Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: लोकसभा निर्वाचन 2024ः नाम निर्देशन पत्रों की हुई संवीक्षा


20 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र पाये गये विधिमान्य


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 में दूसरे चरण के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार 28 मार्च से 4 अप्रैल तक नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया संपन्न हुई। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र सतना के लिये अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गये नामांकन पत्रों की संवीक्षा 5 अप्रैल को प्रातः 11 बजे से शुरु हुई।
लोकसभा निर्वाचन के रिटर्निंग ऑफिसर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा प्रस्तुत किये गये नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा का कार्य आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सामान्य प्रेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के प्रस्थापक एवं निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में किया गया। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये जाने की अवधि के दौरान 22 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये गये। जिसमें से 20 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य पाये गये। जबकि 2 अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत नाम निर्देशन पत्र अविधिमान्य पाये जाने पर अस्वीकृत किये गये। इनमें राष्ट्रीय समाज पक्ष से शैलेन्द्र कुमार और निर्दलीय अभ्यर्थी शिववरण के नामांकन निरस्त किये गये हैं।
लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गये नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा में भारतीय जनता पार्टी से गणेश सिंह, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से अजीत, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से अशोक कुमार गुप्ता, भारतीय जनमोर्चा पार्टी से हरिशंकर प्रसाद, न्याय धर्मसभा पार्टी से रंजना मिश्रा, बहुजन द्रविड़ पार्टी से अशोक कुमार, अखिल भारतीय हिंद क्रांति पार्टी से ननकू, इण्डियन नेशनल कांग्रेस से सिद्धार्थ कुशवाहा, मानवीय भारत पार्टी से अजीज अहमद कुरैशी, बहुजन समाज पार्टी से नारायण प्रसाद, राष्ट्रीय दलित आदिवासी महासभा से सुखलाल तथा निर्दलीय अभ्यर्थी के रुप में रायवेन्द्र, चन्द्रभान, दुर्गेश कुमार, कलीम अहमद, छेदीलाल, सफी उल्ला खान, राहुल दाहिया, अशोक कुमार और ऋषभ सिंह उर्फ रिषभ सिंह के नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य पाये जाने पर स्वीकृत किये गये।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार द्वारा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र सतना के लिये प्रस्तुत नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा कार्यवाही का अवलोकन और परीक्षण किया गया। संवीक्षा कार्य के दौरान एआरओ रघुराजनगर राहुल सिलाढ़िया, डिप्टी कलेक्टर सुमेश द्विवेदी उपस्थित रहे। नाम-निर्देशन संवीक्षा के दौरान किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी अभ्यर्थी के नाम निर्देशन पत्र के संबंध में किसी प्रकार की कोई आपत्ति/आक्षेप नहीं लिया गया एवं नाम निर्देशन पत्रों में कोई आपत्ति प्राप्त नहीं हुई।
नाम वापसी 8 अप्रैल तक
निर्वाचन आयोग के घोषित कार्यक्रमानुसार प्रत्याशियों द्वारा अभ्यर्थिता से नाम वापसी 8 अप्रैल को अपरान्ह 3 बजे तक की जा सकेगी। इसी दिन शेष बचे अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जायेगा मतदान 26 अप्रैल को होगा।

निर्वाचन अधिकारियों की फील्ड में प्रेजेंस दिखनी चाहिये- जिला निर्वाचन अधिकारी
12 अप्रैल से होगी मतदान दलों की द्वितीय ट्रेनिंग

सतना संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान निर्वाचन कार्य में नियुक्त संबंधित अधिकारियों की प्रेजेंस फील्ड में भी दिखनी चाहिये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी एआरओ, एसडीएम, सीईओ जनपद, नगरीय निकाय के सीएमओ और निर्वाचन के विभिन्न प्रकोष्ठों के नोडन अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन संबंधी अब तक की गई कार्यवाहियों की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी, सुमेश द्विवेदी, मास्टर ट्रेनर बीके गुप्ता भी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्कूलों के अतिथि शिक्षकों की ड्यूटी 30 अप्रैल के बाद निर्वाचन सेवाओं के लिये नहीं लगाई जाये। उन्होने प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों की समीक्षा करते हुये कहा कि सतना संसदीय क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों में तेजी लाई जाये तथा सी-विजिल एप से शिकायतों का निराकरण 100 मिनट में होने का प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मैहर विधानसभा क्षेत्र में सी-विजिल की शिकायत शून्य मिलने और सभी अनुविभाग में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही में अंतिम बाउंड ओवर धारा 122 के प्रकरणों की न्यूनतम संख्या पर अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि सभी जनपद के सीईओ और नगरीय निकायों के सीएमओ अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों की व्यवस्थायें सुचारु सुनिश्चित कर लें। मतदान केंद्र की दीवारों पर आवश्यक जानकारियों का लेखन सुनिश्चित करें। इसके अलावा मतदान दलों के रुकने, भोजन, पेयजल इत्यादि की संपूर्ण व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लें। सभी मतदान केंद्रों में विद्युत प्रकाश के साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था भी होनी चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि मतदान के लिये अब मात्र 20 दिन बचे हैं। सभी अधिकारी-कर्मचारी पूरी गति के साथ शांतिपूर्ण सुचारु मतदान की व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लें। उन्होने बताया कि ईवीएम ले जाने वाले सभी वाहन, बस, सेक्टर और अनुविभागीय अधिकारियों के वाहनों में 20 अप्रैल से जीपीएस सिस्टम लगाया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि 12 अप्रैल से मतदान दलों की द्वितीय राउंड की ट्रेनिंग आयोजित की जायेगी। प्रत्येक प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण के दौरान एक मेडीकल टीम उपस्थित रहनी चाहिये।
जिला निर्वाचन अधिकारी मतपत्रों के मुद्रण की तैयारी, ईवीएम कमीशनिंग, प्रशिक्षण और कम्युनिकेशन प्लान, मतदान केंद्रों की व्यवस्थायें, स्वीप की गतिविधियां, मतदान सामग्री की तैयारी आदि के संबंध में नोडल अधिकारियों से चर्चा की जानकारी ली। उन्होने सभी संबंधित एआरओ सतना, चित्रकूट, रैगांव, नागौद, रामपुर बघेलान, अमरपाटन, मैहर से वन-टू-वन चर्चा कर अब तक की गई तैयारियों की जानकारी ली। बैठक में जिला संयोजक आदिम जाति अविनाश पांडेय की बिना सूचना अनुपस्थिति पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सीईओ जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम और अपर कलेक्टर को उनके निर्धारित प्रकोष्ठों के अलावा सभी प्रकोष्ठों के निर्वाचन कार्य की मॉनीटरिंग करने के निर्देश भी दिये।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *