Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने नव नियुक्त पटवारियों को दिये नियुक्ति पत्र


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को विकसित मध्यप्रदेश विकसित भारत ’’स्पार्क एमपी’’ कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कुशभाऊ ठाकरे हाल भोपाल में आयोजित समारोह में सिंगल क्लिक के माध्यम से विभिन्न परीक्षाओं से चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। नियुक्ति पत्र वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक में देखा गया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने नवनियुक्त पटवारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राजस्व विभाग शासन का महत्वपूर्ण विभाग है और इसकी सबसे महत्वपूर्ण इकाई में पटवारी का जॉब अत्यंत जिम्मेदारी से भरा होता है। सभी प्रकार के राजस्व रिकार्ड पटवारी के नियंत्रण में होते हैं। अपने पद के दायित्वों का भली-भांति प्रशिक्षण प्राप्त करें और ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। कलेक्टर ने बताया कि अब तक 65 पटवारियों की नई नियुक्तियां जिले में हो चुकी है। सतना जिले के चयनित 21 अभ्यर्थियों में से सोमवार को 7 अभ्यर्थियों द्वारा उपस्थिति देने पर कलेक्टर ने नियुक्ति पत्र प्रदान किए हैं। नवनियुक्त पटवारियों को 14 मार्च तक अपने पद स्थापना जिले में ज्वाइनिंग देनी है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने पटवारी पद के लिए चयनित सतना जिले के 7 अभ्यर्थियों रंजना बागरी, सुनील गर्ग, रविशंकर द्विवेदी, देवेन्द्र चतुर्वेदी, मृगेन्द्र सिंह परिहार, आदर्श त्रिपाठी और रचना तिवारी को नियुक्ति पत्रों का वितरण किया। इस अवसर पर एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, जीतेन्द्र वर्मा, एपी द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी, सोमेश द्विवेदी सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

लखपति दीदी इनिशिएटिव कार्यक्रम लॉन्च-बेव कॉस्टिंग से देखा गया प्रसारण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्व-सहायता समूह की तीन करोड़ सदस्यों को लखपति बनाए जाने के लिए सोमवार को लखपति दीदी इनिशिएटिव कार्यक्रम लॉन्च किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा स्व-सहायता समूह की दीदियों को आरएफ/सीआईएफ एवं बैंक ऋण का वितरण किया गया। आजीविका मिशन द्वारा देश में गठित स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से उनके द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के संबंध में संवाद किया गया। जिले में गठित स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा कॉमन सर्विस सेन्टर, सीएलएफ ऑफिस, विकासखण्ड, ग्राम पंचायतों एवं जिला कार्यालयों में वेव कास्टिंग के माध्यम से कार्यक्रम देखा व सुना गया।
जिला स्तर पर मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती सुष्मिता सिंह परिहार तथा जिला परियोजना प्रबंधक अंजुला झा द्वारा 12 समूहों को 27 लाख सीसीएल ऋण वितरण किया गया। कार्यक्रम में जिला प्रबंधक विष्णु तिवारी, दिवाकर तिवारी, इन्द्रजीत पटेल तथा सोहावल एवं रामपुर बाघेलान विकासखण्ड की सीएलएफ अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव सहित स्व-सहायता समूह की दीदियां उपस्थित रहीं।

निष्पक्ष चुनाव में इन्फोर्समेंट एजेंसियों की महत्वपूर्ण भूमिका-कलेक्टर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि भय रहित वातावरण में निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में इन्फोर्समेंट एजेंसियों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उच्च स्तर की चुनाव संबंधी बैठक में इन्फोर्समेंट एजेंसियों की कार्यवाहियों की प्रमुखता से समीक्षा भी होती है। उन्होंने कहा कि आसन्न लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा होते ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होगी। इन्फोर्समेंट एजेंसियां अपनी पूर्व तैयारियों के साथ फील्ड में अपनी सक्रियता तेज करें। इन्फोर्समेंट एजेसियों की प्रशिक्षण बैठक में पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, एपी द्विवेदी, जीतेन्द्र वर्मा, वर्मा मैहर से विकास सिंह, मास्टर ट्रेनर बीके गुप्ता, जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम, कोषालय अधिकारी तोकानंद, उप वन मंडलाधिकारी लाल सुधाकर सिंह, उमेश त्रिपाठी आयकर, जीएसटी के अधिकारी भी उपस्थित थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि सभी 6 इन्फोर्समेंट एजेंसी पुलिस, आबकारी, वन विभाग, स्टेट एंड सेन्ट्रल जीएसटी, रेलवे, आयकर विभाग ने विधानसभा चुनाव के दौरान उल्लेखनीय कार्यवाहियां की थी। लोकसभा चुनाव में भी उसी सक्रियता के साथ अवैध गतिविधियों पर कड़ी निगाह रखे और किसी भी स्तर से सूचना मिलने पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित कराये। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्काड गतिविधियों पर निगाह रखते हुए सूचना पर स्थल पर जाकर जप्ती पंचनामा और एफआईआर की कार्यवाही तत्काल करें। आदर्श आचरण संहिता के दौरान निर्वाचन आयोग का सी-विजिल ऐप भी सक्रिय रहेगा। जिस पर शिकायतें, सूचनायें प्राप्त होगी। इसके अलावा आपस में सूचनाओं के आदान-प्रदान और समन्वय के लिए व्हाट्सएप ग्रुप भी अपडेट कर लें।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि इन्फोर्समेंट एजेंसी का नोडल विभाग पुलिस रहेगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नोडल अधिकारी को सभी विभाग एजेंसी दिनभर की कार्यवाही का उसी दिन रिपोर्टिंग करेंगे। उन्होंने कहा की कार्यवाही करने के साथ ही रिपोर्टिंग भी जरूरी है। प्रतिदिन की गतिविधि डीएसआर में जाएगी। बैठक में इन्फोर्समेंट एजेंसियों की कार्यवाही की एसओपी और निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का प्रशिक्षण भी दिया गया।

व्यय लेखा दरों के निर्धारण की बैठक आज
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार द्वारा बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 को दृष्टिगत रखते हुए व्यय लेखा दरों के निर्धारण के संबंध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक 12 मार्च 2024 को सायं 5 बजे संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में आयोजित की गई है।

मैहर के प्रथम अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने संभाला पदभार
मैहर नवगठित जिला कलेक्टर कार्यालय में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह ने कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड के समक्ष अपर कलेक्टर का पदभार ग्रहण किया गया। श्री सिंह पूर्व में सतना, रीवा और सागर जिले में अपर कलेक्टर के पद पर कार्यरत रह चुके है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *