Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: मतदान दल पूरी निष्पक्षता एंव सजगता के साथ निधारित प्रोसीजर का पालन करते हुए कार्य करें


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन-2024 में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान दलों के अधिकारी-कर्मचारी निष्पक्षता एवं सजगता के साथ अपने निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करें। मतदान संबंधी निर्देशों का पीठासीन अधिकारी एंव मतदान अधिकारी बारीकी से अध्ययन कर लें, ताकि उन्हें सुचारू रूप से मतदान सम्पन्न कराने में कोई परेशानी ना हो। यह निर्देश मतदान दलों कों प्रथम चरण के प्रशिक्षण के दौरान दिये गये। प्रशिक्षण शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2 और शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी सतना में जिला मुख्यालय पर दिया गया। इसके अलावा अन्य विधानसभा क्षेत्र मैहर, मझगवां (चित्रकूट), अमरपाटन, रामपुर बघेलान और नागौद के मुख्यालय पर मतदान दलों के अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न हुआ।
मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दलों को प्रशिक्षण में बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन-2024 में लगे पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है। वे ईव्हीएम व वीवीपैट के बारे में अच्छी तरह से पूर्वाभ्यास कर लें, ताकि उन्हें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सुव्यवस्थित मतदान कराने में कोई कठिनाई ना हो। मतदान दलकर्मी निर्देश पुस्तिका का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रयोगात्मक तरीके से मतदान दलों को मतदान सामग्री प्राप्त करने, मतदान केंद्र की व्यवस्थायें और मतदान की प्रक्रिया, निर्वाचन विधि लागू करने, मतदाता की पहचान का सत्यापन, अमिट स्याही लगाने, मतदान की गोपनीयता बनाए रखने, प्रपत्रों की पूर्ति, मतपत्र लेखा तैयार करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में ईव्हीएम व वीवीपैट का हैण्ड्स-ऑन प्रशिक्षण भी दिया तथा निर्वाचन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई। पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों को छोटे-छोटे समूह में इलेक्ट्रॉनिक ईव्हीएम व वीवीपैट के बारे में विस्तार से समझाईश देते हुए ईव्हीएम व वीवीपैट का संचालन भी करवाया गया।
मैहर में हुआ प्रशिक्षण
लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में मतदान दलों के अधिकारियो-कर्मचारियों का प्रथम चक्र का प्रशिक्षण मैहर जिला मुख्यालय पर संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के कर्मियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीन संचालन के बारे में विस्तृत जानकारी दी र्ग। प्रशिक्षण का एएसपी मैहर मुकेश वैश्य और एसडीएम मैहर एवं एआरओ लोकसभा विकास सिंह ने प्रशिक्षण का जायजा लिया।

स्वीप गतिविधिः चलो दीदी, वोट डालने चलें
नुक्कड़ नाटक से दिया गया मतदाता जागरुकता का संदेश

सतना और मैहर जिले में लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में मतदाता जागरुकता की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। स्वीप गतिविधि के अन्तर्गत बुधवार को विधानसभा अमरपाटन के ब्लाक जनपद की ग्राम पंचायत पदमी के ग्राम अमिलया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्व-समूह की महिलाओं ने मतदाताओं को जागरुक करने नुक्कड़ नाटक आयोजित किया। जिसमें बताया गया कि किस प्रकार से ग्रामीण महिलायें लोकतंत्र की शक्तियों के प्रति जागरुक नहीं होने से अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करती हैं और मतदान करने को समय की बर्बादी मानते हुये विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां अपने मन में बनाये रखती हैं। इस पर नुक्कड़ नाटक की महिला कलाकारों द्वारा ऐसी मतदाताओं के घर जाकर लोकतंत्र में मतदान के प्रति जागरुक करने की अपील की जाती है। लोकतंत्र की शक्तियों के बारे में जानकर महिला मतदाता भी मतदान करने के लिये अपनी सहमति दे देती है और कहती है कि चलो दीदी, वोट डालने चलें। स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर बताया गया कि किस प्रकार से हम सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने क्षेत्र के विकास के लिये एक योग्य प्रतिनिधि का चयन कर सकते हैं। साथ ही नागरिकों से अपील की गई कि लोकसभा चुनाव 2024 में अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
इसी प्रकार स्वीप गतिविधि के तहत बुधवार को ब्लॉक उचेहरा, नागौद, रामनगर के ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्व-समूह की महिलाओं ने हाथों में मेंहदी रचाकर, संगोष्ठी आयोजित कर और मतदाता जागरुकता पर आधारित गीतों का गायन करते हुये मतदान करने के लिये प्रेरित किया गया। स्वीप गतिविधियों के क्रम में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना के प्राचार्य डॉ शिवेश सिंह ने जनपद पंचायत सोहावल में कैंपर्स एबेंसडर्स के प्रशिक्षण शिविर में मतदान करने की शपथ दिलाई।
आज का स्वीप कार्यक्रम
स्वीप गतिविधि के जारी कैंलेडर के अनुसार 28 मार्च को नगर पालिक निगम सतना अंतर्गत कृष्णनगर, मुख्त्यारगंज, बरदाडीह में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों में रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन में संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

होली मिलन कार्यक्रम में मतदान तिथि का प्रचार
होली के अवसर पर कलेक्टर निवास पर जिले के अधिकारियो-कर्मचारियों ने कलेक्टर अनुराग वर्मा के साथ मिलकर होली खेली। लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत मतदान की तारीख 26 अप्रैल की जानकारी देने इस अवसर पर स्वीप की गतिविधियां भी चलाई गई।

संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना की 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरु हो रही है। संसदीय क्षेत्र सतना से चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना के कक्ष क्रमांक एफ-2 न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट सतना में लिये जायेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने की निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करते समय अभ्यर्थी सहित केवल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय में प्रवेश कर सकते हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सतना अनुराग वर्मा ने नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान अभ्यर्थी के साथ आने वाले जनसमूह और वाहनों के समूह के नियंत्रण के दृष्टिगत संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना की 100 मीटर की परिधि के लिये दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि अभ्यर्थी सहित अधिकतम 5 व्यक्ति ही प्रतिबंधित परिधि में प्रवेश कर सकेंगे। किसी भी अभ्यर्थी एवं उनके समर्थकों के वाहन प्रतिबंधित परिधि में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। साथ ही कोई अभ्यर्थी या प्रस्तावक, समर्थक अस्त्र-शस्त्र लेकर प्रवेश नहीं करेंगे। जारी प्रतिबंधात्मक आदेश 8 अप्रैल 2024 की शाम 5 बजे तक लागू रहेगा। यह आदेश शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।

रिटर्निंग आफीसर एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर तैनात
लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा रिटर्निंग ऑफीसर तथा सतना और मैहर जिले की विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सहायक रिटर्निंग ऑफीसर होंगे। लोकसभा निर्वाचन 2024 के रिटर्निंग ऑफिसर अनुराग वर्मा सतना जिला मुख्यालय में कलेक्ट्रेट भवन के न्यायालय कलेक्टर कक्ष क्रमांक एफ-2 में नाम-निर्देशन पत्र लेंगे। सतना संसदीय क्षेत्र में विधानसभावार सहायक रिटर्निग ऑफिसर भी बनाये गये हैं। जिनमें विधानसभा क्षेत्र 61 चित्रकूट के लिए जीतेंद्र वर्मा, 62 रैगांव के लिए राहुल सिरोढ़िया, 63 सतना के लिए नीरज खरे, 64 नागौद के लिए एपी द्विवेदी, 65 मैहर के लिए विकास सिंह, 66 अमरपाटन के लिए आरती यादव और 67 रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र के लिए आरएन खरे सहायक रिटर्निग ऑफिसर होंगे।

आदतन अपराधियों के विरुद्ध की गई जिला बदर और बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही
सतना जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भय-रहित वातावरण में लोकसभा निर्वाचन 2024 के निर्वाचन कार्यक्रम को संपन्न कराने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने जिले के 3 आदतन अपराधियों के विरुद्ध जिला बदर और 3 अपराधियों के विरुद्व संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारियों को प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने का आदेश जारी किया हैं।
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा थाना सिटी कोतवाली सतना अंतर्गत धवारी अहिरान मोहल्ला नंदराज यादव पिता नंदकिशोर यादव उम्र 29 वर्ष, मलाहन टोला निवासी उमाधर उर्फ मुन्नू सिंह पिता राजललन सिंह उम्र 28 वर्ष एवं थाना नागौद अंतर्गत बारापत्थर निवासी प्रिंस यादव पिता रामप्रवेश यादव उम्र 26 वर्ष के विरूद्ध बाउण्ड ओव्हर कर संबंधित थाना प्रभारियों को प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने का आदेश जारी किया है। आदेश में सभी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के आरोपियों को एक वर्ष तक माह के प्रथम सोमवार को अपनी उपस्थिति थाने में दर्ज कराने के लिए कहा गया है।
इसी प्रकार कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अनुराग वर्मा ने म.प्र. राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 के तहत थाना कोलगवां सतना अंतर्गत सिंधी कैंप निवासी उपेंद्र बसोर उर्फ लम्बू पिता अनुरुद्ध बसोर उम्र 30 वर्ष, भोला साकेत पिता रामगोपाल साकेत उम्र 35 वर्ष एवं थाना नागौद अंतर्गत राजे बेडिया पिता हरिशंकर बेडिया उम्र 30 वर्ष को एक वर्ष की अवधि के लिये जिले की सीमा और जिले से लगने वाले चतुर्दिक जिलों की सीमा से बाहर चले जाने का आदेश दिया है।

राजनैतिक दलों को संपूर्ण लोकसभा क्षेत्र में वाहन के लिये लेनी होगी अनुमति
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सम्पूर्ण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार में उपयोग किए जाने वाले सभी वाहनों की अनुमति लेकर अनुमति पत्र/पास वाहन की विंड स्क्रीन पर मूलतः प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा सतना संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के संपूर्ण क्षेत्र के लिये वाहन की अनुमति जारी करने अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर (शहरी) नीरज खरे को अधिकृत किया गया है। वाहनों की अनुमति जारी करने कार्य सहायता के लिये लेखापाल पंकज जैसवाल, सहायक ग्रेड-3 राहुल सिंह और डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रकाश केशरवानी की ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र में प्रचार वाहनों की अनुमति संबंधित विधानसभा क्षेत्र के एआरओ (एसडीएम) से लेनी होगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *