Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: पोस्टल बैलेट से प्राधिकृत पत्रकारों ने किया मतदान


भारत निर्वाचन आयोग की पहल की हुई सराहना की


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अब मतदान दिवस के कवरेज में शामिल प्राधिकृत पत्रकारों को भी पोस्टल बैलेट से वोट डालने की सुविधा प्रदान की गई है। आयोग ने अधिसूचना जारी कर पत्रकारों के कार्य को अत्यावश्यक सेवा श्रेणी में स्थान देकर यह सुविधा प्रदान की है। यह सुविधा केवल उन पत्रकारों को मिलेगी, जिन्हें निर्वाचन कार्य के कवरेज हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किया गया हो। सतना संसदीय क्षेत्र के पत्रकारों द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के प्रयासों की सराहना की गई तथा आयोग द्वारा जारी निर्देशों एवं प्रक्रियाओं का पालन करते हुए 33 प्राधिकृत पत्रकारों ने इस सुविधा का लाभ उठाया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी सतना में पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। जहाँ उन्होंने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 9-सतना के लिए उत्साह के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने भी पोस्टल बैलेट मतदान केंद्र का निरीक्षण और सभी पत्रकारों से 26 अप्रैल का होने वाले मतदान में मतदाताओं को प्रेरित करने की अपेक्षा की।
उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोक स्वास्थ्य, गृह (अग्निशमन सेवाएं), ऊर्जा विभाग के अमले सहित निर्वाचन कार्य में मतदान दिवस के कवरेज में संलग्न भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्राधिकार पत्रधारी पत्रकारों को अत्यावश्यक सेवा श्रेणी में अधिसूचित किया है। इसका आशय यह है कि सेवा में रत रहने की वजह से कोई भी मतदान करने से वंचित न रहे। आयोग की मंशा के अनुरूप अधिसूचित सेवाओं के व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे।
प्राधिकृत पत्रकार पत्रिका के रमाशंकर शर्मा ने मतदान करने के बाद कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने देश के पत्रकारों को जो सुविधा प्रदान की है वह बहुत ही सराहनीय और प्रशंसनीय है। भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार मीडिया कर्मियों को आवश्यक सेवा मानकर मतदान करने की सुविधा प्रदान की है। लोकसभा निर्वाचन का चुनाव कई चरणों में संपन्न होना है। जिसमें सतना संसदीय क्षेत्र का मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होना है। आवश्यक सेवाओं के तहत आज डाकमतपत्र के माध्यम से अपना मतदान करके अच्छा अनुभव हुआ।
दैनिक भास्कर डिजिटल के विष्णु त्रिपाठी ने बताया कि कई अवसरों पर मतदान के दिन कव्हरेज करते-करते समय नहीं मिल पाता था कि हम अपना मतदान कर पायें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस लोकसभा निर्वाचन 2024 में पत्रकारों को भी बैलेट पेपर से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। जिससे पत्रकारों को मतदान के दिवस कवरेज करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। पत्रकारों की बैलेट पेपर से मतदान करने की सुविधा प्रदान करने पर भारत निर्वाचन आयोग को बहुत-बहुत धन्यवाद।
इसी प्रकार हरिभूमि और आइएनएच चैनल के मनोज रजक, दैनिक अखबार स्वतंत्रमत के हमीदुज्जमा, दैनिक देशबंधु के धीरेंद्र गुप्ता, स्टार समाचार के अमित सिंह सेंगर, इंडिया टीवी के अमित त्रिपाठी ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पत्रकारों के हित में पोस्टल बैलेट से मताधिकार प्रदान करने के सराहनीय और ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत किया है।
वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत द्विवेदी ने कहा कि कई वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहा हंू। पहली बार निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान दिवस के पूर्व ही बैलेट पेपर से मतदान करने का अधिकार पत्रकारों को प्राप्त हुआ है। कभी-कभी ऐसा होता था कि कव्हरेज करते-करते मतदान नहीं कर पाते थे। इस कारण यह सुविधा हम पत्रकारों के लिए बहुत जरूरी थी। इस सुविधा के लिए हम निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं। साथ ही जनसंपर्क विभाग की सक्रियता से हम सभी पत्रकारों का फार्म 12‘घ’ भरवाकर पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की सुविधा सहजता से मिल पाई।
नवस्वदेश के रिपोर्टर हरिकिशोर शुक्ला ने भारत निर्वाचन आयोग को धन्यवाद देते हुए कहा कि पहली बार मीडिया कर्मियों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने का अधिकार दिया गया है। आज पहली बार हम मतदान दिवस के पहले बैलेट पेपर के माध्यम से अपना मतदान किया है। लोकतंत्र के महापर्व में सहभागिता कराने के लिए निर्वाचन आयोग को धन्यवाद देते हैं।
उर्दू समाचार पत्र अंदाज-ए-बयां और सहज चेतना के संपादक ब्रम्हप्रकाश पांडेय ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा का उपयोग करते हुए लोकसभा निर्वाचन संसदीय क्षेत्र सतना के लिये पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया तथा उन्होंने सभी से अपील की है कि 26 अप्रैल को अपने मतदान केन्द्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।
न्यूज खबर भारत के रिपोर्टर संजीव शर्मा ने कहा कि मै पहली बार मतदान कर रहा हूॅ। निर्वाचन आयोग के द्वारा मीडिया कर्मियों को पोस्टल बैलेट की सुविधा के लिए धन्यवाद देता हूँ।

अनिवार्य सेवा के 94 मतदाताओं ने किया पोस्टल मतदान
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन में अनिवार्य सेवा के 94 कार्मिक मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में 20 से 22 अप्रैल तक शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी सतना के कक्ष क्रमांक 23 में अनिवार्य सेवा के कार्मिक मतदाताओं के लिए विशेष बूथ बनाया गया है। यहां प्रथम दिवस 20 अप्रैल को अनिवार्य सेवा में संलग्न विभिन्न विभागों के 61 और 33 प्राधिकृत पत्रकारों ने डाकमत पत्र से मतदान किया। इनमें मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के 31, स्वास्थ्य विभाग के 13, अग्निशमन सेवा के 17 और प्राधिकृत मीडिया के 33 मतदाताओं ने अपना मतदान किया।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनिवार्य सेवा के कार्मिकों को पोस्टल मतदान की सुविधा के अंतर्गत फॉर्म 12‘डी’ भरकर मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के 46, स्वास्थ्य के 35, अग्निशमन सेवा के 21 और प्राधिकृत मीडिया के 36 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सहमति जताई थी। सहायक नोडल अधिकारी विष्णु त्रिपाठी ने बताया कि अनिवार्य सेवा के शेष 45 कार्मिक मतदाता 21 अप्रैल को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी सतना के कक्ष क्रमांक 23 में प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक पोस्टल बैलेट से अपना मतदान कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *