Thursday , May 9 2024
Breaking News

कोहली की तूफानी पारी से RCB की पहली जीत, कार्तिक ने पंजाब के जबड़े से छीना मैच…

 बेंगलुरु
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है. सोमवार (25 मार्च) को बेंगलुरु के मैदान पर खेले गए मुकाबले में आरसीबी ने शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स (PBKS) को 4 विकेट से करारी शिकस्त दी.

इस मैच में विराट कोहली ने तूफानी अंदाज में अर्धशतकीय पारी खेली. आखिर में मुकाबला पंजाब की ओर जाता दिख रहा था, तब दिनेश कार्तिक ने 10 गेंदों पर नाबाद 28 रन जड़ते हुए बाजी पलट दी और पंजाब के जबडे़ से जीत छीन ली.

RCB ने इस सीजन में खोला जीत का खाता

फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली आरसीबी की इस सीजन में यह पहली जीत है. पहले मैच में आरसीबी को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के हाथों शिकस्त मिली थी. दूसरी ओर गब्बर नाम से फेमस शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स की यह इस सीजन में पहली हार है. उसने पहले मुकाबले में ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स (DC) को हराया था.

मैच में 177 रनों के टारगेट के जवाब में आरसीबी ने 6 विकेट गंवाकर 19.2 ओवर में ही मैच जीत लिया. टीम के लिए कोहली ने 49 गेंदों पर सबसे ज्यादा 77 रनों की पारी खेली. जबकि दिनेश कार्तिक ने नाबाद 28 और महिपाल लोमरोर ने नाबाद 17 रनों की पारी खेली. पंजाब टीम के लिए कगिसो रबाडा और हरप्रीत बरार ने 2-2 विकेट लिए.

कार्तिक और महिपाल ने इस तरह पलटा मैच

आरसीबी को जीत के लिए आखिरी 18 गेंदों पर 36 रन चाहिए थे. तब क्रीज पर दिनेश कार्तिक 6 और महिपाल लोमरोर 5 रन बनाकर खेल रहे थे. जबकि आरसीबी के 4 ही विकेट बाकी थे. यहां से मुकाबला पंजाब के पक्ष में जाता दिख रहा था. इसके बाद 18वां ओवर अर्शदीप सिंह ने किया. इस ओवर में महिपाल ने एक छक्का और एक चौका लगाते हुए 13 रन निकाले.

जब 12 गेंदों पर 23 रनों की जरूरत थी, उस समय कार्तिक ने अपना बल्ला चलाया. उन्होंने भी हर्षल पटेल के ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाते हुए 13 रन निकाले. इस तरह आखिरी ओवर में 10 रनों की जरूरत थी और स्ट्राइक पर कार्तिक थे. आखिरी ओवर अर्शदीप ने ही किया. इसमें कार्तिक ने पहली दो गेंदों पर ही एक छक्का और एक चौका लगाते हुए मैच पंजाब के जबड़े से छीन लिया.

धवन ने खेली कप्तानी पारी

इस छठे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पंजाब टीम ने 6 विकेट पर 176 रन बनाए. टीम के लिए कप्तान धवन ने 37 गेंदों पर सबसे ज्यादा 45 रन बनाए. जबकि जितेश शर्मा ने 27, प्रभसिमरन सिंह ने 25 और सैम करन ने 23 रन बनाए. जबकि आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल ने 2-2 विकेट झटके.

हेड-टु-हेड में पंजाब का पलड़ा भारी

यदि आईपीएल में दोनों टीमों के बीच टक्कर की बात की जाए, तो इसमें पिछले 5 मुकाबले (मौजूदा मैच से पहले) में पंजाब का पलड़ा ही भारी नजर आया है. इन दोनों टीमों के बीच पिछले 5 मुकाबलों में पंजाब टीम ने 3 बार जीत हासिल की है. जबकि 2 मुकाबलों में आरसीबी को जीत मिली है.

यदि ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो इसमें भी पलड़ा पंजाब का ही भारी नजर आता है. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 32 मुकाबले (मौजूदा मैच मिलाकर) खेले गए. इस दौरान पंजाब ने 17 मुकाबले जीते हैं, जबकि 15 में आरसीबी को जीत नसीब हुई है.

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले कोहली के नाम अब भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर हो गए हैं. कोहली T20 क्रिकेट में 100 बार 50+ स्कोर बनाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज और पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. इस मामलें में दूसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं. कोहली इस टूर्नामेंट में शिखर धवन को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा पचासे जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. किंग कोहली के नाम IPL में 7 शानदार शतक भी हैं. वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 7334 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

T20 में सर्वाधिक 50+ स्कोर

110 – क्रिस गेल (455)
109 – डेविड वार्नर (370)
100 – विराट कोहली (361)*
98 – बाबर आजम (280)
86 – जोस बटलर (381)
85 – एरोन फिंच (380)
84 – एलेक्स हेल्स (446)
83 – शोएब मलिक (503)
81 – रोहित शर्मा (414)

IPL 2024 में बेंगलुरु-पंजाब का स्क्वॉड

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, कैमरन ग्रीन, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, अनुज रावत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अल्जारी जोसेफ, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज और यश दयाल/महिपाल लोमरोर(इम्पैक्ट प्लेयर).

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह/अर्शदीप सिंह (इम्पैक्ट प्लेयर), सैम करन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, शशांक सिंह, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और राहुल चाहर.

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान रॉयल्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट कुमार संगकारा का मानना है कि ऐसा कुछ नहीं जो वो नहीं कर सकता है

नई दिल्ली राजस्थान रॉयल्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट कुमार संगकारा का मानना है कि आईसीसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *