Monday , May 27 2024
Breaking News

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना PMUY के तहत अगले दो साल तक फ्री मिलेंगे LPG Cylinder

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana:digi desk/BHN/ LPG उपभोक्‍ताओं को सिलेंडर के बढ़े हुए दामों ने परेशान किया हुआ है लेकिन इस बीच एक राहत भरी खबर भी सामने आई है। सरकार ने अब बड़े पैमाने पर मुफ्त गैस सिलेंडर बांटने की तैयारी कर ली है। अगले दो साल तक देश के करीब एक करोड़ परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्‍त किए जा सकेंगे।

इस योजना में सरकार जनता को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करती है। कोरोना संकट के चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत केंद्र सरकार ने इस सुविधा का लाभ लेने की अवधि को सितंबर-2020 तक बढ़ा दिया था। अब बजट के बाद इसकी अवधि को दो साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है। बजट में एलान किया गया था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए जाएंगे। योजना के अंतर्गत प्रति कनेक्शन पर 1,600 रुपये का खर्च आएगा। इसे पहले से आवंटित सब्सिडी के मद से पूरा किया जाएगा। इससे घरों में खाना बनाने में शत प्रतिशत स्वच्छ ईंधन का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन के दायरे से बाहर रह गए करीब एक करोड़ परिवारों की जरूरत अगले दो वर्षों में पूरी कर दी जाएगी। सभी परिवारों को यह कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। पहली फरवरी को पेश केंद्रीय बजट में इसका उल्लेख किया गया था।

अब इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। जहां तक नए कनेक्शन की बात है, इस योजना का सबसे अधिक लाभ प्रवासी लोगों को मिलेगा। अपने स्थान से दूसरे शहर में प्रवास के दौरान गैस कनेक्शन के लिए उनके सामने आवास प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने जैसी समस्या खड़ी होती है। केंद्रीय पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने कहा कि इसके हल के लिए गैस कंपनियों को उपभोक्ता के किसी भी पहचान पत्र के आधार पर कनेक्शन जारी करने को कहा गया है। उज्ज्वला योजना की सफलता से देश में एलपीजी कनेक्शन धारक परिवारों की संख्या 29 करोड़ तक पहुंच चुकी है। इस योजना के तहत आठ करोड़ गैस कनेक्शन बांटे गए हैं।

डाउनलोड करें योजना का आवेदन फॉर्म

लाभार्थियों के लिए आवेदन पत्र पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा उपलब्ध है। आवेदक अपनी आवश्यकतानुसार अंग्रेजी एवं हिंदी में फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

National: हीट स्ट्रोक से 60 से अधिक की मौत, आपातकालीन विभाग में बढ़े मरीज, स्वस्थ रहने के लिए करें ये उपाय

National heatstroke rising health related illness know preventing heat exhaustion: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *