Saturday , June 22 2024
Breaking News

Satna: मैहर जिले के एक लाख 19 हजार से अधिक बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक


पल्स पोलियो अभियान की समीक्षा बैठक


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर जिले में 23 जून को सघन पल्स पोलियो अभियान चलाया जायेगा। अभियान के तहत जिले में पांच वर्ष की उम्र तक के बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। जिसमें मैहर विकासखंड के 61 हजार 22, अमरपाटन विकासखंड के 29 हजार 114 एवं रामनगर विकासखंड के 29 हजार 478 सहित कुल 1 लाख 19 हजार 614 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार मैहर में कलेक्टर मैहर रानी बाटड की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सुचित्रा अग्रवाल सहित सभी बीएमओ एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तिवारी ने बताया कि अभियान की सफलता के लिये कुल 959 बूथ बनाये गये हैं। इनमें मैहर विकासखंड अंतर्गत 430, अमरपाटन अंतर्गत 249 एवं रामनगर अंतर्गत 280 बूथ बनाये गये हैं। उन्होने बताया कि ट्रांजिट बूथ की संख्या 38 है। अभियान वाले दिन 12 मोबाइल टीम सक्रिय रहेंगी। टीकाकरण के कार्य के लिये 2018 कर्मचारियों एवं 108 सुपरवाइजर्स की ड्यूटी लगाई गई है।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुये कहा कि पोलियो एक गंभीर वायरस है। किसी भी एक बच्चें का टीकाकरण से छूटना भी बीमारी फैलाने के लिये पर्याप्त है। हमें अत्यन्त सावधान एवं जागरूक रहने की आवश्यकता है। 0-5 वर्ष का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा पीने से वंचित न रहे। टीकाकरण के कार्य में तैनात वैक्सीनेटर्स को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करें। साथ ही टीकाकरण के कार्य में संबद्ध विभागों से समन्वय बनाकर अभियान को सफल बनाना सुनिश्चित करें।

भुमका जलाशय का जनभागीदारी से किया गया गहरीकरण

‘जल ही जीवन है’ के उद्देश्य को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा जल स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन के लिये ‘जल गंगा संवर्धन’ अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून से लगातार संचालित है। सतना और मैहर जिले में भी जल गंगा संवर्धन अभियान निरंतर संचालित किया जा रहा है। अभियान में ग्रामीण विकास विभाग, जन अभियान परिषद, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा जन सहयोग से जल संरक्षण तथा संवर्धन के कार्य किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सोहावल विकासखंड की ग्राम पंचायत भुमकहर में भुमका जलाशय का जनभागीदारी से गहरीकरण का कार्य कराया गया है। ग्राम पंचायत के उप सरपंच राजेंद्र डोहर ने बताया कि जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत ग्राम पंचायत अंतर्गत जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में भुमका जलाशय के गहरीकरण का कार्य पंचायत कर्मियों और स्थानीयजनों के सहयोग से किया गया है। जलाशय की साफ-सफाई कर एवं रंगाई-पुताई का कार्य कराकर इसे नया रुप दिया गया है।

जल संरक्षण के लिये की गई निमहा तालाब की सफाई
जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत समस्त जिलों में पौधारोपण, नदी, नालों, ऐतिहासिक एवं पारम्परिक जल संरचनाओं, तालाब, झील, कुंओं, बावड़ियों आदि के संरक्षण एवं पुनर्जीवन का कार्य किया जा रहा है। इस अभियान में आमजन की सहभागिता भी सुनिश्चित की जा रही है। समाज के सभी वर्गों के लोग इस अभियान में सहयोग कर रहे हैं और श्रमदान कर जल स्त्रोतों की सफाई में योगदान दे रहे हैं। इसी क्रम में ग्राम ऐरा के निमहा तालाब की सफाई में श्रमदान कर तालाब को स्वच्छ करने का काम किया जा रहा है। इस दौरान सभी के सहयोग से तालाब में जमा प्लास्टिक, पॉलीथीन और कूड़ा करकट, कटिली झाड़िया को काटकर साफ-सफाई की गई। साथ ही तालाब के गहरीकरण का भी कार्य किया गया। इसी प्रकार अभियान के समर्थन में ग्राम के अन्य जल स्त्रोतों के जीर्णोद्धार एवं सफाई का कार्य किया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग अत्यंत महत्वपूर्ण- प्रतिमा बागरी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुईं राज्यमंत्री सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *