपते हुए दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, आरती यादव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद, नगर पंचायत के सीएमओ और जिला एवं विकासखण्ड प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के लिए जिला अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस आयोजन के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैहर जिले के अस्तित्व में आने के बाद यह पहला जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह है। जिसे पूर्ण गरिमा, उत्साह और उल्लासपूर्वक मनायें। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के अधिकारियों को आयोजन संबंधी जो भी जिम्मेदारियां दी गई है। उसे समय पर पूरा कर लें। पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने कहा कि मैहर में यह पहला 15 अगस्त का जिला स्तरीय समारोह होगा। इसके लिए तैयारियों में हमें एडवांस में चलना होगा। परेड ग्राउण्ड और समारोह स्थल की साज-सज्जा, बैठक व्यवस्था एवं अन्य सुचारू व्यवस्था की जायेगी। सतना जिले से सशस्त्र बल की टुकडी की मांग भी परेड के लिए की गई है। परेड में पुलिस बल महिला/पुरूष, एनसीसी सीनियर, जूनियर, बॉयस, गर्ल्स, एनएसएस, स्काउट, गाईड, शौर्या दल की प्लाटून भी शामिल रहेगी।
अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ठीक प्रातः 9 बजे ध्वाजारोहण किया जायेगा। इसके बाद परेड की सलामी, मार्च पास्ट, राष्ट्रगान, मुख्यमंत्री के प्रदेश की जनता के नाम संदेश वाचन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, सामूहिक पीटी और कार्यक्रम के अंत में उत्कृष्ट कार्य हेतु शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों एवं व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। समारोह में सामूहिक पीटी में एक हजार स्कूली बच्चे शामिल होंगे तथा 5 विद्यालयों द्वारा सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। समारोह की रिहर्सल 3 अगस्त से 12 अगस्त तक ग्राउण्ड पर होगी। फाइनल फुल ड्रेस रिर्हसल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे से होगी। सभी शासकीय कार्यालयों एवं संस्थाओं में इसके पहले प्रातः 8 बजे तक ध्वाजारोहण कार्यक्रम किया जायेगा। सभी शासकीय विभागों में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 14 अगस्त को लाइटनिंग की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *