Sunday , May 26 2024
Breaking News

Satna: मतदान केन्द्रों की सभी तैयारी पूर्ण कर 24 अप्रैल को दें ओके रिपोर्ट – कलेक्टर


लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों की समीक्षा बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के 1950 मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने की सभी व्यवस्थाएं और तैयारियां पूर्ण कर 24 अप्रैल की दोपहर 12 बजे तक ओके रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान केन्द्रों की व्यवस्था, मतदान दलों को सामग्री वितरण, वापसी, मतदान दलों की रवानगी, शांतिपूर्ण मतदान, स्वीप गतिविधि को तैयारी की विस्तृत समीक्षा की। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेडे़, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, एआरओ नीरज खरे, विकास सिंह, आरएन खरे, एपी द्विवेदी, राहुल सिलाढ़िया, आरती यादव, जितेंद्र वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सुमेश द्विवेदी, लक्ष्यराम जांगड़े, एसडीएम डाॅ आरती सिंह, जनपद पंचायतों के सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ एवं संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सतना और मैहर जिले के सभी 1950 मतदान केंद्रों में मतदान कार्मिको एवं मतदाताओं की मूलभूत सुविधा, प्रकाश, छाया, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था पूर्ण कर लें। उन्होंने प्रत्येक जनपद सीईओ और नगरीय निकाय के सीएमओ से वन-टू-वन उनके यहां स्थापित मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए सभी सात विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को सामग्री वितरण 25 अप्रैल को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 सतना में होगा। मतदान पश्चात सामग्री वापसी यहीं स्थापित स्ट्रांग रूम के समीप होगी। सभी मतदान दलों को विधानसभावार पंडाल में बिठाकर सामग्री का वितरण होगा तथा सुगमतापूर्वक वापसी के प्रबंध भी होंगे। कलेक्टर ने कहा कि सुनिश्चित करें कि मतदान दलों को सामग्री वितरण और वापसी में कोई परेशानी नहीं हो।
कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि स्कूल के सामने के गेट की तरफ से चार विधानसभा चित्रकूट, रैगांव, सतना, नागौद के दलों को विधानसभावार पंडाल में सामग्री का वितरण-वापसी होगा। मतदान दलों को लेकर जाने वाले वाहनों की पार्किंग रेलवे ग्राउंड में रहेगी। अपने वाहन लेकर आने वाले मतदान कर्मी रेलवे ग्राउंड में शिक्षक पार्किंग में अपने वाहन खड़ा करेंगे। इसी प्रकार तीन विधानसभा क्षेत्र मैहर, अमरपाटन, रामपुर बघेलान के मतदान दलों को सामग्री का वितरण स्कूल बिलिं्डग के पीछे की तरफ होगा। उन्हें ले जाने वाले वाहन व्यंकट क्रमांक एक स्कूल के पीछे के मैदान में पार्क रहेंगे। कर्मचारियों द्वारा लाये गए अपने वाहन धवारी स्टेडियम में पार्क करेंगे।
कलेक्टर ने कहा कि जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ मतदान दलों को 25 और 26 अप्रैल को खाने-पीने और चाय-नाश्ते की व्यवस्था समुचित रूप से करवायेंगे। गर्मियों के मौसम के अनुकूल खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और पैकिंग ठीक तरह से कराई जाये। खाद्य विभाग के एक अधिकारी को विधानसभा वार्ड जिम्मेदारी दी जाए। जिले के आदर्श मतदान केंद्रों में महिला कार्मिकों के मतदान दल रहेंगे। प्रयास करें कि इनके लिए सपोर्टिंग स्टाफ भी महिला कर्मियों को रखा जाए। सभी एआरओ मतदान दलों को सामग्री वितरण-वापसी एवं वाहनों की पार्किंग का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देख लें और आवश्यक कर्मचारियों की नियुक्ति कर उनका प्रशिक्षण भी पूर्ण करा लें।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस बार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और अतिथि शिक्षकों की ड्यूटी भी पीएसओ के रुप में लग रही है। महिला कर्मचारी 24 अप्रैल को पुलिस लाइन पहुंचकर ड्यूटी आर्डर लेंगी और उन्हें 25 अप्रैल को उनके मतदान दल के पहुंचने पर कर्तव्य स्थल पर पहुंचना होगा। मतदान के दिन 26 अप्रैल को प्रातः माॅकपोल से पूर्व उन्हें फिर अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित होना होगा। कलेक्टर ने कहा कि विधानसभावार सामग्री वितरण-वापसी की व्यवस्था की जिम्मेदारी एआरओ की होगी। सभी एआरओ अपनी टीम के साथ वितरण स्थल पर 24 अप्रैल को पहुंचकर ड्रायरन कर लें।
22 अप्रैल को होगी सभी मतदाता केंद्रों पर एक साथ शपथ
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ने स्वीप एक्टिविटी के तहत नवाचार के रूप में सतना और मैहर जिले के सभी मतदान केंद्रों पर 22 अप्रैल को प्रातः 9 बजे एक साथ मतदाता जागरूकता की शपथ ली जाएगी। सभी 1950 मतदान कंेद्रों पर होने वाले शपथ कार्यक्रम में सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारी एवं कम से कम 100 मतदाता प्रति केंद्र उपस्थित होकर शपथ लेंगे।
खुले और अनुपयोगी बोरवेल के संबंध में दें प्रमाण पत्र
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने सभी जनपद एवं नगरीय निकायों से उनके क्षेत्र में खुले और अनुपयोगी बोरवेल को सुरक्षित रूप से बंद करने के संबंध में प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायत से इस आशय का प्रमाण पत्र लें कि उनके क्षेत्र में कोई भी खुला या अनुपयोगी बोरवेल संरचना नहीं है। उसके आधार पर जनपद पंचायत की ओर से प्रमाण पत्र शीघ्र प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि इसके बाद खुले और अनुपयोगी बोरवेल की जानकारी देने पर पुरस्कार की सार्वजनिक सूचना जारी होगी और आम लोगों द्वारा दी गई सूचना सत्य पाए जाने पर संबंधित नगरीय निकाय के सीएमओ अथवा सीईओ जनपद से यह राशि दंड स्वरूप वसूली जाएगी।
खराब हैंडपंप, नलजल योजना सुधारें
ग्रीष्मकाल में पेयजल की समुचित उपलब्धता के लिए कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र के हैंडपंप और नल जल योजना का सुधार कर चालू हालत में रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विद्युत कंपनी के अधिकारियों को चेतावनी दी है कि विद्युत आपूर्ति या समस्या से कोई भी नल जल योजना बंद नहीं रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य संपन्न करें

कलेक्टर ने की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *