Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: ECI द्वारा आम चुनाव 2024 में गलत सूचनाओं ‘‘मिथ वर्सेज रियलिटी रजिस्टर’’ पोर्टल लांच


एक क्लिक पर विश्वसनीय और प्रमाणित चुनाव संबंधी जानकारी के लिए है वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 में गलत सूचनाओं के प्रसार से निपटने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा लोकसभा निर्वाचन के लिये “मिथ वर्सेज रियलिटी रजिस्टर“ लॉन्च किया गया है। “मिथ वर्सेज रियलिटी रजिस्टर“ भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। रजिस्टर के तथ्यात्मक मैट्रिक्स को नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा।
“मिथ वर्सेज रियलिटी रजिस्टर“ की शुरूआत चुनावी प्रक्रिया को गलत सूचनाओं से बचाने के लिए ईसीआई द्वारा किये जा रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। चुनावी अखंडता के लिए धन, बाहुबल और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के साथ-साथ विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिये गलत सूचनाओं का त्वरित प्रतिकार जरूरी है। विश्व स्तर पर कई लोकतंत्रों में गलत सूचना और झूठी कहानियों के प्रसार की बढ़ती चिंता के साथ, ईसीआई की यह अभिनव और सक्रिय पहल यह सुनिश्चित करने का एक विशेष प्रयास है कि मतदाताओं को पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान सटीक और सत्यापित जानकारियां ही मिलें।
“मिथ वर्सेज रियलिटी रजिस्टर“ पोर्टल में चुनाव अवधि के दौरान प्रसारित भ्रामक समाचारों, मिथकों और झूठ का प्रतिकार करने के लिए तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध रहेगी। इससे तथ्यों को प्रसारित कराने में मदद मिलेगी। इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूप में डिज़ाइन किया गया है। यह रजिस्टर पहले से ही प्रचारित चुनाव संबंधी फर्जी जानकारी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाले मिथक, महत्वपूर्ण विषयों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और सभी हितधारकों के लिए संदर्भ सामग्री प्रदान करेगा। किसी भी चैनल के माध्यम से प्राप्त किसी भी संदिग्ध जानकारी को मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर में दी गई जानकारी से सत्यापित और पुष्टि करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग जानकारी को सत्यापित करने, गलत सूचना के प्रसार को रोकने, मिथकों को दूर करने और लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान प्रमुख विषयों के बारे में सूचित करने के लिए किया जा सकता है। उपयोगकर्ता इस रजिस्टर से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी जानकारियां साझा कर सकते हैं।

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 13 और 14 अप्रैल को
लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत सतना और मैहर जिले की विधानसभा क्षेत्रों के लिये गठित मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 13 एवं 14 अप्रैल 2024 को दो पालियों में जिला मुख्यालय पर आयोजित होगा। इनमें 13 अप्रैल को विधानसभा नागौद के मतदान दलों का प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2, मैहर का शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी, अमरपाटन का शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 और विधानसभा रामपुर बघेलान का प्रशिक्षण शासकीय कन्या महाविद्यालय सतना में आयोजित होगा।
इसी प्रकार 14 अप्रैल को विधानसभा चित्रकूट के मतदान दलों का प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2, रैगांव का प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1, विधानसभा सतना का प्रशिक्षण शासकीय कन्या महाविद्यालय सतना तथा अतिरिक्त रिजर्व दलों को मतदान प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षण दिया जायेगा।
प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक दिया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग ने सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स विधानसभा को निर्देश दिये हैं कि प्रशिक्षण स्थल पर उपस्थित रहकर दलों के बैठने के लिये आवश्यक फर्नीचर सहित पेयजल की व्यवस्था करते हुये उपस्थित पत्रक में उपस्थित लेना सुनिश्चित करेंगे।

स्ट्रांग रुम की सीसीटीवी फुटेज पर निगरानी रखने कर्मचारी तैनात
लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में स्ट्रांग रुम स्थापित किया गया है। स्ट्रांग रुम की सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये गये हैं। इन सीसीटीवी कैमरों में कैप्चर फुटेज पर निगरानी रखने के लिये विद्यालय में प्राचार्य कक्ष के बगल से कंट्रोल रुम स्थापित कर तीन पालियों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक के लिये उपयंत्री सूर्यकांत गुप्ता, सहायक ग्रेड 3 वीरेंद्र सिंह, दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक के लिये उपयंत्री देवेश श्रीवास्तव और सहायक ग्रेड 3 अम्बिकेश पांडेय तथा रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक के लिये उपयंत्री रविन्द्र कुमार और सहायक ग्रेड 3 रजनीकांत शुक्ला की तैनाती की गई है।

दिव्यांगजन मोटराईज्ड रैली 12 अप्रैल को
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में समावेशी, सुगम, विश्वसनीय एवं नैतिक मतदान कराने के उद्देश्य से मतदाताओं को जागरुक करने 12 अप्रैल को प्रातः 7ः30 बजे से दिव्यांगजनों की मोटराईज्ड ट्राइसिकिल रैली का आयोजन किया गया है। यह रैली सिविल लाइन चौपाटी से शुरु होकर जवाहर नगर स्टेडियम पर समाप्त होगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *