Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: लोकसभा निर्वाचनः चौथे दिन 5 अभ्यर्थियों ने प्रस्तुत किये नाम-निर्देशन पत्र


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन-2024 के कार्यक्रम के अनुसार दूसरे चरण के लिये नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 28 मार्च से जारी है। बुधवार 3 अप्रैल को सतना संसदीय क्षेत्र के लिए नामांकन जमा करने के चौथे दिन 5 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन प्रस्तुत किया। इनमें अभ्यर्थी गणेश सिंह ने भारतीय जनता पार्टी से, अशोक कुमार ने बहुजन द्रविड़ पार्टी से, हरिशंकर प्रसाद ने भारतीय जन मोर्चा पार्टी से, ननकू ने अखिल भारतीय हिंद क्रांति पार्टी से तथा ऋषभ सिंह उर्फ रिषभ सिंह ने निर्दलीय अभ्यर्थी के रुप में अपना नामांकन पत्र रिटर्निंग ऑफिसर अनुराग वर्मा के समक्ष प्रस्तुत किया। चौथे दिन कुल 9 नामांकन पत्र दाखिल हुये। इनमें से गणेश सिंह और हरिशंकर प्रसाद ने दो-दो नामांकन पत्र दाखिल किये। बुधवार को अशोक कुमार, ननकू और ऋषभ सिंह ने पहली बार नामांकन दाखिल किये। शेष गणेश सिंह और हरिशंकर प्रसाद ने पहले भी नामांकन दाखिल किये थे।
अब तक 9 अभ्यर्थियों द्वारा 17 नामांकन पत्र दाखिल
लोकसभा निर्वाचन 2024 में 3 अप्रैल तक की स्थिति में कुल 9 अभ्यर्थियों द्वारा 17 नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किये गये हैं। जिसमें से 28 मार्च को शून्य, 30 मार्च को 2, 2 अप्रैल को 6 एवं 3 अप्रैल को 9 नाम-निर्देशन पत्र दाखिल हुये हैं।
नामांकन की आज अंतिम तिथि
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 में दूसरे चरण के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार लोकसभा क्षेत्र सतना के लिये नाम-निर्देशन पत्र 28 मार्च से संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना के कक्ष क्रमांक एफ-2 न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट सतना में प्राप्त किये जा रहे हैं। दूसरे चरण के लिये नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल को अपरान्ह 3 बजे तक है।

कलेक्टर ने ईवीएम वेयर हाउस का किया निरीक्षण
सतना 3 अप्रैल 2024/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बुधवार को ईवीएम वेयर हाउस का आंतरिक निरीक्षण किया। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह एवं निर्वाचन शाखा में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

शांतिपूर्ण मतदान की जिम्मेदारी सेक्टर ऑफिसर की- कलेक्टर मैहर
सेक्टर ऑफिसर्स को बताये गये उनके दायित्व
लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को तहसील सभागार मैहर में सेक्टर अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि सेक्टर आफीसर निर्वाचन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं से लेकर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने में आपकी भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। मतदान दल को किसी भी तरह की कठिनाई आने पर सेक्टर आफीसर को ही उसका निराकरण करना है। उन्होने कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर्स निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भलीभांति अध्ययन कर लें। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम मैहर विकाश सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी सहित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने कहा कि सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के पुलिस सेक्टर अधिकारियों के साथ सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण करें, जो आपकी परिधि में हों। मतदान के पहले, उन मतदान केन्द्रों की सुरक्षा आदि का अभी से अवलोकन करें। अपने-अपने क्षेत्र के सामान्य और संवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हित करें, वहां के सभी बिन्दुओं को संज्ञान में ले। मतदान केंद्रों की सुधार योग्य कमियों का निराकरण करायें। किसी भी समस्या के समाधान के लिये अपने वरिष्ठ अधिकारियों का मार्गदर्शन लें।

नाकों पर निगरानी दल सक्रिय
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान फील्ड में आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने और अवैध गतिविधियों पर नियंत्रण के लिये जिले की सीमाओं पर चेक पोस्ट बनाकर व्यय निगरानी दलों द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है। बुधवार को अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह ने एफएसटी टीम द्वारा की जा रही गाड़ियों की जांच कार्य का निरीक्षण किया गया। नाके पर मौजूद अधिकारियो और कर्मचारियों की समस्या सुनी गई। जिनका निराकरण करते हुए सुझाव मांगे गए। साथ ही लोकसभा निर्वाचन 2024 को देखते हुए मैहर जिले की सीमा ग्राम झुकेही के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान एसडीएम विकास सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल उपस्थित रहे।

अब सप्ताह में 3 दिन कार्यरत रहेगा मेडिकल बोर्ड
सतना 3 अप्रैल 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त करने के लिये शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का हवाला देकर प्रस्तुत किये जा रहे आवेदन पत्रों पर विचार करने जिला स्तरीय मेडीकल बोर्ड गठित किया गया है। जो जिला पंचायत सतना में सोमवार से शनिवार तक कार्यरत हैं। सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय सतना द्वारा जिला निर्वाचन कार्यालय को मेडीकल बोर्ड संचालन के संबंध में प्रस्तुत पत्र में जिला चिकित्सालय सतना के स्थायी मेडीकल बोर्ड एवं अन्य कार्यों के संचालन के लिये प्रतिदिन के स्थान पर सप्ताह में तीन दिन मेडीकल बोर्ड कार्यरत रखने के लिये अनुरोध किया गया था।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सिविल सर्जन द्वारा मेडीकल बोर्ड संचालन के संबंध में प्रस्तुत आवेदन के आधार पर प्रतिदिन के स्थान पर अब सप्ताह के तीन दिवस सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक जिला मेडीकल बोर्ड को कार्य संपादित करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही सिविल सर्जन को निर्देश दिये गये हैं कि मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायत सतना के सभागार में सप्ताह के प्रत्येक दिवस मेडीकल बोर्ड में तैनात चिकित्सक उपस्थित रहकर कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। इस संबंध में चिकित्सकों की तैनाती कर स्वास्थ्य परीक्षण कार्य के लिये निदेर्शित करना सुनिश्चित करें।

माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण 9 अप्रैल को
लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में तैनात किये गये माइक्रो आब्जर्वर्स का प्रथम प्रशिक्षण 9 अप्रैल को टाउन हाल सतना में प्रातः 11 बजे से आयोजित होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने विभाग प्रमुखों को प्रशिक्षण की सूचना अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों (माइक्रो आब्जर्वर के रुप में नियुक्त) को देने के निर्देश दिये हैं। साथ ही अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा सूचना प्राप्ति की हस्ताक्षरित प्रति 6 अप्रैल तक जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा है।

निरीक्षण में अनुपस्थित मिले 3 कर्मचारियों को नोटिस जारी
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सूचना के आदान-प्रदान के लिये कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। जो चौबीसों घंटे कार्यरत है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देश पर चुनाव अधिकारियों द्वारा बुधवार को कंट्रोल रुम का निरीक्षण किया गया। जिसमें 3 कर्मचारी ड्यूटी पर अनुपस्थित मिले। इन तीनों कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुये 24 घंटे के अंदर समाधानकारक जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा आरईएस के सहायक ग्रेड 2 रामगोपाल साहू, सामाजिक न्याय विभाग के सहायक ग्रेड 3 प्रशांत कुमार प्रजापति और सीएमओ ऑफिस के डाटा इंट्री ऑपरेटर नागेंद्र पांडेय को नोटिस जारी की गई है। जारी नोटिस में रामगोपाल साहू और प्रशांत कुमार प्रजापति को कहा गया है कि निर्वाचन जैसे संवेदनशील कार्य के प्रति उदासीनता बरतने पर क्यों न मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के तहत आपकी एक वार्षिक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी जाये। जबकि डाटा इंट्री ऑपरेटर नागेंद्र पांडेय को नोटिस में संविदा समाप्ति के लिये चेतावनी दी गई है।

शांति व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े को
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन और परिसर में शांति व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े को दी है। जारी आदेश में बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया कलेक्ट्रेट सतना के कक्ष क्रमांक एफ-2 न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट में प्रचलित है। इसके लिये कलेक्ट्रेट भवन और परिसर में धारा 144 प्रभावशील है। नाम-निर्देशन संबंधी प्रक्रिया 8 अप्रैल तक जारी रहेगी। इस अवधि में शांति व्यवस्था बनाये रखने का उत्तरदायित्व कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रुप में नियुक्त डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े का होगा।

रजिस्ट्री की नई गाइडलाईन को मंजूरी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2024-25 के लिये निर्धारित की गई बाजार मूल्य गाईडलाइन को लागू करने पर अनापत्ति प्रदान कर दी गई है। अध्यक्ष केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड एवं महानिरीक्षक पंजीयन मध्यप्रदेश ने समस्त कलेक्टर्स को मध्यप्रदेश बाजार मूल्य मार्गदर्शक सिद्धांतों और पुनरीक्षण नियम 2018 के तहत तैयार की गई गाइडलाईन को प्रभावशील करने के निर्देश दिये हैं। गौरतलब है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के कारण वित्तीय वर्ष 2023-24 की बाजार मूल्य गाइडलाईन को ही जारी रखने के निर्देश दिये गये थे। नई गाइडलाईन 2024-25 अब 3 अप्रैल 2024 से लागू कर दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *