Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: राष्ट्रीय स्तर की शालेय प्रतियोगिता सतना में गौरव की बात- कलेक्टर


सतना,भास्कर हिदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने 67वीं राष्ट्रीय स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता 2024 के आयोजन के संबंध में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रेस प्रतिनिधियों को जानकारी दी। इस मौके पर राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता के लिए नियुक्त ऑब्जर्वर लखनऊ के संजीव कुमार सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, जिला क्रीडा अधिकारी मीना त्रिपाठी, पीटीआई धीरेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि सतना जिले में 67वीं राष्ट्रीय स्तर की शालेय प्रतियोगिता के आयोजन का दायित्व मिलना गौरव की बात है। रोलर स्केटिंग की प्रतियोगिता का राष्ट्रीय आयोजन मध्यप्रदेश में पहली बार हो रहा है। प्रतियोगिता में पूरे देश के 27 राज्यों की बालक-बालिका टीम भाग लेगी। जिसमें अब तक 916 बालक-बालिकाओं एवं 300 महिला-पुरुष ऑफिशियल्स ने पंजीयन कराया है। उन्होंने बताया कि पूर्व में राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन का दायित्व रांची शहर को मिला था। कतिपय कारणों से वहां आयोजन संभव नहीं होने के फलस्वरुप सतना जिले के प्रस्ताव पर मध्यप्रदेश को इस आयोजन का दायित्व मिला है। इसके पहले भी दिसंबर 2023 में 27 से 30 दिसंबर तक सतना के एकेडमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल के ग्राउंड में राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता रोलर स्केटिंग का सफल आयोजन किया जा चुका है।
कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि सतना जिले के बच्चों में अपेक्षाकृत रोलर स्केटिंग के बारे में अन्य जिलों से ज्यादा अभिरुचि देखने को मिली है। समय-समय पर यह बच्चे अपनी क्षमता का प्रदर्शन भी करते हैं। इसके पहले भी सतना जिले में राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा चुका है। वर्ष 2013 में कबड्डी के बालक-बालिकाओं के सभी ग्रुपों की प्रतियोगिता का 18 खेल मैदानों पर आयोजन हो चुका है। वर्ष 2015 में राष्ट्रीय शालेय क्रीडा टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता और वर्ष 2019 में डॉज बॉल की राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का सफल आयोजन जिले में किया जा चुका है। कलेक्टर ने राष्ट्रीय स्तर की शालेय रोलर स्केटिंग की प्रतियोगिता में सभी मीडिया प्रतिनिधियों को आमंत्रित करते हुए बच्चों का उत्साहवर्धन करने की अपील भी की है।

67वीं राष्ट्रीय स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह आज
11 से 15 अप्रैल तक चलेगी प्रतियोगिता

67वीं राष्ट्रीय स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2024 का उद्घाटन समारोह 11 अप्रैल को अपरान्ह 4ः30 बजे एकेडमिक हाईट्स पब्लिक स्कूल करही सतना में आयोजित होगा। 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता 2024 रोलर स्केटिंग में 27 राज्यों की टीम भाग ले रही है। इसमें 916 बालक-बालिका शामिल होंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिये एस.जी.एफ़.आई. से ऑब्जर्वर संजीव कुमार सिंह एवं फील्ड ऑफिसर के रूप में श्रीमती कनक चक्रधर एवं धीरेन्द्र कुमार सिंह नियुक्त किये गए है। एस.जी.एफ़.आई द्वारा 19 ऑफिसियल्स की ड्यूटी सफल आयोजन के लिये लगाई गई है। लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश से आयुक्त प्रतिनिधि के रूप में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण संचालनालय आलोक खरे नियुक्त किये गए है। प्रतियोगिता में सफल संचालन में लगे तकनीकी निर्णायको को शिक्षा विभाग द्वारा ड्रेस एवं सामाग्री प्रदान की जायेगी।
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी खिलाडियों की आवास व्यवस्था एकेडमिक हाईट्स पब्लिक स्कूल करही, सतना में की गयी है। बालक एवं बालिकाओं की रूकने की व्यवस्था अलग-अलग ब्लाक में की गयी है। बालिकाओं के साथ महिला पी.टी.आई. एवं बालको के साथ पुरूष पी.टी.आई. कोच मैनेजर उनके साथ रहेंगे। कॉमन मेस में जिन राज्यों द्वारा मेस नहीं लाया गया है, उन सभी खिलाडियों के भोजन की व्यवस्था की गयी है एवं कुछ राज्य की टीम जिनके साथ मेस है उनके मेस संचालन की व्यवस्था की गयी है। प्रतियोगिता स्थल में प्राथमिक उपचार हेतु स्वास्थ विभाग द्वारा मेडिकल टीम पूरे समय डॉक्टर के साथ उपलब्ध रहेगी। साथ ही एम्बुलेंस सुविधा भी उपलब्ध रहेगी ।
अभिभावको को मैच देखने के लिए प्रोजेक्टर द्वारा बड़े हाल में लाईव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा। साथ ही प्रतियोगिता के सफल संचालन हेतु एक कंट्रोल रूम एवं एक मीटिंग रूम निर्धारित किया गया है। 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता 2024 के दौरान फोटो फिनिश कैमरा एवं ड्रोन कैमरा के माध्यम से प्रतियोगिता के परिणामों में सतत निगरानी निर्धारित ऑफिसियल करते रहेंगें एवं प्रतियोगिता का लाईव प्रसारण यू-ट्यूब में भी किया जायेगा ।
12 और 13 अप्रैल को होगी रोड रेस
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्रतियोगिता में एक रोड रेस होती है, जो 12 अप्रैल एवं 13 अप्रैल 2024 को करायी जायेगी। इसके लिए रोड का चयन सतना-बेला बायपास रोड में ए-4 सिनेमा से डी.एन.डी. रिसॉर्ट तिराहा सोहावल तक तय किया गया है। इसके सफल आयोजन के लिये पुलिस प्रशासन एवं नगर निगम सतना का सहयोग लिया जा रहा है। यह रोड रेस 6ः30 बजे सुबह से 10 बजे तक 500 मीटर में होगी।
कुछ माह पूर्व राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता 27 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023 तक एकेडमिक हाईट्स पब्लिक स्कूल सतना में आयोजित की गयी थी। इसी मैदान पर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजित हो रही है।
कलेक्टर करेंगे प्रतियोगिता का शुभारंभ
67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता 2024 के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कलेक्टर अनुराग वर्मा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता करेंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रुप में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना उपस्थित रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि समारोह में 11, 14, 17, 19 वर्ष के बालक-बालिकाओं द्वारा रोलर स्केटिंग का प्रदर्शन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *