Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: लोकसभा निर्वाचनः 26 अप्रैल को मतदान अवश्य करें, स्वीप कार्यक्रमों से किया जा रहा मतदाताओं को जागरुक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले में अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किये जाने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न आयोजन किये जा रहे हैं। सशक्त लोकतंत्र के निर्माण एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से शासकीय विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग, गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ विद्यालयीन और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा सहयोग किया जा रहा है।
स्वीप गतिविधि आयोजन के क्रम में रविवार को महाविद्यालयीन छात्राओं ने हांथो में मेंहदी रचाकर देश में आयोजित हो रहे लोकतंत्र के उत्सव में मतदान कर सहभागिता निभाने की अपील की। इसी प्रकार महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा सतना शहर के विभिन्न वार्डों में जनसंपर्क कर मतदाताओं को मतदान के लिये जागरुक किया गया। साथ ही 26 अप्रैल को मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया। सभी मतदाताओं से आग्रह किया गया कि खुद मतदान करें और परिवार, पास पड़ोस के नागरिकों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। स्वीप गतिविधियों में राष्ट्रीय सेवा योजना के इकाई शिविर के 5वें दिन मतदाता जागरुकता अभियान के ताहत पोस्टर प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता और मेहंदी प्रतियोगिता के माध्यम से मतदान के महत्व को जाना ंगया और समझा गया।

स्वीप कार्यक्रमः सभी ग्रामीण और नगरीय निकायों में साइकिल रैली आज

लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सतना और मैहर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मतदाता जागरुकता अभियान के लिये जारी कैलेंडर के अनुसार 1 अप्रैल को सभी ग्रामीण और नगरीय निकायों में साइकिल रैली आयोजित की जायेगी।
सतना शहर में मतदाता जागरूकता साईकल रैली के आयोजन में प्रातः 7 बजे से नगर पालिक निगम कार्यालय सतना से प्रारम्भ होगी। जो स्टेशन रोड से होते हुए कोतवाली चौक, धवारी चौराहा, राजेंद्र नगर से होते हुए सिविल लाइन चौपाटी पर समाप्त होगी।

आज दाखिल नहीं होंगे नामांकन पत्र
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए सतना संसदीय क्षेत्र के लिये नामांकन दाखिल करने की अवधि में अवकाश दिवस में नामांकन दाखिल नहीं होंगे। एक अप्रैल को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स के तहत सार्वजनिक अवकाश होने से नामांकन पत्र दाखिल नहीं होंगे। लोकसभा निर्वाचन 2024 में दूसरे चरण के नाम निर्देशन भरने की प्रक्रिया 28 मार्च से प्रारंभ हो चुकी है। जो 4 अप्रैल को अपरान्ह 3 बजे तक जारी रहेगी। नामांकन पत्र संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना के कक्ष क्रमांक एफ-2 न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट सतना में जमा होंगे।

चुनाव कार्य में घायल अधिकारियों-कर्मचारियों का होगा कैशलेस उपचार
निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 में चुनाव कार्य के दौरान घायल होने पुलिस और मतदान अधिकारियों-कर्मचारियों के घायल होने की स्थिति में कैशलेस चिकित्सकीय उपचार कराने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। आयोग के निर्देशों के परिपालन में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र के माध्यम से निर्देश दिए है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में लगे पुलिस एवं मतदान अधिकारियों, कर्मचारियों को चुनाव कार्य के दौरान घायल होने की स्थिति में उन्हें कैशलेस उपचार तुरंत उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सतना को आयोग के निर्देशों से अवगत कराते हुये जिले में स्थित जिला चिकित्सालय एवं अन्य अधिकृत चिकित्सालयों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिये हैं।

प्रत्येक 2 घंटे में भेजी जायेगी एक्शन टेकन रिपोर्ट
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के दिन एवं मतदान से एक दिन पूर्व ईएमएमसी (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनीटरिंग कमेटी) से प्राप्त आइटम या न्यूज पर प्रति 2 घंटे में एक्शन टेकन रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग को भेजी जानी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने लोकसभा निर्वाचन के लिये ईएमएमसी की रिपोर्ट भेजने संयुक्त कलेक्टर सुधीर कुमार बैक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *