Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: 85 प्लस और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के मतदाताओं का मतदान कराने घर-घर जायेंगे मतदान दल


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुपस्थित श्रेणी के निर्वाचको अर्थात् 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) मतदाताओं को इस बार भी पोस्टल बैलेट की सुविधा मुहैया कराई गई है। निर्वाचन आयोग की इस सुविधा से अनुपिस्थत श्रेणी के मतदाता चाहने पर घर बैठे अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट कर सकेंगे।
डाकमत पत्र के माध्यम से घर से ही मतदान करने की दी गई सुविधा के मुताबिक सतना लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल सात विधानसभा क्षेत्र के ऐसे 1 हजार 202 मतदाताओं से मतदान कराने के लिये मतदान दल पहले चरण में 15 और 16 अप्रैल को उनके घर पहुंचेंगे। अनुपस्थित श्रेणी के इन 1202 मतदाताओं ने फॉर्म 12डी भरकर मतदान करने की इच्छा जाहिर की थी। लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना लोकसभा क्षेत्र के पीडब्ल्यूडी श्रेणी के ऐसे 497 और 85 प्लस श्रेणी के 705 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इनमें विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट के पीडब्ल्यूडी के 72 और 85 प्लस के 125, रैगांव अंतर्गत पीडब्ल्यूडी के 71 और 85 प्लस के 119, नागौद अंतर्गत पीडब्ल्यूडी के 77 और 85 प्लस के 79, सतना अंतर्गत पीडब्ल्यूडी के 38 और 85 प्लस के 123 मतदाताओं ने होम वोटिंग की सुविधा चाही है।
इसी प्रकार विधानसभा मैहर अंतर्गत पीडब्ल्यूडी श्रेणी के 124 और 85 प्लस श्रेणी के 54, अमरपाटन अंतर्गत पीडब्ल्यूडी के 36 और 85 प्लस के 127 तथा विधानसभा रामपुर बघेलान अंतर्गत पीडब्ल्यूडी श्रेणी के 72 और 85 प्लस आयु के 125 वरिष्ठ मतदाता पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे।
पोस्टल बैलेट से मतदान के दौरान यदि मतदाता अनुपस्थित रहे तो दूसरे चरण में मतदान दल दोबारा उनके घर पहुंचेंगे। इसकी बकायदा घर में मौजूद परिवार के सदस्यों को सूचना दी जायेगी जिसमें दिन और समय का उल्लेख भी रहेगा। दोबारा भी घर में अनुपस्थित रहने पर ऐसे मतदाताओं को मतदान की सुविधा नहीं होगी वे मतदान केन्द्र पर जाकर भी अपना वोट नहीं डाल सकेंगे। मतदान के दौरान उम्मीदवारों के मतदान अभिकर्ता अथवा राजनैतिक दलों के बूथ लेवल अभिकर्ता भी दिव्यांग एवं 85 प्लस मतदाताओं के घर पर मौजूद रह सकेंगे।
डाकमत पत्र से घर से मतदान करने की फार्म 12-घ में सहमति देने वाले इन मतदाताओं से मतदान कराने मतदान दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में एक पीठासीन अधिकारी और एक मतदान अधिकारी क्रमांक एक होगा। इनके अलावा एक माइक्रो आब्जर्वर, एक सुरक्षा कर्मी, एक वीडियोग्राफर भी दल के साथ मौजूद रहेगा। मतदान की इस समूची प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी भी कराई जायेगी।

खिलाड़ियों का चयन ट्रायल 15 एवं 16 अप्रैल को भोपाल में

प्रभारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण भोपाल के निर्देशानुसार वर्ष 2024-25 में एथलेटिक्स की विभिन्न विधाओं के लिये प्रतिभा चयन कार्यक्रम 15 एवं 16 अप्रैल को टीटी नगर स्टेडियम भोपाल में आयोजित किया गया है। ट्रायल का समय प्रातः 7 बजे से शायं 6 बजे तक निर्धारित किया गया है। उन्होने बताया कि ट्रायल में 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 1500 मीटर, 3000 मीटर, 5000 मीटर, 3000 मीटर स्टीपल चे, 100 मीटर हर्डल, 3000 मीटर रेसवॉक, हाई जंप, लांग जंप, ट्रिपल जंप, पोल वाल्ट, शॉटपुट, डिस्कस, हेमर थ्रो एवं जेवलीन थ्रो के एथलीट्स का चयन किया जायेगा।
प्रतिभा चयन कार्यक्रम में भाग लेने के लिये स्कूल गेम्स, जूनियर-सीनियर, ओपन नेशनल और यूनिवर्सिटी खेल प्रतियोगिता के पदक विजेता एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, टॉल और टैलेंटड खिलाड़ी पात्र होंगे। खिलाड़ियों का चयन फिजिकल टेस्ट, स्किल टेस्ट और मेडीकल टेस्ट के आधार पर होगा। ट्रायल में आने वाले इच्छुक खिलाड़ी आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र और आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर आयेंगे। प्रभारी खेल अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ियों को आवास, भोजन, यात्रा का व्यय स्वयं वहन करना होगा। अधिक जानकारी के लिये एसके प्रसाद के मोबाईल नंबर 8815253507, अमित गौतम के मो.नं. 9893759017 और कैप्टन संदीप बैस के मो.नं. 9424743956 पर संपर्क किया जा सकता है।

मतदान दलों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आज से
लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत सतना और मैहर जिले की विधानसभा क्षेत्रों के लिये गठित मतदान दलों तथा अतिरिक्त रिजर्व दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 13 एवं 14 अप्रैल 2024 को दो पालियों में जिला मुख्यालय पर आयोजित होगा। इनमें सतना लोकसभा क्षेत्र की सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी और शासकीय कन्या महाविद्यालय सतना में आयोजित होगा।
प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक दिया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स विधानसभा को प्रशिक्षण संबंधी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *