Wednesday , July 3 2024
Breaking News

30 सितंबर तक आधार से लिंक कराएं राशन कार्ड, बाद में बढ़ सकती है परेशानी!

नई दिल्ली यदि आपने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो 30 सितंबर से पहले यह काम प्राथमिकता के साथ जरूर कर लें, अन्यथा बाद में आपकी परेशानी बढ़ सकती है। साथ ही यह भी बता दें कि यह काम बगैर किसी परेशानी के आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

30 सितंबर अंतिम तिथि

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना संकट की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि अब 30 सितंबर कर दी है। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के मुताबिक 30 सितंबर तक यदि राशनकार्डधारियों ने अपने कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाले लाभ बंद हो जाएंगे।

घर बैठे ऑनलाइन लिंक करें आधार कार्ड

यदि आप भी अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो यह काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं, इसके बाद ‘Start Now’ ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और राज्य भरें। इस सभी ऑप्शन से ‘Ration Card’ बेनिफिट टाइप का चयन करें. ‘Ration Card’ स्कीम को चुनें। सभी डिटेल जानकारी देने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। उसे सबमिट करने के बाद आधार कार्ड से आपका राशन कार्ड लिंक हो जाएगा।

1 जून से लागू हो चुके हैं वन नेशन, वन कार्ड योजना

गौरतलब है कि देश में 1 जून से 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वन नेशन, वन कार्ड योजना लागू हो चुकी है। इस योजना के तहत आप अपने राशन कार्ड से जरिए देश के किसी भी हिस्से से राशन खरीद सकते है। यदि आपने अपना राशन कार्ड आधार से लिंक कर दिया है तो फिर आपको कोई परेशानी नहीं आएगी। देशभर में अभी तक 90 फीसदी राशनकार्ड आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से प्रदर्शनकारी किसानों को शंभू सीमा खोलने के लिए राजी करने का आग्रह किया : असीम गोयल

अंबाला हरियाणा के मंत्री असीम गोयल ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से प्रदर्शनकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *