Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: अधिकाधिक मतदान के लिये करें हर जरूरी उपाय- श्री राजन

  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टर्स, स्वीप के जिला नोडल एवं नगर निगम आयुक्तों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिये


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मतदाता जागरुकता गतिविधियों में और तेजी लायें। हर जरूरी उपाय कर मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने के लिये जागरुक करें तथा अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित करायें। प्रयास यह हो कि लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत विधानसभा निर्वाचन से अधिक ही हो। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मंगलवार को सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों, स्वीप के जिला नोडल अधिकारियों तथा प्रदेश के सभी नगर निगमों के आयुक्तों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये यह निर्देश दिये। श्री राजन ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये ऐसी आकर्षक गतिविधियां आयोजित करें, जिससे मतदाता वोट करने के लिये स्वतः प्रेरित हों। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी के वीडियो कान्फ्रेंसिंग कक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, सहायक नोडल स्वीप सौरभ सिंह, जिला संगठक एनएसएस डॉ क्रांति मिश्रा उपस्थित रहे।
मतदान केन्द्रों को वोटर्स फ्रेन्डली बनायें
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि सभी कलेक्टर्स मतदान केन्द्रों को वोटर्स फ्रेंडली बनायें। मतदान करने मतदान केन्द्र तक आये मतदाता को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इसके लिये मतदान केन्द्र में सभी समुचित व्यवस्थाएँ की जायें। मतदान केन्द्र में छाया, ठण्डा पानी, दवा, ओआरएस पैकेट उपलब्ध रहें। मतदान दल या अन्य किसी को भी चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होने पर उसे तत्काल उपचार मिल सके, इसके लिये सभी प्रबंध किये जायें। सेक्टर ऑफिसर्स के साथ पैरामेडिकल स्टॉफ भी मौजूद रहे।
लम्बी कतारें न लगें, इसके लिये अतिरिक्त कर्मचारी भी लगायें
श्री राजन ने सभी कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि मतदान करने के लिये मतदाताओं को लंबी लाईनों में कतई इंतजार न करना पड़े। इसके लिये वे मतदान केन्द्रो में अतिरिक्त कर्मचारी भी लगा सकते हैं। प्रयास करें कि मतदाता कम से कम समय में मतदान कर लें।
भण्डार केन्द्रों का निरीक्षण कर लें
श्री राजन ने कहा कि सभी कलेक्टर्स अपने क्षेत्रान्तर्गत सभी प्रकार के वेयरहाउसेस और भण्डार केन्द्रों का सघन निरीक्षण कर लें और यह देखें कि वहां किसी भी प्रकार की अवैध सामग्री या आपत्तिजनक वस्तु का भण्डारण तो नहीं किया गया है। इसके लिये वे अपने सूचना व निगरानी तंत्र को और अधिक मजबूत करें।
प्रोटोकॉल का अक्षरशः पालन करायें
श्री राजन ने कहा कि सभी कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के पहले 72 घण्टे, 48 घण्टे और 24 घण्टे पहले की जाने वाली जरूरी गतिविधियों के लिये निर्धारित एसओपी (प्रोटोकॉल्स) का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करें, कमियों को दूर कर लें।
प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों का परिणाम दिखाई देना चाहिए
श्री राजन ने सभी कलेक्टर्स से कहा कि वे आपराधिक तत्वों पर सख्त प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें। ऐसे नोटिस की तत्काल तामीली करवायें और ऐसी कार्रवाई के बारे में मीडिया के जरिये सभी को जानकारी भी दें। प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों का परिणाम दिखाई भी देना चाहिए। अपराधी तत्वों पर कड़ाई से अंकुश लगाने के लिये उन्हें जिलाबदर करें और उनकी निगरानी भी करायें।
वोटर पर्ची तथा वोटर गाईड जल्द वितरित करायें
श्री राजन ने कहा कि मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्र की जानकारी देने के लिये सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जल्द से जल्द वोटर पर्ची और वोटर गाईड का वितरण करायें। मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक आने के लिये विभिन्न तरीकों से आमंत्रित भी करें। ईव्हीएम की समुचित तरीके से कमिश्निंग करायें। निर्वाचन के हर कार्य में पूरी पारदर्शिता बरतें और प्रयास करें कि निर्वाचन से जुड़ी हर प्रक्रिया के संपादन के समय राजनैतिक दल या अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

कंट्रोल रुम की ड्यूटी में परिवर्तन

लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में स्ट्रांग रुम स्थापित किया गया है। स्ट्रांग रुम की सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सीसीटीवी की निगरानी के लिये नियुक्त कर्मचारियों की ड्यूटी आदेश में संशोधन करते हुये पूर्व में नियुक्त कर्मचारियों के स्थान पर दूसरे कर्मचारियों को नियुक्त किया है। इनमें
प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक की पाली में तकनीकी सहायक ग्रामोदय विश्वविद्यालय अशोक कुमार चतुर्वेदी, दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक की पाली में जिला समन्वयक लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग विनय शंकर मिश्रा तथा रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक की पाली में जिला समन्वयक लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पुष्पेंद्र कुमार निगम की तैनाती की गई है। यह कर्मचारी अपनी उपस्थिति तत्काल देते हुये शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के प्राचार्य कक्ष के बगल में स्थापित कंट्रोल रुम कक्ष में 16 अप्रैल से ही उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे।

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर संबंधी बैठक 18 अप्रैल को

प्रभारी खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाना है। इस संबंध में 18 अप्रैल को अपरान्ह 3ः30 बजे से पुलिस अधीक्षक कार्यालय सतना में बैठक आयोजित की गई है।

खुले बोरवेल, नलकूप एवं ट्यूबेल के संबंध में आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन नंबर दी जा सकती है जानकारी

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी मैहर रानी बाटड ने आमजन की सुरक्षा के दृष्टिगत खुले बोरवेल, नलकूप एवं ट्यूबवेल की जानकारी देने आपदा प्रबंधन हेल्पलाईन नंबर जारी किया है। आपदा प्रबंधन के लिए मैहर जिले में हेल्पलाइन नम्बर पर खुले बोरवेल, नलकूप एवं ट्यूबवेल के संबंध में जानकारी दी जा सकती है। आमजन हेल्पलाइन नम्बर 07674299252 पर इस संबंध में सूचना दे सकते हैं। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने एसएडीओ (कृषि) विष्णु त्रिपाठी को निर्देशित किया है कि आमजन से प्राप्त सूचना/शिकायत की जानकारी एकत्र करने के लिये एक रजिस्टर रखेंगे तथा सूचना या शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल अवगत करायेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *