Tuesday , July 2 2024
Breaking News

नशे के विरुद्ध मंडला पुलिस का वृहद साप्ताहिक जागरूकता अभियान

  • नशे के विरुद्ध मंडला पुलिस का वृहद साप्ताहिक जागरूकता अभियान
  • जिले भर में अलग अलग थाना चौकियों द्वारा चौपाल लगाकर, बैनर व पोस्टर के माध्यम से लोगो किया जा रहा जागरूक

मंडला
अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस 26 जून को मनाया जाता है। इसी तारतम्य में आमजन को नशा से होने वाले दुष्परिणामों व नशे के विरुद्ध आमजन के बीच जागरूकता लाने के उद्देश्य से मंडला पुलिस द्वारा पुलिस मुख्यालय मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार सप्ताहिक नशा मुक्ति अभियान चलाकर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आमजन को जागरूक कराते रही है। सप्ताह भर चलने वाले नशा मुक्ति अभियान का शुभारंभ दिनांक 20.06.2024 को किया गया है। आज समस्त थाना/चौकी प्रभारियों के नेतृत्व में कार्ययोजना अनुसार जिले भर में ग्राम रक्षा समिति, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं के सहयोग से जनजागरूकता अभियान चला रही है। थाना/चौकी पुलिस द्वारा नशामुक्ति का संदेश लिए हुए बैनर एवं पोस्टर के माध्यम से चौपाल लगाकर,हाटबाजारों में, बस स्टैंड आदि में जाकर आमजन को नशे के नुकसान के बारे में बताकर जागरूक कर रहें है। नशा एक ऐसा पदार्थ है जिसके प्रयोग से मानव शरीर खोखला हो जाता है। नशे के कारण कैंसर, जिगर का खराब होना, फेफड़ों, दिल की बीमारी, शरीर का कमजोर होना, याददाश्त कमजोर होना, एड्स, मानसिक रोग आदि की बीमारी शरीर में घर कर सकती है। नशे की आदत एक बीमारी है जिससे ज्यादातर सामाजिक, मानसिक तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही इसका शिकार होते हैं। इस लिए उनसे सहानुभूतिपूर्ण रवैया अपनाते हुए नशे में फंसे व्यक्ति को इलाज के लिए प्रेरित करना चाहिए। साथ ही यह प्रवृत्ति इनको अपराध घटित करने के लिए भी प्रेरित करती है। आने वाले पीढ़ी को नशे से दूर कर एक सुनहरा भारत बनाने के लिए पुलिस ने यह पहल की है।

अपील:- आमजन से अपील है कि आस-पास के लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे बतायें एवं नशीले पदार्थ नबेचने वाले लोगों की जानकारी पुलिस को दें। जिससे जिले को नशामुक्त जिला बनाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि पुलिस अधीक्षक मंडला द्वारा जिले में अवैध शराब, गांजा, स्मैक इत्यादि अवैध मादक पदार्थों के कारोबार पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाने हेतु “आपरेशन क्लीन स्वीप“ चलाया जा रहा है। अभियान के तहत अवैध शराब, गांजा, स्मैक इत्यादि अवैध मादक पदार्थों की तस्करी/व्यापार में लिप्त व्यक्तियों की सूचना देने हेतु नारकोटिक्स हेल्पलाईन पर भी दे सकते हैं

About rishi pandit

Check Also

Satna:‘डी’ ग्रेड में रहे विभाग, तो विभाग प्रमुख का कटेगा एक हफ्ते का वेतन

राजस्व में सुधार नहीं आने पर सभी एसडीएम और तहसीलदारों को नोटिसकलेक्टर ने टीएल मीटिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *