Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: सतना और मैहर जिले में कुल 3145 लोकेशन निर्धारित, मूल्य निर्धारण के लिये जिला मूल्यांकन समिति की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पंजीयन जिला सतना (मैहर सहित) में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अचल संपत्तियों के मूल्यांकन हेतु पंजीयन की गाइडलाइन निर्माण करने कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में जिला मूल्यांकन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। इस मौके पर वनमंडलाधिकारी विपिन पटेल, कमिश्नर नगर निगम अभिषेक गहलोत, जिला पंजीयक डॉ कीर्ति सिंह बघेल सहित उप पंजीयक उपस्थित थे।
अचल संपत्तियों के मूल्य निर्धारण के लिये संपन्न बैठक में जिला पंजीयक डॉ सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में सतना, मैहर सम्मिलित पंजीयन जिले में कुल 3125 लोकेशन रही हैं। जिनमें 132 लोकेशन जोड़ने और 112 लोकेशन घटाने के उपरांत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कुल 3145 लोकेशन निर्धारित की गई हैं। जिनमें शहरी क्षेत्र की 871 और ग्रामीण क्षेत्र की 2274 लोकेशन हैं। लोकेशन में भ्रम होने की स्थिति में कुल 32 लोकेशन में मेटा डाटा सुधार प्रस्तावित किया गया है। उप जिला मूल्यांकन समितियों, सतना, मैहर, अमरपाटन, रामपुर बघेलान और नागौद के माध्यम से गाइडलाइन वर्ष 2024-25 के लिए प्राप्त प्रस्तावों के अनुसार नगरीय भूखंड की 175 लोकेशन्स में 10 से 30 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि की गई है। इसी तरह नगरीय कृषि की 112 लोकेशन में 10 से 30 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि की गई है। ग्रामीण भूखंड की 771 लोकेशन में और ग्रामीण कृषि की 771 लोकेशन में 10 से 30 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इस प्रकार प्रस्तावित वृद्धि उपरांत जिले की नगरीय क्षेत्र में वेटेड औसत वृद्धि 2.26 प्रतिशत एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वेटेड औसत वृद्धि 4.54 प्रतिशत प्राप्त हो रही है। प्रस्तावित मूल्य वृद्धि वर्ष 2024-25 के लिए वेटेड औसत वृद्धि 3.38 प्रतिशत पाई जा रही है। कलेक्टर ने उप पंजीयकों से उप जिला मूल्यांकन समितियां से प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा की।

जनसुनवाई में राममनी को मिला श्रवण यंत्र, 23 प्रकरणों की हुई सुनवाई

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में मंगलवार को जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने आमजनों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में पहुंचे ग्राम चुनहा निवासी श्रवणबाधित राममनी कुशवाहा ने डिप्टी कलेक्टर के समक्ष अपनी समस्या के निवारण के लिये श्रवण यंत्र की मांग की। इस पर डिप्टी कलेक्टर श्री सोनी ने समस्या सुनकर तत्काल कार्यवाही कराई और जनसुनवाई के दौरान मौके पर ही सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुये श्रवण यंत्र उपलब्ध कराया। राममनी ने प्रशासन मिली मदद के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। इसी प्रकार जनसुनवाई में ग्रामीण क्षेत्रों से आये आवेदकों ने जमीन के सीमांकन और अवैध कब्जे के संबंध में आवेदन प्रस्तुत कर डिप्टी कलेक्टर श्री सोनी को समस्याओं से अवगत कराया। डिप्टी कलेक्टर द्वारा आवेदन के परीक्षण उपरांत आवेदकों को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया गया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर सुमेश द्विवेदी भी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में 23 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण, संबल योजना के लाभ और दिव्यांग आवेदक सहायक उपकरण की मांग संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।
मैहर में 40 आवेदनों पर हुई सुनवाई
कलेक्टर रानी बाटड और पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल ने मंगलवार को प्रातः 11 बजे दोपहर 1 बजे तक जनसुनवाई में 40 आवेदन पर आवेदकों की समस्याओं को सुना। जनसुनवाई में पिपराकला के विजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि सार्वजनिक कुएं में मेरा मोटर पड़ा हुआ था। जिसमे किसी प्रकार की विद्युत सप्लाई नहीं दी गई थी। उसके बावजूद बिजली विभाग द्वारा झूठा प्रकरण दर्ज कर मुझे आरोपी बना दिया गया है। इसी तरह राजभर शुक्ला ने आवेदन दिया कि ग्राम भदनपुर में तालाब की मेढ़ को क्षतिग्रस्त अवैध रुप से दुकानें बना कर भू-माफियाओं द्वारा कब्जा किया जा रहा है। जनसुनवाई में राम निरंजन और सतीश साकेत ने बताया कि मेसर्स गौतम कांस्ट्रेशन के अरुण गौतम द्वारा पीएचई मैहर में हैंडपम सुधार करने के लिए दो ऑटो 1500 रुपये प्रति माह में लगाया गया था। जिसका विगत सात माह से भुगतानन नहीं किया गया। जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के आधार पर विभागीय कार्यवाही करते हुए जांच के आदेश दिए गये। इस मौके पर जनपद सीईओ प्रतिपाल बागरी एवं जिले के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *