Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: एएफक्यू मापदंड का ही गेहूं उपार्जित किया जायेगा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन करने के संबंध में राज्य शासन को निर्देश दिये गये हैं कि एएफक्यू मापदंड के अनुसार ही खरीदी की जाये। जारी निर्देशों में कहा गया है कि विगत वर्षों की भांति नॉन-एएफक्यू गेहूं उपार्जन की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिये। इसके दृष्टिगत उपार्जन केंद्रों में उर्पार्जत होने वाले स्कंध की साफ-सफाई के लिये बड़ा छन्ना, बड़ा पंखा तथा क्लीनिंग एवं ग्रेडिंग मशीन की व्यवस्था उपार्जन कार्य शुरु होने के पूर्व पूरी कर ली जाये। साफ-सफाई के लिये उपकरणों की व्यवस्था किराये पर ली जा सकती है। इन उपकरणों के फोटोग्राफ्स भारत सरकार के पोर्टल पर भी अपलोड करने होंगे।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा समस्त कलेक्टर्स को कहा गया है कि स्कंध की साफ-सफाई पर होने वाला व्यय कृषक से लिया जायेगा, इसका निर्धारण जिला उपार्जन समिति द्वारा किया जायेगा। कृषक यदि चाहें तो मैकेनाईज्ड उपकरण से गेहूं की सफाई स्वयं कर सकते हैं। इस दशा में किसानों को किसी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उपायुक्त सहकारिता, जिला प्रबंधक स्टेट सिविल सप्लाईज कॉर्पोरेशन एवं जिला प्रबंधक वेयर हाउसिंग को सरकार द्वारा उपार्जन के संबंध में एएफक्यू मापदंड अनुसार गेहूं का उपार्जन कराने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

एम.पी.ट्रांसको सतना में आज मनाया जायेगा राष्ट्रीय लाइनमैन दिवस, सम्मानित होंगे सतना के लाइनमैन

प्रत्येक मौसम की विषम से विषम परिस्थितियों और दुर्गम भौगोलिक क्षेत्रों में मध्य प्रदेश की 41 हजार सर्किट कि.मी. से अधिक की अति उच्च दाब ट्रांसमिशन लाइनों के माध्यम से मध्यप्रदेश में भरोसेमंद विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रखने वाले एम.पी. ट्रांस्को की महत्वपूर्ण कड़ी लाइनमैन के योगदान को मान्यता देकर आदर-भावना प्रकट करने एम.पी. ट्रांस्को (मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) सतना के ट्रांसमिशन लाइन मेंटेनेंस कार्यालय में 4 मार्च को राष्ट्रीय लाइनमैन एवं राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जायेगा। इसके तहत सतना सहित एम.पी. ट्रांस्को के 40 ट्रांसमिशन लाइन मेंनटेनेंस कार्यालयों में कार्यक्रम आयोजित कर सतना एमपी ट्रांसको के असाधारण कार्य क्षमता दिखाने वाले लाइनमैनों को सम्मानित किया जायेगा एवं राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर जीरो हार्म थीम पर सुरक्षा शपथ ली जायेगी।

मदिरा दुकानों की ई-टेंडर से आज होगी नीलामी

सतना और मैहर जिले की आठ समूहों की 71 मदिरा दुकानों के लाइसेंस जारी करने की कार्यवाही ई-टेंडर से चार मार्च को दोपहर 2.30 बजे से कलेक्ट्रेट सतना में होगी। इसमें एक अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2025 की अवधि के लिए मदिरा दुकानों की नीलामी होगी। नीलामी की कार्यवाही कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा की जाएगी।

प्रकोष्ठ के अधिकारियों की बैठक 4 मार्च को
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 की गतिविधियों के सुचारु संपादन और संचालन के लिये विभिन्न प्रकोष्ठ बनाये गये हैं। इन प्रकोष्ठों में नियुक्त किये गये नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारियों की बैठक 4 मार्च 2024 को टीएल बैठक के बाद संयुक्त कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई है। संबंधितों को बैठक में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये है।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टर्स को असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि के लिये सर्वे तत्काल करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में रविवार को हुई असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि को लेकर संबंधित जिला कलेक्टरों को तत्काल सर्वे के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सोशल मीडिया के माध्यम से कहा कि हाल ही में कुछ जिलों में हुई ओलावृष्टि के दृष्टिगत सर्वेक्षण सहित प्रभावित किसानों को राहत के लिए आवश्यक कार्यवाही सम्पन्न की जाए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव को किसानों ने अतिवर्षा तथा ओलावृष्टि से आंशिक नुकसान की जानकारी दी है। प्रदेश में कुछ स्थानों से अतिवर्षा से फसलों के कुछ नुकसान के समाचार प्राप्त हुए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *