Wednesday , September 18 2024
Breaking News

केन्याई मैराथन धावकों डेनियल मुइंडी, जूडिथ जेरुबेट पर डोपिंग के लिए लगा प्रतिबंध

नैरोबी
केन्या की महिला मैराथन धावक जूडिथ जेरुबेट, जिन्होंने 2024 वुहान मैराथन में कांस्य पदक जीता था, पर डोपिंग के लिए दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है, एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने मंगलवार को उक्त घोषणा की। वहीं, विश्व एथलेटिक्स डोपिंग निरोधक संस्था के अनुसार, 2024 लीमा मैराथन पुरुष रजत पदक विजेता डेनियल मुइंडी को डोपिंग के लिए तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

35 वर्षीय जेरुबेट को प्रतिबंधित पदार्थ ट्रायमिसिनोलोन एसीटोनाइड की मौजूदगी के कारण प्रतिबंधित किया गया है, जो आमतौर पर त्वचा की देखभाल में इस्तेमाल किया जाने वाला कॉर्टिकोस्टेरॉइड है। वुहान में, जेरुबेट ने 24 मार्च को 2:27:38 का समय लेकर इथियोपिया की मारे डिबाबा (2:25:12) और साथी केन्याई पॉलीन कोरिक्वियांग (2:26:40) के पीछे पोडियम स्थान हासिल किया। हालांकि, बीजिंग में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा रेस में लिए गए उसके मूत्र के नमूने में प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष मिलने के बाद उस परिणाम को रद्द कर दिया गया।

एआईयू के अनुसार, जेरुबेट ने विस्तारित समय-सीमा के बावजूद प्रतिबंधित पदार्थ के बारे में स्पष्टीकरण नहीं दिया या प्रतिक्रिया नहीं दी। जेरुबेट को पहली बार अपराधी के रूप में माना गया, और एआईयूको इस बात का सबूत नहीं मिला कि उसने जानबूझकर डोपिंग की थी। एआईयू ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए अपने फैसले में कहा, 7 जून, 2024 (अनंतिम निलंबन की तिथि) से शुरू होने वाली दो साल की अयोग्यता की अवधि और 24 मार्च, 2024 से एथलीट के परिणामों की अयोग्यता, जिसके परिणामस्वरूप सभी परिणाम होंगे, जिसमें किसी भी पदक, पुरस्कार, अंक, पुरस्कार, पुरस्कार राशि और उपस्थिति राशि को जब्त करना शामिल है।

भारत और पोलैंड में पांच बार हाफ मैराथन जीतने वाले 29 वर्षीय मुइंडी को नोरैंड्रोस्टेरोन के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 19 मई को पेरू में लीमा मैराथन में लिए गए मूत्र के नमूने में प्रतिबंधित एनाबॉलिक स्टेरॉयड के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें नोरैंड्रोस्टेरोन के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया है। पेरू में मुइंडी ने अपने हमवतन डोमिनिक लेटिंग (2:11:48) के पीछे रजत पदक के लिए 2:12:53 का समय निकाला।

हालांकि, एआईयू ने एक बयान में घोषणा की कि उसने मुइंडी को गंभीर डोपिंग अपराध के लिए अनिवार्य चार साल के प्रतिबंध से बख्श दिया है, जिसका हाफ मैराथन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 62:05 है, क्योंकि वह पहली बार डोपिंग का दोषी था, और उसने अपने खिलाफ लाए गए एंटी-डोपिंग नियमों के उल्लंघन के आरोप का विरोध नहीं किया।

केन्या वाडा की उन देशों की सूची में श्रेणी ए का देश बना हुआ है, जिनके एथलीट डोपिंग के सबसे अधिक जोखिम में हैं, एक ऐसी स्थिति जिसने फ्रांस में आगामी ओलंपिक जैसे प्रमुख आयोजनों में अपने प्रतिद्वंद्वियों को प्रवेश से पहले कड़ी शर्तों के साथ देखा है। इन आयोजनों में देश का प्रतिनिधित्व करने के इच्छुक एथलीटों को एक परीक्षण पूल में पंजीकृत होना चाहिए और उन्हें प्रवेश के लिए चैंपियनशिप से पहले 12 महीनों में कम से कम तीन अनिवार्य, बिना किसी सूचना के प्रतियोगिता से बाहर के परीक्षणों से गुजरना होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम ने अपना पांचवां खिताब जीतकर इतिहास रच दिया

 हुलुनबुइर हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2024 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *