Thursday , May 16 2024
Breaking News
????????????????????????????????????

सतना को विन्ध्य क्षेत्र का सुन्दर शहर बनायेंगे- शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री ने की नगर निगम के पंचवर्षीय रोडमैप की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सतना शहर का सुनियोजित विकास करते हुये इसे महानगर के स्वरूप में विकसित किया जायेगा। नगरीय निकाय संस्थाओं और नगर निगम स्मार्ट सिटी की पंचवर्षीय रूपरेखा और कार्ययोजना के अनुसार विकास कार्य किये जाकर विन्ध्य के प्रमुख शहर सतना को सुन्दर स्वरूप दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को नगर निगम सतना की पंचवर्षीय कार्ययोजना 2021-26 की रणनीति एवं कार्यवाहियों के बिंदु पर समीक्षा कर रहे थे। होटल भरहुत में आयोजित इस समीक्षा बैठक में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, विधायक सर्वश्री नागेन्द्र सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, जुगुल किशोर बागरी, नारायण त्रिपाठी, जिला पंचायत की प्रधान श्रीमती सुधा सिंह, आयुक्त रीवा राजेश कुमार जैन, आईजी उमेश जोगा, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम अमनबीर सिंह उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सतना जिला विकास और जनकल्याण की दिशा में तेजी से आगें बढ़े। ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों की आर्थिक परिस्थितियों के अनुरूप सुनियोजित विकास की योजना बने। सभी जनप्रतिनिधि मिलकर शहर को आगें बढ़ाने का कार्य करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सुनियोजित विकास के लिये कालोनियां वैधानिक रूप से अनुमति लेकर बनाई जायें और उनमें सड़क, पेयजल और सीवेज सिस्टम की व्यवस्था होनी चाहियें। उन्होने कहा कि जलापूर्ति का प्लान इस तरह बनायें कि आने वाले भविष्य में बढ़ी हुई जनसंख्या के अनुरूप पेयजल की सुचारू उपलब्धता बनी रहे। उन्होने कहा कि सीवरेज सिस्टम के साथ ही शहरों में जलभराव को रोकने के प्रयास भी किये जायें। मुख्यमंत्री ने सतना नगर निगम की सीवर लाइन का निर्माण देख रही संस्था को एक माह की मोहलत देने के निर्देश दिये। इसके बाद भी अपेक्षित प्रगति नही आने पर संबंधित एजेन्सी को कार्य से बदलने को कहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की समीक्षा करते हुये इन सेवाओं को बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने तथा बसों में पैनिक बटन और सीसीटीवी कैमरे भी चालू रखने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर नगर का उदाहरण देते हुये कहा कि स्वच्छता को गौरव का विषय बनायें और हर नागरिक के मन में स्वच्छता का भाव पैदा करें। उन्होने कहा कि इंदौर नगर की स्वच्छता से वहां होने वाली सक्रंमित बीमारियों का प्रतिशत तेजी से गिरा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में हिस्ट्रीशीटर, माफिया और अतिक्रमणकारियों के अतिक्रमण को सख्ती से हटायें, लेकिन फुटकर व्यवसायियों एवं गरीबों के अतिक्रमण हटाने में मानवीय दृष्टिकोण रखते हुये उनके व्यवस्थापन की वैकल्पिक व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।

नगर पालिक निगम और स्मार्ट सिटी की पंचवर्षीय रोडमैप कार्ययोजना में वर्ष 2026 तक 2 हजार 38 करोड़ रुपए लागत की विकास कार्यों की योजना बनाई गई है। इसी प्रकार वार्षिक कार्ययोजना में वर्ष 2021 तक 465 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्ययोजना के प्रमुख बिंदुओं में से सीवरेज नेटवर्क, जलापूर्ति, शहर में रोशनी व्यवस्था, गैस पाइपलाइन, शहर के अंदर सड़क चैड़ीकरण, साइकिल ट्रैक, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था, चैराहों का सौन्दर्यीकरण, गीला और सूखा अपशिष्ट प्रबंधन, सोलर प्रोजेक्ट, ग्रीन जोन का विकास, झील विकास, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास, इक्यूवेशन सेंटर, रात्रिकालीन आश्रय, प्रशासनिक सुधार के कार्य एवं आय-व्यय का प्रस्तावित ब्यौरा, फ्लाई ओव्हर निर्माण आदि बिंदुओ पर समीक्षा की। उन्होने कहा कि शहर में एक या दो पार्क इस तरह विकसित किये जायें कि वे लोगों को अपनी ओर सहज ही आकर्षित करें। कलेक्टर अजय कटेसरिया ने सतना नगर निगम के पंचवर्षीय रोडमैप का प्रस्तुतीकरण करते हुये बताया कि सौनौरा क्षेत्र सहित वर्ष 2026 तक नगर निगम क्षेत्र में 30 ग्रीन जोन और 70 पार्क विकसित किये जाने का लक्ष्य है। इस मौके पर पूर्व महापौर ममता पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, योगेश ताम्रकार, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेन्द्र सिंह गहरवार, अंजू सिंह, लक्ष्मी यादव, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋजु बाफना, नगर निगम और विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

विमानतल पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का हुआ आत्मीय स्वागत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के एक दिवसीय प्रवास पर मंगलवार को सतना हवाई पट्टी पहुंचने पर जिले के जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने उनका आत्मीय स्वागत एवं आगवानी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान रीवा से प्लेन द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 1:15 बजे हवाई पट्टी सतना पहुंचे। जहां प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, विधायक रैगांव जुगुल किशोर बागरी, विधायक मैहर नारायण त्रिपाठी, जिला पंचायत की प्रधान श्रीमती सुधा सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी सहित जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों ने गर्मजोशी से मुख्यमंत्री का स्वागत कर आगवानी की। इस मौके पर कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *