Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: नोटिस का समाधानकारक जवाब नहीं देने पर रोकी गई वेतन वृद्धि


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 में मैहर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 269 में प्रधानाध्यापक रामदीन आर्य, केंद्र क्रमांक 160 में लेखापाल जयलाल प्रसाद साकेत और सतना विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 146 में प्रधानाध्यापक जयभान सिंह की ड्यूटी पीठासीन अधिकारी के रुप में लगाई गई थी। संबंधितों द्वारा मतदान दिवस को मॉकपोल के पश्चात ईवीएम मशीन की सीआरसी न किये जाने के कारण पीठासीन अधिकारी की रिपोर्ट 17सी भाग-1 में सीयू के कुल वोटर से मिलान नहीं होने पर निर्वाचन कार्य बाधित हुआ था। इस संबंध में तीनों पीठासीन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब चाहा गया था। जिस पर संबंधितों द्वारा समाधानकारक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा एक-एक वेतन वृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकने का आदेश जारी किया गया है।

समाधान आपके द्वार योजना अंतर्गत लोक अदालत शिविर 24 फरवरी को
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार आगामी 24 फरवरी को प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में समाधान आपके द्वार योजना अन्तर्गत लोक अदालत शिविर का आयोजन जिला मुख्यालय सतना सहित समस्त तहसीलों में स्थापित सिविल/दांडिक न्यायालयों तथा समस्त तहसील न्यायालयों में किया जायेगा। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिककरण ने सर्वसाधारण से आव्हान किया है कि समाधान आपके द्वार योजना अन्तर्गत आयोजित शिविर में पहुंचकर राजस्व, पुलिस, वन, विद्युत एवं न्यायालयों में लंबित आपराधिक और दीवानी मामलो का सौहार्दपूर्ण वातावरण में आपसी समझौते से निराकरण करायें।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया कि लोक अदालत में विद्युत विभाग की सेवाओं में निम्न दाब उपभोक्ताओं के मीटर कनेक्शन बंद या तेज चलने की शिकायत, निम्न दाब कनेक्शनों का शीघ्र प्रदाय, मीटर खराब पाए जाने पर सुधारना या बदलना, निम्न दाब उपभोक्ताओं के बकाया बिल राशि की वसूली के लिए उचित सुलह समझाईस तथा किश्त की सुविधा प्रदान करना अनाधिकृत उपयोग या विद्युत चोरी के प्रकरणों में निरीक्षण के समय पर उपभोग राशि का समुचित मूल्याकंन, विद्युत चोरी के मामले में कनेक्शनधारक को किश्त की सुविधा देकर मामले का निराकरण करना शामिल है।
इसी प्रकार राजस्व मामलों के अंतर्गत फसल हानि के लिए आर्थिक सहायता, कुयें या नलकूप के नष्ट होने पर दी जाने वाली सहायता, बंटवारा के आदेश के पश्चात नक्शों में बटांकन, भूमि का सीमाकंन करना, सीमाकन विवादों का निपटारा, नामांतरण प्रकरणों का निपटारा, बंटवारा करना, उत्तराधिकार प्रकरण आदि मामले शामिल है। आपराधिक मामलों के अंतर्गत वे समस्त प्रकार के मामले जो विधि अनुसार समझौता योग्य है, मोटरयान अधिनियम, आबकारी अधिनियम एवं वन अधिनियम के अंतर्गत समस्त प्रकार के समझौता योग्य मामलों का निराकरण किया जायेगा।

राज्य मिलेट मिशन योजनांतर्गत कृषकों का प्रशिक्षण 23 फरवरी को
उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास मनोज कश्यप ने बताया कि राज्य मिलेट मिशन योजनांतर्गत 23 फरवरी को प्रातः 11 बजे से पटेल मैरिज गार्डन कटनी रोड मैहर में मोटा अनाज (श्रीअन्न) पर आधारित कृषक प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण में विकासखंड उचेहरा, अमरपाटन, रामनगर एवं मैहर के कृषकों को मोटा अनाज उत्पादन की विधियों एवं विपणन के संबंध में कृषि वैज्ञानिक और अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 276 लोगों ने किया मॉकपोल
जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरुवार को सात विधानसभा क्षेत्रों में 276 लोगों ने मॉकपोल किया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 21, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 39, तहसील मझगवां कार्यालय में 42, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 72, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 31, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 31 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 40 लोगों ने मॉकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: संतुलित उर्वरकों के उपयोग से बढ़ती है पैदावार

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कृषि वैज्ञानिकों द्वारा समय-समय पर किये गये प्रयोगों से यह बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *