Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Satna:‘डी’ ग्रेड में रहे विभाग, तो विभाग प्रमुख का कटेगा एक हफ्ते का वेतन

  • राजस्व में सुधार नहीं आने पर सभी एसडीएम और तहसीलदारों को नोटिस
  • कलेक्टर ने टीएल मीटिंग में की समीक्षा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय-सीमा प्रकरणों की सोमवार को संपन्न बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में अपेक्षित सुधार नहीं आने पर सभी एसडीएम और तहसीलदारों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व विभाग के लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में कोई सुधार नहीं होने पर एसडीएम मझगवां और रामपुर बघेलान तथा इनके सभी तहसीलदारों की दो-दो दिन की वेतन काटने के निर्देश भी दिये। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखड़े, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, एसडीएम नीरज खरे, आरएन खरे, जितेंद्र वर्मा, राहुल सिलाढ़िया, सुधीर बैक, एपी द्विवेदी, सभी जनपद सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि पिछली टीएल बैठक में चेतावनी और निर्देशित करने के बाद भी सीएम हेल्पलाइन की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। जिले में कुल 15995 शिकायतें अभी भी लंबित हैं। राजस्व विभाग की शिकायतों के निराकरण में कोई सुधार नहीं दिख रहा है। रामपुर बघेलान में सबसे ज्यादा राजस्व की लगभग 1100 शिकायतें अरुचि और अनदेखी के कारण लंबित हैं। इसी प्रकार मझगवां अनुविभाग में 900 से अधिक शिकायतें लंबित हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम, तहसीलदारों को एक बार पुनः नोटिस जारी करें और इसका उल्लेख सीआर में भी किया जायेगा।
सीएम हेल्पलाइन की विभागवार समीक्षा करने पर स्वास्थ्य विभाग, जल संसाधन, ग्रामीण विकास, श्रम, सामाजिक न्याय, महिला बाल विकास, कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ऊर्जा, सामान्य प्रशासन, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम, आदिम जाति कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभागों में अपेक्षित निराकरण नहीं पाया गया। कलेक्टर ने इन विभागों के अधिकारियों से अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जुलाई माह की 20 तारीख को होने वाली मासिक ग्रेडिंग में कोई भी विभाग ‘डी’ ग्रेड में नहीं रहना चाहिये। अन्यथा विभाग प्रमुख अधिकारी का एक हफ्ते का वेतन काटा जायेगा। कलेक्टर ने नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक से कहा कि सीएम हेल्पलाइन में भुगतान संबंधी शिकायतें लंबित नहीं रहनी चाहिये। पेमेंट की सभी शिकायतें शीघ्रतापूर्वक क्लियर करें। बैठक में जल संसाधन विभाग से किसी अधिकारी के उपस्थित नहीं रहने पर कार्यपालन यंत्री को निलंबित करने का नोटिस जारी कर उसकी प्रति मुख्य अभियंता को भी भेजने के निर्देश दिये गये।
ग्रामीण विकास और पंचायत की सीएम हेल्पलाइन शिकायतों की जनपद पंचायत वार समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कोई सुधार नहीं आने पर सभी जनपद के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। नगर परिषदों की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में शिकायत की बढ़ी हुई संख्या वाले सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये।
कलेक्टर ने 50 दिवस से ऊपर की शिकायतों की समीक्षा में कहा कि पिछले माह की अकेले 6455 शिकायत है लंबित हैं। इन्हें 2 हजार की संख्या तक लायें। किसान सम्मान निधि में केवाईसी की प्रगति की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि सभी किसानों की केवाईसी शीघ्र पूर्ण करें। जिनका नहीं हो सकता है उनके नाम स्पष्ट कारण दर्शाते हुये हटायें। जल निगम के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने डैमेज आकलन के संयुक्त सर्वे की रिपोर्ट और उसके बाद की गई कार्यवाही की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि विभागों से समन्वय कर क्षतिग्रस्त पाइपलाइन की रिपेयरिंग करायें। बरसात के समय ध्यान दें कि बसाहटों और गांवों में खुदाई का काम नहीं करें। गांव की बसाहट के बाहर पाइपलाइन बिछाने का कार्य सुरक्षित रूप से करें। बारिश के मौसम में खुदाई के रेस्टोरेशन का काम शीघ्र पूर्ण करायें, ताकि बरसात में जल भराव, कीचड़ और आवागमन अवरुद्ध नहीं हो।
खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में कलेक्टर ने जून माह की समाप्ति के बाद भी मई माह का 84 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण पर अप्रसन्न्ता व्यक्त की। उन्होंने समीक्षा के दौरान केवल एक ही सहायक आपूर्ति के बैठक में उपस्थित होने पर शेष 3 जेएसओ की अनुपस्थिति पर निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा में बताया गया कि पिछले हफ्ते 34 और इस हफ्ते 65 आवास पूर्ण कराये गये हैं। कलेक्टर ने नये आवासों की स्वीकृति से पहले सभी लंबित पुराने आवासों को पूर्ण कर लेने के निर्देश दिये।
जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि सतना जिले में 10 नए सीएम राइज स्कूल खुल रहे हैं। जिनमें सतना में कन्या धवारी, रामपुर बघलान में कोटर, बेला, रामनगर, चित्रकूट में नकैला, बिरसिंहपुर, जैतवारा, रैगांव में शिवराजपुर, सिंहपुर, कोठी के नाम शामिल हैं।

राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान से हुई कार्यालयीन कामकाज की शुरुआत
जुलाई माह के प्रथम शासकीय कार्य दिवस पर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार सतना में कलेक्टर अनुराग वर्मा की उपस्थिति में राष्ट्र-गीत “वंदे-मातरम“ एवं राष्ट्र-गान “जन-गण-मन“ का सामूहिक गायन हुआ। सामूहिक गायन में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखड़े, सभी एसडीएम सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

MP: ‘मतांतरण नहीं किया तो जान से मार देंगे’, बेटे का मां और मुस्लिम युवक पर आरोप- खतना करने को डाल रहे दबाव

किशोर की शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाईमां और एक मुस्लिम युवक को किया गिरफ्तारकिशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *