Monday , June 17 2024
Breaking News

एक वर्ष में बैंक में 10 लाख से अधिक जमा किया तो आयकर विभाग पूछ सकता है स्रोत

रायपुर

अगर आप बड़े कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो ये आपको परेशानी में डाल सकता है। बैंक में पैसे जमा करने, म्यूचुअल फंड में निवेश या क्रेडिट कार्ड का ज्यादा बिल भरने पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपको नोटिस भेज सकता है। इसीलिए अगर कोई व्यक्ति बड़े कैश ट्रांजैक्शन करता है तो इसकी जानकारी उन्हें इनकम टैक्स विभाग को देनी होती है। क्योंकि आपकी लेनदेन पर आयकर विभाग की नजर रहती है और विभाग चाहे तो आपसे आय का स्त्रोत भी पूछ सकता है। इसके साथ ही आप पर 89 प्रतिशत तक का जुर्माना भी लग सकता है। इसलिए आपको बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने के नियमों की भी जानकारी होनी चाहिए। हम आपको इन सारी बातों इस समाचार के माध्यम से जानकारी मिलेगी।

विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपने 10 लाख रुपये से अधिक जमा किया तो आयकर विभाग आपसे आय का स्त्रोत पूछ सकता है। अगर विभाग आपके जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आप पर भारी जुर्माना भी लगा सकता है। आयकर विभाग द्वारा 60 प्रतिशत टैक्स, 25 प्रतिशत सरचार्ज तथा 4 प्रतिशत सेस लगा सकता है।

बचत खाते में मोटी रकम रखने से कोई मतलब नहीं है। आप इस पैसे को शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है। अगर आप जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं तो आप बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट (एफडी) करा सकते हैं, इसमें आपका निवेश सुरक्षित रहेगा और रिटर्न भी मिलेगा।

सेविंग अकाउंट की कोई लिमिट नहीं
विशेषज्ञों के अनुसार सेविंग अकाउंट में पैसे रखने की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना मर्जी इसमें पैसे जमा कर सकते हैं, लेकिन आपके अकाउंट में जमा रकम आयकर के दायरे में है तो उसकी अधिकारिक जानकारी देनी होगी। साथ ही आपके आय का स्त्रोत भी बताना होगा।

10 लाख से अधिक जमा तो दें जानकारी
अगर आपने एक वित्त वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक बैंक में जमा करते हैं तो इसकी जानकारी सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) को देना जरूरी है। यही लिमिट एफडी में कैश डिपाजिट, म्यूचुअल फंड, बांड और शेयरों में निवेश पर भी लागू होता है।

About rishi pandit

Check Also

रायपुर यातायात पुलिस के लिए एकदिवसीय कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर। एसएसपी संतोष कुमार सिंह के निर्देशन पर यातायात रायपुर में पदस्थ अधिकारी व कर्मचारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *