Sunday , June 30 2024
Breaking News

Satna: चाक-चौबंद सुरक्षा के साथ मतगणना मंगलवार प्रातः 8 बजे से

मतगणना की अंतिम तैयारियों का कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण



सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन में की जाएगी। मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सोमवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 पहुंचकर मतगणना के लिये की गई तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मतगणना प्रेक्षक प्रभाष कुमार उकिल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना सहित विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना केन्द्र पर पहुंचकर मतगणना की अंतिम तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान मतगणना कक्षों में मतगणना कर्मियों, मतगणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने मतगणना केन्द्र पर उम्मीदवार एवं मतगणना अभिकर्ताओं, मतगणना कर्मियों, मीडिया प्रतिनिधियों के लिए बनाये गए प्रवेश द्वारों, वाहन पार्किग, सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा और संबंधित अधिकारियों आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतगणना केन्द्र में सुरक्षा मापदण्डों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि मतगणना केंद्र में केवल प्राधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति है। सुरक्षा कर्मी इस बात का विशेष रुप से ध्यान रखें कि कोई भी अन्य व्यक्ति मतगणना स्थल में प्रवेश नहीं करने पाये।
कलेक्टर अनुराग वर्मा वर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 का कार्यक्रम अब अंतिम चरण पर है। जिसमें मतगणना सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं। मतगणना में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी पूरी तन्मयता से मतगणना का कार्य पारदर्शिता के साथ करें, इसमें गलती की कोई गुंजाईश न रहे। मतगणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों एवं प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की गई तैयारियों, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा।
लोकसभा क्षेत्र सतना में शामिल सात विधानसभावार पृथक-पृथक गणना कक्ष बनाये गये हैं। इनमें मैहर और रामपुर बघेलान विधानसभा में 20-20 टेबिल तथा चित्रकूट, रैगांव, सतना, नागौद, अमरपाटन में 18-18 टेबिलों पर ईवीएम के मतों की गणना होगी। डाक मतपत्रों की गणना एआरओ सतना के गणना कक्ष में तथा ईटीपीबीएस पर क्यूआर कोड स्कैनिंग के लिये पृथक कक्ष में 7 टेबिल लगाई गई हैं।

गणना की आवश्यक तैयारियां पूर्ण

लोकसभा निर्वाचन 2024 मे हुये मतदान पश्चात इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में दर्ज मतो की गणना पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में 4 जून को प्रातः 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। सुबह 8ः30 बजे से ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। मतगणना के संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। तेज गर्मी को देखते हुये मतगणना स्थल पर ठंडा पानी, कूलर, पंखे, मेडीकल किट, मेडीकल टीम, एंबुलेंस, अग्नि शमन यंत्र, फायर बिग्रेड सहित सभी जरुरी व्यवस्थाएं और संसाधनों की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मतगणना स्थल पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये मतगणना स्थल पर 100 मीटर की परिधि में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत परिणाम घोषित होने तक की अवधि में निषेधाज्ञा जारी की गई है। इस अवधि में व्यक्ति समूह के एकत्रित होने या चलने, सभा करने, रैली एवं जुलूस निकालने एवं लाउडस्पीकर के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है।
प्रातः 6 बजे खोला जायेगा स्ट्रांग रुम
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के मतदान में उपयोग हुई ईवीएम मशीनों को शासकीय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में विधानसभावार बनाये गये स्ट्रांग रुम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। मतगणना दिवस पर उम्मीदवारों तथा प्रेक्षकों की उपस्थिति में प्रातः 6 बजे स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम ले जाने के लिए पृथक से दल तैनात किया गया है। अधिकारियों की निगरानी में ईव्हीएम को निर्धारित मतगणना कक्षों तक ले जाया जायेगा। इनमें भूतल पर दो विधानसभा क्षेत्र, प्रथम तल पर तीन विधानसभा क्षेत्र और द्वितीय तल पर दो विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना की जायेगी।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक चक्र की गणना पूरी होने के बाद चक्रवार परिणाम की घोषणा की जायेगी। साथ ही रिटर्निंग आफीसर द्वारा हस्ताक्षर के बाद इसे इनकोर पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज कर दिया जायेगा। इसके बाद कोई भी व्यक्ति निर्वाचन आयोग की वेबसाइट तथा एप पर परिणाम देख सकता है। मीडिया सेंटर में भी प्रत्येक चक्र के परिणाम सूचित किये जायेंगे। अंतिम परिणाम मिलने तक मतगणना लगातार जारी रहेगी।
गणना व्यवस्था
लोकसभा निर्वाचन 2024 में मैहर और रामपुर बघेलान विधानसभा में 20-20 तथा अन्य विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 18-18 टेबिलों में होगी। प्रत्येक चक्र में विधानसभा के निर्धारित टेबिल संख्या अनुसार उतने ही मतदान केन्द्रों की गणना की जाएगी। प्रत्येक टेबिल में मतगणना सहायक, माइक्रो प्रेक्षक, सुपरवाइजर तैनात रहेंगे। गणना के दौरान एक चक्र की ईवीएम की गणना होने के बाद जब तक उसे वहां से हटाया नही जाता, तब तक दूसरे चक्र की ईवीएम की गणना शुरू नही की जायेगी। काउटिंग के बाद ईवीएम की सीयू और मतपत्र लेखा सीलबंद कर रखे जायेगें। गणना कक्ष में सुरक्षा जाली के दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेन्ट भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित क्रमानुसार बैठेगें। मतगणना कार्य में लगे गणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर का दो बार रेण्डमाइजेशन किया जा चुका है। अंतिम रेण्डमाइजेशन मतगणना दिवस 4 जून को प्रातः 5 बजे प्रेक्षकों की उपस्थिति में किया जायेगा।
गणना एजेंट प्रातः 7 बजे तक एवं कर्मचारी 6 बजे तक कर लें प्रवेश
मतगणना स्थल पर रिटर्निग ऑफीसर धारा 128 की उद्घोषणा मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व माइक से करेगें। मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः 6 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। जबकि गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे तक मतगणना स्थल पर प्रवेश कर लेने को कहा गया है। मतगणना स्थल पर विधिवत जांच और फ्रिसि्ंकग के बाद ही प्राधिकार पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना स्थल पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश प्राधिकार पत्र धारी मीडिया के व्यक्ति अभ्यर्थी और एजेन्टों वाले सामने के प्रवेश द्वार से प्रवेश करेगें और मतगणना स्थल पर बनाये गये मीडिया कक्ष में बैठेगें। उन्हें इधर-उधर घूमने की इजाजत नहीं होगी। किसी भी व्यक्ति को बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तंबाकू सहित किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ को ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
प्रवेश और पार्किंग व्यवस्था
मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी और उनके एजेण्ट तथा मीडिया पर्सन की एंट्री विद्यालय के सामने के मुख्य द्वार से होगी तथा इनके वाहन रेल्वे ग्रांउड में पार्क किये जायेंगे। मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी, रिटर्निंग ऑफिसर्स, प्रेक्षक सहित सभी निर्वाचन अमले का प्रवेश विद्यालय के पिछले द्वार से होगा और इनके वाहनों की पार्किंग पीछे के मैदान में रहेगी। बहुउद्देशीय भवन के पास सभी कार्मिकों और अधिकारियों-कर्मचारियों के मोबाईल जमा करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यहीं पर टेबिल के कार्मिकों की डिकोडिंग चार्ट भी चस्पा किया जायेगा। कलेक्ट्रेट के सामने धवारी चौराहे से प्रेमनगर जनता स्कूल तक का रास्ता और ट्रैफिक पूरा बंद रहेगा।
मतगणना कक्ष के भीतर ये सामग्री ले जा सकेंगे
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कक्ष के भीतर पासधारी अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता को कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारुप 17 सी भाग-1 की प्रति, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदाय किये गये ईवीएम और वीवीपैट की सूची, जो विभिन्न मतदान केंद्रों में प्रयोग में लाई गई हों तथा प्लास्टिक पेन या पेसिंल ले जाने की अनुमति रहेगी।
मीडिया कर्मियों के लिये बनाया गया है पृथक से कक्ष

मीडिया कर्मियों के लिये मतगणना स्थल पर पृथक से मीडिया सेंटर बनाया गया है। जहां पर इंटरनेट तथा मोबाइल/लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: रीवा में गाय को बचाने कुएं में उतरे युवक की मौत, रेस्क्यू के समय रस्सी छूटने से हुआ हादसा

कुएं में गिरी गाय को बचाने नीचे उतरा था युवकगाय को ऊपर खींचते समय हाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *