Thursday , July 4 2024
Breaking News

पीटी उषा ने एशियाई खेल कार्यक्रम में योग को शामिल करने के लिए ओसीए को धन्यवाद दिया

नई दिल्ली
 भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने  एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) के कार्यकारी बोर्ड (ईबी) को एशियाई खेल कार्यक्रम में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली प्राचीन भारतीय विद्या योग को शामिल करने के उनके प्रस्ताव पर तुरंत सहमति देने के लिए धन्यवाद दिया है।

उन्होंने आईओए द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि ओसीए अध्यक्ष राजा रणधीर सिंह ने उन्हें इस निर्णय के बारे में सूचित किया है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि ओसीए कार्यकारी बोर्ड ने योग को वह मान्यता देने के भारत के अनुरोध पर सहज रूप से सहमति व्यक्त की है जिसका वह हकदार है। प्रस्ताव अब खेल समिति के माध्यम से पुष्टि के लिए महासभा में जाएगा।

आईओए अध्यक्ष ने कहा कि प्रतिस्पर्धी खेल समुदाय के लिए योग को अपनाना एक स्वाभाविक कदम है, खासकर तब जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदृष्टि और पहल के कारण दुनिया ने इसे अपनाया है। उन्होंने कहा, इसकी सार्वभौमिक अपील है और दुनिया भर के लोगों ने योग को अपनाया है और इसके लाभ उठाए हैं।

उन्होंने ओसीए बैठक से पहले युवा मामले और खेल मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, जब हम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सामूहिक प्रयास करते हैं, तो हम बिना किसी बाधा के सफलता प्राप्त कर सकते हैं। मुझे खुशी है कि योग को खेल के सबसे बड़े उत्सवों में शामिल करने के भारत के प्रयास को प्रतिध्वनि मिल रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

गिल की अगुआई वाली भारतीय टीम टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए हरारे पहुंची

हरारे  कप्तान शुभमन गिल की अगुआई और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए)के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *