Friday , July 5 2024
Breaking News

Mauni Amavasya : मौनी अमावस्या पर नर्मदा तट पर हुए अनुष्ठान, श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

Mauni Amavasya 2021:digi desk/BHN/ पुण्य दायनी मां नर्मदा के तट पर माघ मास की मौनी अमावस्या के अवसर पर गुरुवार को हजारों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। कई भक्तों ने सुबह से ही मौन रखकर नर्मदा की जलधारा में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ लिया। विशेष स्नान पर्व पर डुबकी लगाने का क्रम तड़के से शुरू हो गया है। स्नान के साथ पूजन पाठ सहित अनेक धार्मिक अनुष्ठान जारी हैं। पुलिस तथा होमगार्ड के सैनिकों की घाट पर ड्यूटी लगाई गई है।

धार्मिक आयोजन हुए

विशेष पुण्य पर्व पर शहर में अनेक स्थानों पर रामायण पाठ, सुंदरकांड पाठ, अखंड राम धुन, रूद्री निर्माण, कई लोगों ने घाट पर सत्यनारायण भगवान की कथा भी कराई। कुछ लोगों ने कन्याभोज और भंडारे का भी आयोजन किया। इसी के साथ शहर के मंदिरों में भी धार्मिक अनुष्ठानों का भी सिलसिला जारी है। स्नान के बाद अधिकांश श्रद्घालु देवालयों में पहुंचकर वहां पर पूजन पाठ कर रहे हैं।

हर तरफ शुरू हो गई भीड़

इस विशेष स्नान पर्व के अवसर पर शहर के सभी प्रमुख घाटों व मार्गों पर बाहर से आए लोगों की भीड़ बनी हुई है। स्नान के विशेष पर्व को ध्यान में रख कर प्रशासन के द्वारा जिले के सभी प्रमुख स्नान करने लायक घाटों पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। पुलिस द्वारा जगह जगह बेरीकेटस लगाए गए हैं।

ट्रेनों से कम ही आए श्रद्धालु

ट्रेनों से कम ही श्रद्ध़ालु स्नान के लिए आए पैंसेजर ट्रेन के अभाव में कुछ ही लोग रिजर्वेशन कराकर यात्रा कर रहे हैं। पूर्व में हर वर्ष यहां स्टेशन पर रूकने वाली सभी ट्रेनों में स्नानार्थियों की भारी भरकम भीड़ रहती थी जिससे रेलवे को भी अच्छा खासा फायदा होता था।

 

About rishi pandit

Check Also

प्रदोष व्रत आज: पूजा शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

राष्ट्रीय मिति आषाढ़ 12, शक सम्वत् 1946, आषाढ़, कृष्ण, द्वादशी, बुधवार, विक्रम सम्वत् 2081। सौर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *