Monday , April 29 2024
Breaking News

MP Education Ranking: राज्य शिक्षा रैकिंग में छतरपुर प्रदेश में अव्वल, सागर पिछड़ा

  1. राज्य शिक्षा रैकिंग में छतरपुर प्रदेश में अव्वल, सागर की स्थिति खराब
  2. संभाग के सभी छह जिले में सागर सबसे पीछे, रैकिंग भी सी ग्रेड मिल
  3. प्रदेश में छतरपुर, खंडवा व डिंडाैरी टाप थ्री में

Madhya pradesh sagar mp education ranking chhatarpur tops in state education ranking sagar lags behind: digi desk/BHN/सागर/ मध्यप्रदेश का 2023–24 का शैक्षणिक रिपोर्ट कार्ड जारी कर दिया गया है। इसमें सागर संभाग के छतरपुर जिले ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। संभागवार प्रदर्शन में भी सागर दूसरे स्थान पर रहा। सागर संभाग के सभी छह जिलों की बात करें तो इसमें सागर जिला सबसे नीचे पायदान पर है। सागर से आगे छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी व पन्ना तक हैं।

सागर की हालत
सागर को छोड़कर सभी पांचों जिलों ने अपनी रैकिंग सुधारते हुए बी ग्रेड हासिल की है लेकिन सागर को सी ग्रेड मिली है। सागर का प्रदेश में 44वां नंबर है। वहीं गत वर्ष यह रैकिंग 43 थी। सागर जिले को छोड़कर संभाग के अन्य जिलों ने गत वर्ष की अपेक्षा सुधार किया है। छतरपुर जहां गत वर्ष छठवें पायदान पर था। इस साल वह प्रदेश में पहले स्थान पर पहुंच गया। वहीं दमोह भी दस से सात, पन्ना 23 से 15, निवाड़ी 42 से 31 व टीकमगढ़ की रैकिंग 44 से उठ कर 39 वें स्थान पर पहुंच गई। सागर 43 वीं रैंक से 44 पर आ गया है।

प्रदेश में छतरपुर, खंडवा व डिंडाैरी टाप थ्री में

शैक्षणिक रिपोर्ट कार्ड में छतरपुर, खंडवा और डिंडोरी टाप 3 जिलों में शामिल हैं। नरसिंहपुर जिला लगातार तीसरी बार पांचवें स्थान पर बरकरार रहा। रिपोर्ट के अनुसार बड़े शहरों में शिक्षा का स्तर गिरा है। भोपाल और सागर जैसे जिले अंतिम दस जिलों में शामिल हैं। सीधी, राजगढ़ और रीवा ने अपनी रैंकिंग में सबसे ज्यादा सुधार किया है। वहीं श्योपुर, कटनी और इंदौर ने सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की है। संभागवार बात करें तो स्कूल शिक्षा के मामले में जबलपुर संभाग ने टाप किया है। सागर संभाग दूसरे नंबर पर रहा। वहीं नर्मदापुरम संभाग तीसरे नंबर पर रहा।

दो वर्ष से जारी हो रही रैकिंग

राज्य शिक्षा केन्द्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रारंभिक शिक्षा स्तर पर जिलों में संपादित किए जा रहे कार्यों के आधार पर जिलों की शैक्षिक रिपोर्ट तैयार की गई। यह शैक्षिक रिपोर्ट दिसम्बर-2023 तक संपादित कार्यों के आधार पर तैयार हुई। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा पिछले दो वर्षों से इस प्रकार की शैक्षिक रिपोर्ट जारी की जा रही है।

इन कार्यों के आधार पर तैयार हुई रैकिंग

संयुक्त संचालक शिक्षा सागर संभाग मनीष वर्मा ने बताया कि प्राथमिकता के आधार पर अनेक कार्य बिंदु निर्धारित किए गए थे। इनमें कार्यों को सामने रख जिलों की रिपोर्ट और रैकिंग तैयार की गई। इन कार्यों को मुख्यतः बच्चों के नामांकन एवं ठहराव, गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक उपलब्धियां, शिक्षकों का व्यवसायिक विकास, समानता, अधोसंरचना एवं भौतिक सुविधाएं, सुशासन प्रक्रियाएं और नव भारत साक्षरता कार्यक्रम जैसे 7 मुख्य भागों में बांटते हुए कुल 39 सूचकांकों के आधार पर अंक निर्धारित किए गए हैं। इन प्राथमिकताओं तथा गणना प्रणाली के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2023-24 में माह दिसम्बर-2023 तक प्रदर्शन के आधार पर प्रदेश के सभी जिलों की रैकिंग तैयार कर जिलावार जारी किया गया।

किन बिदुओं पर सागर को कितने अंक मिले

  • नामांकन तथा ठहराव- 19 में से 15
  • सीखने के परिणाम व गुणवत्त- 23 में से 12.3
  • शिक्षक व्यावसायिक विकास- 13 में से 7.1
  • समानता- 8 में से 4.5
  • अधोसंरचनाएं व सुविधाएं 10 में से 7.6
  • सुशासन प्रक्रियाएं व वित्तीय प्रबंधन- 22 में से 8.2
  • नवभाारत साक्षारता कार्यक्रम- 5 में से 4.7
  • कुल अंक 100 में से 59.48 – ग्रेड – सी

About rishi pandit

Check Also

MP: किसान के बेटे के अंगों ने बचाई पांच जिंदगी, हार्ट और लग्स चार्टर्ड प्लेन से पहुंचे अहमदाबाद

Madhya pradesh indore indore organs of farmer s son saved five lives heart and legs …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *