Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित हुई मैराथन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना के लिये 26 अप्रैल होने वाले मतदान में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को मतदाताओं को जागरुक करने के लिये मैहर शहर में स्वीप गतिविधि के तहत मैराथन संपन्न हुई। मैराथन को कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह मैराथन अलाउद्दीन तिराहे से प्रारंभ होकर घंटाघर, कटरा बाजार, स्टेशन रोड होते हुए नगर पालिका मैहर में समाप्त हुई। कलेक्टर मैहर श्रीमती बाटड ने मैराथन में लोगो से मतदान करने की अपील की। उन्होने कहा कि लोकतंत्र के पर्व को हम सब को मिल कर मानना है। 26 अप्रैल को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुये सभी मतदाता संकल्प लें कि सभी काम छोड़कर सबसे पहले मतदान करने जायेंगे। इस अवसर पर उपस्थित मतदाताओं को मतदान की शपथ भी दिलाई गई। मैराथन में एसडीएम मैहर विकास सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, परियोजना अधिकारी विद्याचरण तिवारी, सीएमओ लालजी ताम्रकार एवं स्कूली बच्चों के साथ नगर के आम नागरिक भी शामिल हुए।

स्वीप कार्यक्रमः हाँथों में मेंहदी रचाकर दिया मतदान करने का संदेश

लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में लगातार स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है। मतदान की तिथि जैसे-जैसे निकट आ रही है, वैसे-वैसे मतदाता जागरूकता की गतिविधियां जोर पकड़ रही हैं। स्वीप के जारी कैलेंडर के अनुसार मतदाता जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को जिले की सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की महिला कार्यकर्ताओं ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए अपने हाँथों में शत प्रतिशत मतदान करने की मेंहदी लगाकर मतदान दिवस पर मतदान करने के लिये जिले के मतदाताओं को प्रेरित किया। आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा मेहंदी बनाकर स्वीप संदेश जैसे ‘‘मेरा वोट मेरा अधिकार, 26 अप्रैल मतदान दिवस, मतदान करना सभी की जिम्मेदारी, सारे काम छोड़ के सबसे पहले वोट करें‘‘ का संदेश मेहंदी के माध्यम से दिया गया। कार्यकर्ताओं द्वारा युवा मतदाताओ को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करने का संदेश दिया गया। इसके साथ ही मतदाताओं के घर जाकर जनसंपर्क के माध्यम से मतदान दिवस के दिन मतदान करने की अपील की जा रही है।
लोकसभा निर्वाचन 2024 के घोषित कार्यक्रम अनुसार सतना संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान 26 अप्रैल को होना है। शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चि करने स्वीप कार्यक्रम के तहत रंगोली, हाथों में मेंहदी, दीवार लेखन, जागरूकता शपथ के साथ-साथ मतदाता जागरूकता गीत, पैदल रैली, साइकिल रैली एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *