Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: अग्नि दुर्घटना पर नियंत्रण के लिये कंट्रोल रुम स्थापित


दूरभाष क्रमांक 07672-223211 पर दी जा सकती है अग्नि दुर्घटना की सूचना


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने सतना जिला अंतर्गत ग्रीष्मकाल के दौरान होने वाली अग्नि दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के लिये संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक एफ-19 में जिला स्तरीय कंट्रोल रुम स्थापित किया है। कंट्रोल रुम के दूरभाष क्रमांक 07672-223211 पर जिले में अग्नि जनित घटनाओं की सूचना दी जा सकती है।
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि चालू ग्रीष्मकाल के दौरान जिले काफी अधिक संख्या में अग्नि दुर्घटनाओं की सूचना प्राप्त हो रही है। ऐसी स्थिति में अग्नि दुर्घटनाओं के नियंत्रण और जानमाल के सुरक्षात्मक और आवश्यक उपाय करना आवश्यक है।
कलेक्टर श्री वर्मा ने अग्नि दुर्घटनाओं के घटित होने की सूचना तत्काल जिला प्रशासन तक पहुँचानें, प्रभावी नियंत्रण, पीडितों से समन्वय एवं तत्काल राहत बचाव कार्य के लिये जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित कर अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती हैं। ड्यूटी में नियुक्त कर्मचारी तीन पालियों में काम करेंगे। जारी आदेशानुसार प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक की प्रथम पाली में तकनीकी सहायक कृशि विभाग पुश्पेंद्र पाल, स्थाईकर्मी पीएचई जीवनलाल साकेत और भृत्य नगर निगम सतना राजू प्रसाद गुप्ता की तैनाती की गई। इसी प्रकार दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक की दूसरी पाली में सहायक ग्रेड 3 नगर निगम सतना कैलाश वर्मा, अनुरेखक आरईएस संतोश प्रजापति, हेल्पर पुरवा नहर विभाग काशी प्रसाद नागर तथा रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक की तीसरी पाली में सचिव जनपद रामपुर बघेलान हरिमोहन शुक्ल, सहायक ग्रेड 3 पीएचई बीएन त्रिपाठी और भृत्य आदिम जाति विभाग रामबहोरी शर्मा की ड्यूटी लगाई गई है। सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों से कहा गया है कि आदेश प्राप्त होते ही तत्काल अपनी उपस्थिति प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम के समक्ष देंगे। अपनी उपस्थिति प्रतिदिन कंट्रोल रूम में संधारित उपस्थिति पंजी में दर्ज करेगें। कंट्रोल रूम के औचक निरीक्षण पर अनुपस्थित पाये जाने/विलंब से उपस्थिति होने पर संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेंगी।
जारी आदेशानुसार कंट्रोल रुम की ड्यूटी में तैनात अधिकारी-कर्मचारी दूरभाष पर अग्नि दुर्घटनाओं की सूचना प्राप्त होने पर घटना का संपूर्ण विवरण (सूचनाकर्ता का नाम/मोबाईल नंबर/सूचना प्राप्त होने का समय, अग्नि दुर्घटना का क्षेत्र/ग्राम/वार्ड/तहसील, आग खेत में लगी या मकान में लगी एवं आग का स्वरूप इत्यादि संबंधी जानाकरी) कंट्रोल रूम में संधारित रजिस्टर में दर्ज करेंगे। तत्पश्चात घटना क्षेत्र के संबंधित प्रमुख अधिकारी से दूरभाष पर तत्काल संपर्क कर घटना विवरण से अवगत करायेंगे जिस पर संबंधित प्रमुख अधिकारी घटना के संबंध में तत्काल समुचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम दूरभाष के माध्यम से प्राप्त समस्त अग्नि दुर्घटनाओं एवं कृत कार्यवाही की संपूर्ण जानकारी से प्रतिदिन प्रभारी अधिकारी राहत शाखा को अवगत करायेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही सिद्ध होने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशानात्मक कार्यवाही की जावेगी।
कंट्रोल रूम का प्रभारी अधिकारी गोविंद सोनी (डिप्टी कलेक्टर) को बनाया गया है। यह कंट्रोल रूम 10 जून तक निरंतर कार्यरत रहेगा।

अग्नि दुर्घटनाओं पर नियत्रंण, कार्यवाही, राहत बचाव के लिये अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारी

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने सतना जिला अंतर्गत ग्रीष्मकाल में हो रही अग्निजनित दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण, कार्यवाही और तत्काल राहत बचाव कार्य के लिये अपर कलेक्टर कलेक्टर सतना स्वप्निल वानखेड़े को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। इसी प्रकार नगर पालिक निगम सतना क्षेत्र के लिये आयुक्त नगर निगम, अनुभाग क्षेत्रों के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), जनपद पंचायत क्षेत्र के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगरीय क्षेत्रों के लिये मुख्य नगर पालिक अधिकारी अग्नि दुर्घटनाओं पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिये उत्तरदायी होंगे।
समय पर रिस्पांस नहीं करने पर करें निलंबन की कार्यवाही
कलेक्टर श्री वर्मा ने अग्नि दुर्घटनाओं पर नियंत्रण और कार्यवाही करने के लिये नियुक्त अधिकारियों से कहा गया है कि अक्सर फायर बिग्रेड के कर्मचारी अपना मोबाईल नम्बर बंद रखते हैं या समय पर त्वरित वार्तालाप नहीं करते हैं। जिस वजह से अग्नि दुर्घटनाएं भीषण रूप ले लेती है। ऐसी किसी भी स्थिति के सिद्ध होने पर संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जायेगी। प्रशासनिक कार्य सुविधा की दृष्टि से एवं आपदा राहत में त्वरित कार्यवाही के लिये कार्यालय संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना प्रथम तल कक्ष क्रमांक एफ-19 में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम जिसका दूरभाष क्रमांक 07672- 223211 स्थापित हैं, जिस पर संपर्क कर किसी आपदा की स्थिति में त्वरित राहत प्राप्त की जा सकती हैं।
थाने में दर्ज करायें प्राथमिकी
कलेक्टर श्री वर्मा ने जारी आदेश में कहा है अग्नि दुर्घटना होते ही जिला स्तरीय कंट्रोल रूम सतना दूरभाष क्रमांक 07672- 223211 पर सम्पर्क कर घटना स्थल की सटीक जानकारी बताई जा सकती है। घटना घटित होने के पश्चात एवं आपदा राहत बचाव कार्यों के बाद इसकी त्वरित सूचना नजदीकी थाने में देकर प्राथमिकी दर्ज कराये और अपने क्षेत्र के हल्का पटवारी से सम्पर्क कर अपने नुकसान का सम्पूर्ण विवरण देते हुये राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधानों के अंतर्गत राहत राशि वितरण का प्रकरण तैयार कराये। संबंधित तहसीलदार/कार्यपालिक दण्डाधिकारी का दायित्व होगा कि प्रकरण का नियमानुसार यथाशीघ्र निराकरण करें। साथ ही आपदा राहत राशि से कोई हितग्राही वंचित न हो अन्यथा व्यक्तिगत उत्तरदायित्व सुनिश्चित कर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये।
सीमेंट फैक्ट्रिज अपने फायर फाइटर को अलर्ट मोड पर रखें
कलेक्टर श्री वर्मा ने सतना जिले में स्थापित विभिन्न बडी सीमेंट फैक्ट्रियों एवं अन्य बड़े उद्योगों से कहा है कि वे अपनी फायर बिग्रेड एवं उनके स्टाफ को एलर्ट मोड पर सातों दिन, चौबीसो घंटे की स्थिति में तैयार रखें। फैक्ट्रियों/उद्योगों के पास उपलब्ध निजी फायर बिग्रेड की सम्पूर्ण जानकारी (कंपनियो के आपदा प्रभारी, लायजिनिंग एवं फायर बिग्रेड के स्टाफ की विस्तृत सूची) एकत्र कर आपदा राहत के प्रभारी अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी जिला स्तरीय कंट्रोल रूम सतना को उपलब्ध कराने का उत्तरदायित्व कंपनी स्थापना क्षेत्र के संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (रा.) का होगा। अनुविभागीय अधिकारी (रा.) रामपुर बाघेलान का दायित्व होगा कि वे रीवा जिले की जेपी अल्ट्राटेक से समन्वय कर फायर बिग्रेड की सूची प्राप्त करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *