Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: आसमान से गिरे आफत के ओले, खेतों में बिछा गेहूं, दलहनी फसलें चौपट


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मंगलवार से अचानक हुए मौसम में बदलाव का असर रविवार को फिर देखने को मिला। शनिवार की सुबह से ही आसमान में बादलों का डेरा रहा और हल्की फुंहारे पड़ती रही। लेकिन शनिवार-रविवार की देर रात तेज हवाओं ने मौसम में नमी ला दी जिसके बाद रुक-रुककर हुई बारिश का सिलसिला रविवार को दिनभर जारी रहा।
मझगवां, बिरसिंहपुर, रैगांव में अधिक नुकसान
जिले के मझगवां, चित्रकूट, बिरसिंहपुर, नागौद, उचेहरा, अमरपाटन, रामपुर बाघेलान, कोठी, सिंहपुर, कोटर, रामनगर आदि जगहों पर बारिश के साथ कहीं-कहीं पर ओले गिरने से किसानों की चिंता बढ़ गई। मझगवां क्षेत्र के गोपालपुर, कौहारी सहित अन्य गांव में, नागौद क्षेत्र के सेमरवारा, हड़हा, आमा देवरी, पनगरा नोनगरा, भैहाई, सिंहपुर,पुरवा,बेला, करहिया, मसनहा, गडऱा, रैगांव, नारायणपुर, अहिरगांव, कोटर क्षेत्र के पवइया, कोठी के गुलुआ पवइया आदि गांवों में चना से आंवले के आकार तक के ओले गिरने से किसानों की फसलें चौपट हो गई।
बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात का असर
मौसम वैज्ञानिक आरके श्रीवास्तव ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। हरियाणा में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। कर्नाटक से मध्य महाराष्ट्र तक एक द्रोणिका बनी हुई है। अरब सागर से पूर्वी राजस्थान तक एक द्रोणिका बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी में बने प्रति चक्रवात के कारण हवाओं के साथ लगातार नमी आ रही है।अलग-अलग स्थानों पर चार मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं। हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी से नमी आने का सिलसिला भी बना हुआ है। इस वजह से पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं। साथ ही रुक-रुक कर वर्षा भी हो रही है। जिसका असर सतना में भी देखा जा रहा है।

खेतों में पसरा गेहूं
ग्रामीण इलाकों में रविवार को हुई बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ाई है। ओले व बारिश के चलते गेहूं की फसल खेतों में गिर गई। वहीं ओले का असर सर्वाधिक दलहनी व तिलहनी फसलों में पडऩे की संभावना कृषि विभाग द्वारा जताई जा रही है। हालांकि कई जगह गेहूं की फसल में फल आ चुके हैं जिसके चलते गेहूं को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

स्मार्ट सिटी, बनी पंक सिटी
रविवार को हुई रुक-रुक कर बारिश ने सतना शहर में लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सीवार लाइन के चलते इन दिनों शहर जगह-जगह खुदा पड़ा है नतीजतन बारिश से हर जगह कीचड़ हो गया है और रास्तों में फिसलन बढ़ गई है। कई मोहल्लों में तो सीवर प्रोजेक्ट के ठेकेदार की मनमानी और नगर निगम के अमले की उदासीनता के कारण पड़े मिट्टी के ढेर ने पानी का रास्ता रोक रखा है जिसके कारण जलभराव के हालात बन गए हैं। सतना स्मार्ट सिटी इन दिनों दलदल में नजर आ रही है।

20 दिन में तीसरी बार गिरे ओले
जिले में बारिश व आले गिरने की सिलसिला फरवरी माह में लगातार जारी है। हाल ही में 13 फरवरी को बारिश के साथ ओले गिरने से मझगवां, रामपुर बाघेलान क्षेत्र कई गांवों में फसलों को नुकसान हुआ था। इस दौरान करीब 8 मिमी बारिश भी हुई थी जबकि सर्वाधिक नुकसान मझगवां क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों में ओले के चलते हुआ था। इसके बाद 27 फरवरी को भी जिले के मझगवां, बिरसिंहपुर में ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ था और करीब 23.7 मिमी बारिश हुई। अब रविवार को भी जिले के कई विकासखंडों में बड़े आकार के ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि इस दौरान सतना शहर में बारिश महज 4 मिमी के आसपास रिाकर्ड की गई। जबकि कुछ जगहों में तेज बारिश हुई।

मुख्यमंत्री ने दिए सर्वे तत्काल करने के निर्देश दिए
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के कुछ जिलों में रविवार को हुई असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि को लेकर संबंधित जिला कलेक्टरों को तत्काल सर्वे के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सोशल मीडिया के माध्यम से कहा कि हाल ही में कुछ जिलों में हुई ओलावृष्टि के दृष्टिगत सर्वेक्षण सहित प्रभावित किसानों को राहत के लिए आवश्यक कार्यवाही सम्पन्न की जाए।

पूर्व विधायक नीलांशु ने की सर्वे की मांग
चित्रकूट के पूर्व विधायक नीलांशु चतुर्वेदी ने कहा कि क्षेत्र में हुई ओला वृष्टि में किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इस प्राकृतिक आपदा में हम किसानों के साथ हैं और सरकार से मांग करते हैं कि किसानों की फसलों का ओलावृष्टि व तेज हवा से जो नुकसान हुआ उसका पटवारी या तहसीलदार द्वारा निरीक्षण करा कर किसानों की फसल नुकसान का आंकलन कर मुआवजा देने का काम किया जाए।

About rishi pandit

Check Also

एक मजबूर बाप ! नहीं मिला शव वाहन,टोकनी में बेटे को लेकर गांव पहुंचा किसान

 डिंडौरी  डिंडौरी जिला भुरका गांव में घर में लगी आग की चपेट में आकर चार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *