Friday , May 10 2024
Breaking News

Santa: मतदान के लिए प्रोत्साहित करने मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शासकीय महाविद्यालय, ऊँचेहरा द्वारा सोमवार को मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को तहसीलदार ऊँचेहरा श्रीमती मीनाक्षी जायसवाल, मास्टर ट्रेनर डॉ अनुरागवर्धन पाण्डेय द्वारा फ्लैग ऑफ किया गया। रैली कॉलेज परिसर से गली, चौराहों, बाजार से गुजरती हुई बस स्टैण्ड पहुँची एवं दूसरे रास्ते से गुजरते हुए वापस कॉलेज परिसर पहुँची। रैली में शामिल विद्यार्थियों एवं स्टाफ के मतदान संबंधित नारो से ऊँचेहरा की गलियां गूँजती रही। तहसीलदार ऊँचेहरा मीनाक्षी जायसवाल एवं डॉ अनुरागवर्धन ने बस स्टैण्ड पर अपने उदबोधन में लोकसभा चुनाव में जनसामान्य से 26 अप्रैल 2024 को सारे कार्य को छोड़कर सर्वप्रथम मतदान करने का आह्वान किया। डॉ अनुराग वर्द्धन ने ऊँचेहरा के निवासियों को ईवीएम द्वारा मतदान करने की प्रक्रिया समझायी। यह भी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान करने के लिए मतदाताओं की सहायता करने के हर संभव उपाय किये गए हैं। 26 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। रैली में नीतू जायसवाल, डॉ अरविन्द तिवारी, कैम्पस एम्बेसडर डॉ दीपा सिंह, डॉ रेणू शुक्ला, डॉ नीलम मिश्रा, डॉ रीता तिवारी, डॉ सतीश कुमार गौतम, क्रीड़ा अधिकारी सुजीत कुमार पटेल, सुरेन्द्र कुमार पाण्डेय, रजिस्ट्रार केपी मिश्रा, सुमित श्रीवास्तव द्वारा सहभागिता निभाई गई।

स्वीप गतिविधियों का आयोजन जारी
लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद उचेहरा के ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता अभियान चलाया गया। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और ग्रामीण नागरिकों द्वारा मानव श्रृंखला बनाई गई और 26 अप्रैल को मतदान करने का संकल्प दिलाया गया। सभी मतदाताओं ने मतदान दिवस पर मतदान करने की शपथ ली गई। इस अवसर पर उपस्थित मतदाताओं को बताया गया कि लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता की सहभागिता जरुरी है। लोकतंत्र के इस पर्व पर सभी मतदाता मतदान को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुये 26 अप्रैल के दिन मतदान करने जायें। मतदाता जागरुकता की गतिविधियां आयोजित करते हुये जनपद अमरपाटन और रामनगर के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं ने रंगोली बनाकर और हांथों में मेंहदी रचाकर मतदाता जागरुकता का संदेश दिया। इसी प्रकार शासकीय महाविद्यालय रैगांव में मतदाता जागरुकता की गतिविधियां आयोजित की गईं।

माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण आज टाउन हाल में
लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में तैनात किये गये माइक्रो आब्जर्वर्स का प्रथम प्रशिक्षण 9 अप्रैल को टाउन हाल सतना में प्रातः 11 बजे से आयोजित होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने विभाग प्रमुखों को प्रशिक्षण की सूचना अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों (माइक्रो आब्जर्वर के रुप में नियुक्त) को देने के निर्देश दिये हैं।

निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत 14 अप्रैल को रहेगा सार्वजनिक अवकाश

प्रदेश में 14 अप्रैल रविवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती के मौके पर निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी की है। यह सार्वजनिक अवकाश सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *