Wednesday , May 22 2024
Breaking News

गाजा अस्पताल के घेरे में आने से 21 मरीजों की मौत : डब्ल्यूएचओ

गाजा अस्पताल के घेरे में आने से 21 मरीजों की मौत : डब्ल्यूएचओ

इजरायली हवाई हमले में सीरिया में 2 नागरिक घायल

दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमले में हिज़्बुल्लाह सदस्य मारा गया

जिनेवा
 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने रविवार को कहा कि 18 मार्च को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा पर इजरायली रक्षा बलों द्वारा दूसरी बार छापा मारने के बाद से इक्कीस मरीजों की मौत हो गई है।
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने अल-शिफा के अंदर एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा,“अस्पताल के आसपास शत्रुता जारी है।”

देखभाल के आवश्यक साधनों के अभाव में चार बच्चों और 28 गंभीर रोगियों सहित 100 से अधिक मरीज अस्पताल के अंदर फंसे हुए है। टेड्रोस ने कहा, “कई लोगों को संक्रमित घाव हैं और वे निर्जलित हैं।”
इज़रायली सैनिकों जिन्होंने मार्च के मध्य में अस्पताल पर नवीनतम छापेमारी शुरू की थी, ने एक बयान में कहा कि वे आतंकवाद को विफल करने के लिए अल-शिफ़ा अस्पताल में सटीक अभियान जारी रख रहे हैं।
डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने अस्पताल में बिगड़ती स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बेहद खराब स्वच्छता और पानी की कमी के कारण संक्रामक रोग फैल रहे हैं।
उन्होंने चेतावनी दी, “भोजन बेहद सीमित है – यह उन मधुमेह रोगियों के लिए संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा है जिनकी हालत बिगड़ रही है।” संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने इज़रायल से पहुंच और मानवीय गलियारे की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया, ताकि वह मरीजों के जीवनरक्षक स्थानांतरण को अंजाम दे सके।

इजरायली हवाई हमले में सीरिया में 2 नागरिक घायल

दमिश्क
 सीरिया की राजधानी दमिश्क के आसपास रविवार रात को कई सैन्य बिंदुओं को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमले में दो नागरिक घायल हो गए। सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इज़रायल ने कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स की दिशा से हवाई हमला किया, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए और भौतिक क्षति हुई।
इस बीच सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि इज़रायल ने दमिश्क के पश्चिमी ग्रामीण इलाके में जमराया क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान स्थलों को चार रॉकेटों से निशाना बनाया, जिससे आग लग गई।
ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह ने कहा कि सीरियाई सैन्य स्थलों पर ईरानियों और उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी हमले का कारण हो सकती है, क्योंकि इज़रायल क्षेत्र में उनकी गतिविधियों पर नजर रखना जारी रखता है।
ऑब्जर्वेटरी के अनुसार सीरिया के उत्तरी शहर अलेप्पो में सैन्य स्थलों पर इजरायल के शुक्रवार के हमले के बाद, यह नवीनतम इजरायली हमला इस साल का 29वां ऐसा हमला है, जिसमें 42 सैन्यकर्मी मारे गए थे।

दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमले में हिज़्बुल्लाह सदस्य मारा गया

बेरूत
 दक्षिणी लेबनान में स्थित नगर पालिका कुनिन के केंद्र में इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के एक सदस्य की मौत हो गई। हमले में उसकी कार को निशाना बनाया गया था। लेबनान के सैन्य सूत्रों ने ‘शिन्हुआ’ को  यह जानकारी दी।
सैन्य सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एक ड्रोन ने कार पर हवा से सतह पर मार करने वाली दो मिसाइलें दागीं, जिससे वह जल गई और उसके चालक इस्माइल अली अल-ज़ीन की मौत हो गई।

हिजबुल्लाह ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है।
सैन्य सूत्रों ने कहा कि इज़राइल ने दक्षिणी लेबनान में सीमा क्षेत्र के आठ कस्बों और गांवों पर 15 हवाई हमले किए, 12 घरों को नष्ट कर दिया और लगभग 45 अन्य को नुकसान पहुंचाया, और नौ कस्बों और गांवों की ओर तोपखाने दागे।

 

 

About rishi pandit

Check Also

ताइवान के नए राष्ट्रपति ने चीन से सैन्य धमकियां न देने का अनुरोध किया

ताइवान के नए राष्ट्रपति ने चीन से सैन्य धमकियां न देने का अनुरोध किया चीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *