Thursday , September 19 2024
Breaking News

शायद भगवान चाहते हैं, मैं अमेरिका को बचाऊं: डोनाल्ड ट्रंप

न्यूयॉर्क
 पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जान लेने की रविवार को दूसरी कोशिश की गई। उन्होंने  पहली बार सार्वजनिक तौर पर इस बारे में बात की। कहा, “शायद भगवान चाहते हैं कि मैं इस देश को बचाऊं।”

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ने बताया कि उन्हें गोल्फ खेलने के दौरान अचानक गोलियों की आवाज सुनाई दी लेकिन वे समझ नहीं पाए कि क्या हुआ? उन्होंने कहा कि सीक्रेट सर्विस ने उन्हें गोल्फ कार्ट में डालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

ट्रंप ने कहा, “मैं अपने कुछ दोस्तों के साथ गोल्फ खेल रहा था, यह रविवार की सुबह थी और बहुत शांतिपूर्ण, सुंदर मौसम था, अचानक हमने हवा में गोलियां चलने की आवाज सुनी।” उन्होंने बताया कि लगभग चार या पांच गोलियां चलीं लेकिन मैं कुछ समझ नहीं पाया।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “सीक्रेट सर्विस को तुरंत पता चल गया कि यह गोलियां थीं और उन्होंने मुझे पकड़ लिया।” ट्रंप ने यह जानकारी  एक्स स्पेसेस पर एक ऑनलाइन इंटरव्यू में दी।ट्रंप ने कहा, “हम कार्ट्स में सवार हो आगे बढ़े। हम उस रास्ते से हट गए।”

पूर्व राष्ट्रपति ने सीक्रेट सर्विस के सुरक्षाकर्मियों की तारीफ करते हुए कहा कि एजेंट्स ने ‘शानदार काम किया, इसमें कोई शक नहीं।’ उन्होंने कहा,”हमने जो गोलियां सुनीं, वे सीक्रेट सर्विस द्वारा चलाई गई थीं।”

ट्रंप ने कहा कि वह खेल (गोल्फ) जारी रखना चाहते थे, “लेकिन हमने यहां से चले जाने का फैसला किया।”

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि जुलाई में हुई हत्या की नाकाम कोशिश के विपरीत, जिसमें दर्शकों में से एक व्यक्ति मारा गया था, इस बार “परिणाम बहुत बेहतर” रहा। पेंसिलवेनिया में एक खुले मैदान में आयोजित रैली में ट्रंप की हत्या का असफल प्रयास किया गया था।

ट्रंप ने उस महिला की तारीफ की, जो एक नागरिक है, जिसने कथित संभावित शूटर का पीछा किया और उसके वाहन की तस्वीरें लीं। उन्होंने कहा कि उसने ‘अभूतपूर्व’ काम किया।

राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार ने कहा, “कितने लोगों में इतनी समझ होगी कि वे उसका (आरोपी) पीछा करें और उसके ट्रक के पीछे की तस्वीरें लें, वह भी लाइसेंस प्लेट नंबर के साथ जिससे कानून प्रवर्तन एजेंसियों को उस व्यक्ति का पता लगाने में मदद मिल सके।”

पूर्व राष्ट्रपति ने घटना में आरोपी रायन वेसली राउथ को ‘बहुत खतरनाक व्यक्ति’ कहा।

राउथ, ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों का समर्थन करने वाली एक राजनीतिक कार्रवाई समिति को दान दिया था और पार्टी के प्राथमिक चुनाव में भाग भी लिया था। उसने एक पुस्तक में लिखा था कि ईरान ट्रंप की ‘हत्या करने के लिए स्वतंत्र’ है।

राउथ को सोमवार को संघीय अदालत में पेश किया गया। उस पर अवैध रूप से बंदूक रखने और एसकेएस-स्टाइल राइफल पर से सीरियल नंबर मिटाने का आरोप लगाया गया। वह एक सजायाफ्ता अपराधी है।

इससे पहले फॉक्स न्यूज डिजिटल के साथ एक इंटरव्यू में, ट्रंप ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को हमले के प्रयास के लिए दोषी ठहराया। उन्होंने कहा, “राउथ ने बाइडेन और हैरिस की बयानबाजी पर विश्वास किया और उसी के अनुसार काम किया।”पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, ‘उनकी बयानबाजी के कारण मुझ पर गोली चलाई जा रही है, जबकि मैं ही देश को बचाने वाला हूं।’

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के निदेशक ने एजेंसी की थपथपाई पीठ, दिया ट्रंप की हत्या के विफल प्रयास का श्रेय

 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सर्वोच्च स्तर की सुरक्षा मिली हुई है। अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के कार्यवाहक निदेशक रोनाल्ड रोवे ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति पर कथित हत्या के प्रयास को विफल करने का श्रेय एजेंसी को दिया।

रोवे ने कहा, “वह व्यक्ति, जो पूर्व राष्ट्रपति को देख नहीं पाया था, घटनास्थल से भाग गया। उसने हमारे एजेंटों पर कोई गोली नहीं चलाई । गोलीबारी की सूचना मिलने पर, पूर्व राष्ट्रपति के करीबी सुरक्षा दल ने राष्ट्रपति को तुरंत सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।”

यह टिप्पणी दो महीने में ट्रंप पर दूसरी बार हुए हत्या के प्रयास के बाद आई है। आरोपी 58 वर्षीय रयान वेस्ले राउथ ने फ्लोरिडा के उस मैदान में अपनी राइफल झाड़ियों में छिपा कर रखी थी जहां ट्रंप गोल्फ खेल रहे थे।

यह घटना ऐसे समय में हुई ,जब पेंसिल्वेनिया के बटलर में ट्रंप पर हुए हमले को लेकर सीक्रेट सर्विस की कार्यप्रणाली को गहनता से जांचा परखा जा रहा है। विभिन्न रिपब्लिकन नेताओं ने  एजेंसी से ट्रंप की सुरक्षा का स्तर राष्ट्रपति जो बाइडेन के स्तर तक बढ़ाने का आह्वान किया था।

रोवे ने इस बात पर जोर दिया कि ट्रंप को उच्चतम स्तर की सुरक्षा मिल रही है और यह प्रणाली काम कर रही है।

उन्होंने कहा, “पूर्व राष्ट्रपति के सुरक्षात्मक तंत्र ने खतरे की जल्द पहचान करने में मदद की और सुरक्षित निकासी का मार्ग प्रशस्त किया। “

उन्होंने आगे कहा, “उनकी सुरक्षा व्यवस्था में हर तरह की रणनीति का इस्तेमाल किया गया है। 60 दिन पहले हुई घटना के परिणामस्वरूप स्थापित की गई हैं। वे तत्व काम कर रहे हैं।” इसमें “सुरक्षा के लिए स्तरीकृत दृष्टिकोण” को मजबूत करना शामिल है, जिसमें ट्रंप के आगमन से पहले गोल्फ कोर्स के विभिन्न बिंदुओं की जांच शामिल थी।

रोवे ने कहा, “छठी स्क्रीन के क्षेत्र पर नजर रख रहे एजेंट ने देखा कि व्यक्ति के पास एक हथियार है, जिसे उसने राइफल समझा और उसने तुरंत अपनी बंदूक चला दी।” उन्होंने आगे कहा कि ट्रंप अभी भी “कई सौ गज और कई छेदों की दूरी पर थे।”

 

About rishi pandit

Check Also

जिम्बॉब्वे में भूख से तड़प रहे इंसानों को मांस मिल सके, इसलिए मारेगा 200 हाथी

हरारे जिम्बॉब्वे में चार दशकों का सबसे भयानक सूखा फैला है.फसलें खत्म हो गई हैं. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *