Thursday , September 19 2024
Breaking News

भारत के टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा ने कहा- बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीतने पर फोकस, डब्ल्यूटीसी फाइनल अभी दूर है

चेन्नई
भारत के टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उनकी टीम का ध्यान बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज जीतने पर है, न कि 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के बारे में ज्यादा सोचने पर।
भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाली यह सीरीज डब्ल्यूटीसी का हिस्सा है। अभी तक भारत ने नौ में से छह मैच जीतकर 68.52 प्रतिशत के साथ डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में पहले स्थान पर कब्जा किया हुआ है। भारत पिछले दो डब्ल्यूटीसी के फाइनल में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से हारकर उपविजेता रहा था। इस घरेलू सीरीज में जीत से भारत अपनी टॉप पोजीशन और मजबूत करेगा, इसके बाद भारत न्यूजीलैंड (घरेलू) और ऑस्ट्रेलिया (विदेश) के खिलाफ कुल आठ टेस्ट मैच खेलेगा।

वहीं, बांग्लादेश की टीम 45.83 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है, उसने छह में से तीन टेस्ट जीते हैं। रोहित ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम हर मैच को महत्वपूर्ण मानते हैं। यहां कोई अभ्यास मैच जैसा माहौल नहीं है (बांग्लादेश सीरीज के संदर्भ में)। हर मैच अहम है, क्योंकि दांव पर डब्ल्यूटीसी की स्थिति है। अंक तालिका अभी भी खुली हुई है, और हर मैच महत्वपूर्ण है।"

उन्होंने आगे कहा, "हमें इस सीरीज और इस टेस्ट मैच को जीतने पर ध्यान देना है, बजाय इसके कि बहुत आगे की सोचे।" विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल होकर बाहर हो गए थे, लेकिन अब टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। कप्तान रोहित ने राहुल के चयन का समर्थन किया। राहुल का टेस्ट औसत 34.08 है, जबकि वनडे में उनका औसत 49.15 और टी20 में 37.75 है।

रोहित ने कहा, "हर खिलाड़ी के करियर में उतार-चढ़ाव आते हैं। केएल राहुल की काबिलियत सभी जानते हैं। हमने उन्हें यही संदेश दिया है कि हम चाहते हैं कि वह सभी मैच खेलें और अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को बाहर लाएं। उन्होंने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाया और हैदराबाद में भी अच्छी पारी खेली, लेकिन दुर्भाग्य से चोटिल हो गए। मुझे उम्मीद है कि वह वहीं से शुरुआत करेंगे जहां उन्होंने हैदराबाद में छोड़ा था।"

रोहित ने भारत के व्यस्त शेड्यूल पर बात करते हुए कहा कि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाजों का वर्कलोड मैनेज करना जरूरी है। इसके लिए भारत के पास अच्छे युवा तेज गेंदबाज हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम में तेज गेंदबाज यश दयाल को पहली बार मौका दिया गया है, जबकि आकाश दीप को टीम में बरकरार रखा गया है।

रोहित शर्मा ने कहा, "आप चाहते हैं कि सभी खिलाड़ी हर मैच खेलें, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता। टीम के लिए क्या सही है, ये देखकर गेंदबाजों को संभालना पड़ता है। हम अपने गेंदबाजों की स्थिति पर नजर रखेंगे। हमने इंग्लैंड सीरीज में बुमराह और सिराज को आराम दिलाने का काम अच्छे से किया था।"

उन्होंने आगे कहा, "हम आगे भी इसे ध्यान में रखेंगे। आप चाहते हैं कि सभी खिलाड़ी हर मैच खेलें, लेकिन यह हमारे हाथ में नहीं है। हमने दलीप ट्रॉफी में कुछ शानदार खिलाड़ी देखे हैं। मुझे इस बात की ज्यादा चिंता नहीं है कि और कौन-कौन से गेंदबाज तैयार हैं।" रोहित ने युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान और ध्रुव जुरेल की तारीफ करते हुए कहा, "इनमें वो सब कुछ है जो एक शीर्ष भारतीय खिलाड़ी बनने के लिए चाहिए। हमें इन्हें समय के साथ अच्छी तरह से तैयार करना होगा। ये खिलाड़ी भारत के लिए खेलने के लिए बेहद उत्सुक और मेहनती हैं।"

रोहित ने बताया, "जायसवाल ने पिछली घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। जुरेल ने भी बल्ले से अपना हुनर दिखाया और मुश्किल हालात में रन बनाए। सरफराज ने भी बेखौफ खेल दिखाया और बाहर की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। टीम में आपको हर तरह के खिलाड़ी चाहिए—निडर, सतर्क और जिम्मेदार। हमारे पास यह सबकुछ है, और यह एक अच्छा संकेत है।" भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच गुरुवार से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

उम्र से जुड़ी धोखाधड़ी हमारे युवा फुटबॉलरों को पीछे खींच रही: संदेश झिंगन

मुंबई एफसी गोवा के डिफेंडर संदेश झिंगन ने रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स, एफसी गोवा, बेंगलुरु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *