Monday , July 1 2024
Breaking News

राहुल द्रविड़ की आज अंतिम पारी भारतीय टीम के साथ, क्या उन्हें मिलेगी ट्रॉफी

नई दिल्ली
सोशल मीडिया पर इस समय एक कैंपेन चल रहा है #DoitForDravid…आप समझ ही गए होंगे कि ये किस वजह से चल रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस रोहित शर्मा एंड कंपनी से अनुरोध कर रहे हैं कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 को राहुल द्रविड़ के लिए जीत लो। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम आज साउथ अफ्रीका से टी20 विश्व कप के फाइनल में भिड़ने वाली है, जो हेड कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ का आखिरी मुकाबला है।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टीम इंडिया के हेड कोच बने राहुल द्रविड़ का ये बतौर कोच दूसरा टी20 विश्व कप है। 2022 में उनकी कोचिंग वाली टीम सेमीफाइनल में हार गई थी, जबकि 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी भारत हार गया था और 2023 के नवंबर में वनडे विश्व कप के फाइनल में भी भारत को हार मिली थी। कोच के तौर पर द्रविड़ का कार्यकाल अच्छा रहा, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी अभी उनसे दूर है।

सिर्फ कोच ही नहीं, बल्कि टीम इंडिया के कप्तान या खिलाड़ी रहते भी वे कभी विश्व कप नहीं जीत पाए हैं। साल 2002 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता टीम का वे हिस्सा थे, लेकिन उस समय टीम संयुक्त विजेता बनी थी। ऐसे में खिलाड़ी के तौर पर वे कभी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल नहीं जीत पाए हैं। हालांकि, U19 टीम के हेड कोच के तौर पर उन्होंने 2018 में खिताब जीता था, लेकिन उसको प्रोफेशनल क्रिकेट में नहीं जोड़ा जाता।

यही वजह है कि हर कोई चाहता है कि टीम इंडिया इस विश्व कप को जीते और राहुल द्रविड़ को पूरे सम्मान के साथ विदाई दी जाए। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का भी यह आखिरी टी20 वर्ल्ड कप कहा जा रहा है, क्योंकि अगला टी20 विश्व कप 2026 में होगा और तब तक बहुत सारे खिलाड़ी डोमेस्टिक क्रिकेट और आईपीएल से आ चुके होंगे। यहां तक कि मौजूदा समय में भी कई खिलाड़ी ओपन और नंबर तीन के लिए तलाश में हैं।

राहुल द्रविड़ ने बतौर हेड कोच भारत के लिए 17 द्विपक्षीय सीरीजों में काम किया और इनमें से 14 सीरीज भारत ने जीती हैं। उनके कोच रहते भारत का टेस्ट क्रिकेट में जीत प्रतिशत 65 का रहा, जबकि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत ने 73.47 फीसदी मैच भारत के लिए जीते। द्विपक्षीय टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारत का जीत प्रतिशत 61 फीसदी रहा, जो निश्चित तौर पर कम है, लेकिन भारत बड़ी टीमों के खिलाफ ज्यादा खेलता है।

 

About rishi pandit

Check Also

रोहित शर्मा आईपीएल को भी बाय-बाय कहेंगे ? T20 फॉर्मेट से संन्यास के बाद तोड़ी चुप्पी

मुंबई रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का चैम्प‍ियन बनने के बाद अब IPL …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *