Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने पूरी तल्लीनता के साथ प्रशिक्षण ग्रहण करें- जिला निर्वाचन अधिकारी


मतदान दल के अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण प्रारंभ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान दलों के अधिकारियों को मतदान की समुचित प्रक्रिया समझाने जिला मुख्यालय पर 13 और 14 अप्रैल को दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित किये जा रहे है। प्रशिक्षण के प्रथम दिवस शनिवार को विधानसभा विधानसभा नागौद के मतदान दलों को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2, मैहर के मतदान दलों को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी, अमरपाटन के मतदान दलों को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 और विधानसभा रामपुर बघेलान के मतदान दलों का प्रशिक्षण शासकीय कन्या महाविद्यालय सतना में मास्टर ट्रेनर और ईवीएम मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया गया।
मतदान दलों के प्रशिक्षण के प्रथम दिवस पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रशिक्षण स्थलों का निरीक्षण कर मतदान अधिकारियों को चुनावी प्रक्रिया के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। उन्होने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराना है। मतदान के दौरान मतदान केंद्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिये। मतदान कराने के संबंध में दिये जा रहे प्रशिक्षण को पूरी तल्लीनतना के साथ ग्रहण करें। सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के बारे में जानकारी होनी चाहिये। उन्होने कहा कि निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने में यह प्रशिक्षण काम आयेगा। सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। मतदान दिवस पर किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, सेक्टर ऑफिसर को सूचित करें। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता उपस्थित रहे।
जिला मुख्यालय पर चल रहे मतदान दलों की प्रशिक्षण प्रक्रिया की गतिविधियों को सामान्य प्रेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार और सीईओ जिला पंचायत संजना जैन ने भी जायजा लिया। उन्होने ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी देते हुये मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया। प्रशिक्षण के प्रथम दिवस में मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान दल के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया, ईवीएम मशीनों का संचालन, मतदाता की पहचान और मतदान केंद्र में की जाने वाली समस्त प्रक्रियायें तथा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर मतदान दल के कर्मियों को ईवीएम मशीन, सीयू, बीयू तथा वीवीपैट का संयोजन, संचालन प्रक्रिया की भी जानकारी दी गई।
ईवीएम कमीशनिंग के प्रशिक्षण का लिया जायजा
कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में ईवीएम कमीशनिंग कार्य में नियुक्त कर्मचारियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया। प्रशिक्षण में कर्मचारियों को प्रतीक चिन्ह के साथ पर्ची संलग्न करने, टैग लगाने और लॉक करने के संबंध में जानकारी दी गई। इस मौके पर सीईओ संजना जैन, मास्टर ट्रेनर बी के गुप्ता, ईई आरईएस अश्विनी जयसवाल भी उपस्थित रहे।
चित्रकूट, रैगांव, सतना का प्रशिक्षण आज
मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण में 14 अप्रैल को विधानसभा चित्रकूट के मतदान दलों का प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2, रैगांव का प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1, विधानसभा सतना का प्रशिक्षण शासकीय कन्या महाविद्यालय सतना तथा अतिरिक्त रिजर्व दलों को मतदान प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक दिया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *