Friday , June 28 2024
Breaking News

NDA से ओम बिरला होंगे लोकसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार

नईदिल्ली

18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. आज भी लोकसभा में शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी रहेगा. कल पीएम मोदी सहित 266 सांसदों ने शपथ ग्रहण की थी. बाकी सांसद आज शपथ लेंगे. इसके साथ ही बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) आज स्पीकर के नाम का ऐलान करेगा. नाम तय करने के लिए सोमवार देर रात गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा ने मीटिंग की है.

दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन करने का आज आखिरी दिन है. इसलिए NDA के उम्मीदवार को आज 12 बजे तक अपना नामांकन दाखिल करना होगा. नामांकन दाखिल होने के बाद कल स्पीकर का चुनाव किया जाएगा.

पंकज चौधरी को बनाया प्रस्तावक, राजनाथ सिंह के घर पर चल रही अहम बैठक

इस बीच लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए एनडीए के प्रस्तावक का नाम सामने आ गया है. एनडीए की तरफ से वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी को प्रस्तावक बनाया गया है. नामांकन से पहले केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतनराम मांझी, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान और जनता दल यूनाइटेड की तरफ से ललन सिंह, राममोहन नायडू और अनुप्रिया पटेल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर पहुंचे हैं. यहां एक अहम बैठक चल रही है.

ओम बिरला ही होंगे एनडीए के लोकसभा अध्यक्ष उम्मीदवार

लोकसभा अध्यक्ष के लिए एनडीए की तरफ से उम्मीदवार का नाम लगभग तय कर लिया गया है. एनडीए ओम बिरला का नाम ही स्पीकर के पद के लिए आगे बढ़ाने जा रहा है. ओम बिरला करीब 11.30 बजे स्पीकर पद के लिए पर्चा भरेंगे. पर्चा अलग-अलग सेट में भरा जाएगा.

बैठक में अमित शाह और जेपी नड्डा भी मौजूद

लोकसभा स्पीकर के नाम के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओम बिरला के बीच अहम बैठक चल रही है. इस मीटिंग में संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी चीफ जेपी नड्डा भी मौजूद हैं.

पीएम मोदी और ओम बिरला के बीच बैठक

संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओम बिरला के बीच बैठक हुई है. आज दोपहर 12 बजे एनडीए उम्मीदवार का नामांकन होगा. जल्द ही नाम का ऐलान हो सकता है. विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद दिए जाने पर सहमति बन गई है.

राहुल गांधी ने क्या कहा?
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए केंद्र सरकार की पसंद का समर्थन करेंगे यदि वे विपक्ष को उपाध्यक्ष का पद देते हैं. राजनाथ सिंह ने लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए विपक्ष की मांग पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

राहुल गांधी ने कहा, ''मैंने अखबार में पढ़ा कि पीएम मोदी ने कहा है कि विपक्ष को सरकार का सहयोग करना चाहिए. राजनाथ सिंह का सामने से फोन आया और उन्होंने कहा कि स्पीकर के पद को लेकर समर्थन कीजिए, लेकिन हमारी शर्त ये है कि डिप्टी स्पीकर का पद हमें मिलना चाहिए. इसको लेकर राजनाथ सिंह ने कोई जवाब नहीं दिया है.'' 

About rishi pandit

Check Also

अयोध्या-चित्रकूट की हार पर सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा है कि विपक्ष प्रभु की लीला नहीं समझ पाया

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में भगवान राम से जुड़े कई स्थानों वाली लोकसभा सीटों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *