Friday , May 17 2024
Breaking News

Amazing:किसान की बेटी ने 12 हजार फीट ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

पन्ना,भास्कर हिंदी न्यूज़/  पन्ना की एक बहादुर बेटी ने हाड़ कंपा देने वाली माइनस 20 डिग्री सेल्सियस की ठंड में तिरंगा फहराकर यह साबित कर दिया है कि वे नामुमकिन को भी मुमकिन बनाने का हौसला रखती हैं। मध्यम आय वर्ग वाले परिवार की बेटी गौरी अरजरिया ने यह अविश्वसनीय कारनामा गणतंत्र दिवस के अवसर पर किया है। इस लाड़ली ने तकरीबन 12 हजार फीट की ऊंचाई पर चढ़ने के बाद वहां पर न सिर्फ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया अपितु उत्तराखंड के केदार कांठा पहाड़ पर खडे होकर हाड़ कंपाने वाली ठंड में राष्ट्रगान भी गाया है। गौरी ने बताया कि उनका सपना ‘टॉप ऑफ द वर्ल्ड’ माउंट एवरेस्ट पर पहुंचकर वहां राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने का है।

किसान की बेटी है गौरी 

गौरी अरजरिया का जन्म पन्ना जिले के सिमरिया कस्बे में सामान्य आर्थिक आय वर्ग वाले परिवार में हुआ है। इनके पिता रामकुमार अरजरिया किसान व मां गृहिणी हैं। सिमरिया कस्बे में ही रहकर गौरी ने बीएससी और डीएड की शिक्षा पूरी की, लेकिन इस बीच उसके मन में कुछ अलग करने का भी जज्बा पैदा हुआ। साल 2019 में बेसिक माउंटेनियरिंग का कोर्स किया। 26 वर्षीय गौरी ने बताया कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उसने अपने गांव सिमरिया में ही पर्वतारोहण की तैयारी शुरू कर दी थी।

सुबह पांच बजे फहराया तिरंगा 

गौरी ने बताया कि इंटरनेशनल एडवेंचर फाउंडेशन ग्रुप के सदस्यों के साथ मिलकर उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। इसके पूर्व उन्होंने पश्चिम बंगाल की ‘रेन ऑफ पीक’ की करीब 17 हजार फीट की ऊंचाई तक पहुंचने में भी सफलता हासिल की है। उत्तरकाशी स्थित केदार कांठा पहाड़ पर उनके साथ उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ राज्य के सदस्य भी शामिल थे। उनकी टीम ने सुबह पांच बजे 12,500 फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर प्रथम स्थान हासिल किया। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहीं।

About rishi pandit

Check Also

MP:13 महीने बाद पिता को मिलीं बेटे की अस्थियां, DNA सैंपल मिलान नहीं होने से उलझा मामला

दमोह जिले के पथरिया थाना अंतर्गत ग्राम पिपरिया छक्का का मामलाबेटे को खोजने पिता ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *