Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: राज्यमंत्री ने किया सांसद खेल ट्रॉफी 2024 का भव्य समापन

कठिन परिश्रम ही बेहतर उपलब्धि हासिल कराता है- प्रतिमा बागरी
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी शिखर धवन, पार्थिव पटेल, रुद्र प्रताप सिंह हुये शामिल


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना के शासकीय पद्मधर सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय गहरा नाला के विशाल खेल मैदान में 27 जनवरी से प्रारंभ सांसद खेल ट्रॉफी 2024 का भव्य समापन प्रदेश शासन की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी के मुख्यातिथ्य एवं रीवा संभाग के कमिश्नर गोपाल चंद्र डाड की अध्यक्षता में समारोहपूर्वक किया गया। इस मौके पर सांसद सतना गणेश सिंह के बुलावे पर सतना पहुंचे भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध खिलाड़ी शिखर धवन, पार्थिव पटेल और रुद्र प्रताप सिंह ने भी आयोजन में शामिल होकर खिलाड़ियों और खेल प्रेमी जनता का उत्साहवर्धन किया।
सांसद खेल ट्रॉफी 2024 के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि खेलों में हार-जीत नहीं बल्कि खेल की भावना महत्वपूर्ण होती है। खेल में व्यक्ति की क्षमता प्रदर्शित होती है और व्यक्तित्व का विकास होता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल निर्देशन और नेतृत्व में खिलाड़ियों के प्रोत्साहन और खेल सुविधा तकनीकों के विस्तार से वर्तमान में भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में गोल्ड और सिल्वर मेडल लाकर देश को गौरवान्वित कर रहे हैं। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि खेल में हार से निराश नहीं हों, कड़ा परिश्रम करें, यही कड़ी मेहनत उपलब्धि की ओर ले जाती है। उपलब्धि हासिल करने पर परिश्रम का परित्याग नहीं करें, अन्यथा खिलाड़ी के टैलेंट में कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि जिले के खिलाड़ी अपने प्रदर्शन में और भी मेहनत कर देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करें।
कमिश्नर रीवा संभाग गोपाल चंद्र डाड ने कहा कि सतना जिले में इतने बड़े और भव्य आयोजन के लिए आयोजक बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि पुरानी कहावत ‘पढ़ोगे लिखोगे, तो बनोगे नवाब‘ आज के परिदृश्य में बदल चुकी है। अब खिलाड़ी ‘खेलोगे-कूंदोंगे तो बनोगे नवाब’ की कहावत चरितार्थ कर रहे हैं। सांसद ट्रॉफी के आयोजन से ग्राम पंचायत स्तर की विभिन्न खेल प्रतिभाओं को उच्च स्तर का मंच मिला है। भविष्य में यही खिलाड़ी परिपक्व होकर हमारे देश का नाम रोशन करेंगे।
सांसद ट्रॉफी के आयोजक सांसद गणेश सिंह ने बताया कि सतना जिले में विगत 14 वर्षों से आयोजित हो रहे सांसद खेल ट्रॉफी में गांव और ग्राम पंचायत से लेकर जिले तक लाखों खिलाड़ियों को एक मंच दिया है। जिससे उन्हें जिला स्तर तक अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का बेहतर अवसर मिला है। अपने स्वागत भाषण में सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से शुरू किए गए सांसद खेल ट्रॉफी का उद्देश्य युवाओं को खेल जगत में एक बड़े मंच तक पहुंचाने का माध्यम है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के खेलो इंडिया गेम्स देश में खिलाड़ियों को प्रोत्साहन, सुविधा विस्तार के प्रयासों के तहत भारतीय खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। सतना जिले में भी स्मार्ट सिटी के तहत 35 करोड़ की लागत से सोनौरा में सर्व सुविधायुक्त स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जा रहा है। सांसद खेल ट्रॉफी 2024 में विशेष आमंत्रण पर आए प्रसिद्ध क्रिकेटर शिखर धवन, पार्थिव पटेल और रूद्र प्रताप सिंह का स्वागत करते हुये सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक सांसद ट्रॉफी के समापन पर देश के अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत के सितारे सतना के आयोजन में शामिल होकर हमारे जिले के खिलाड़ियों को नई ऊर्जा और संदेश देते हैं। सांसद श्री सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के सितारों को उचेहरा की कांस्य कला रेखाचित्र भी इस स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया तथा उनके साथ सफेद कार में सवार होकर क्रिकेट खिलाड़ियों ने मैदान का भ्रमण कर जनता का अभिवादन स्वीकार किया।
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी शिखर धवन ने कहा कि सतना आकर बहुत ही अच्छा लगा। खिलाड़ियों से उन्होंने कहा कि बड़े सपने देखें और पूरे करने के लिए खूब मेहनत भी करें, ताकि तरक्की करें। ऊंची-ऊंचाइयों तक पहुंच सके। क्रिकेटर पार्थिव पटेल ने कहा कि सतना की धरती पर बुलाने के लिए सांसद श्री सिंह के आभारी रहेंगे। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनायें दी। क्रिकेटर रूद्र प्रताप सिंह ने कहा कि सांसद सतना श्री सिंह के कारण सतना नगर को करीब से देखा है। आगे भी मौका मिला तो सतना जरुर आना चाहेंगे। आरपी सिंह ने खिलाड़ियों से कहा कि हम सब लोग भी आपकी तरह ग्रामीण पृष्ठभूमि से ही आये हैं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए और कुछ हासिल करने के लिये मेहनत और त्याग भी करने पड़ते हैं।
भारतीय टीम के प्रसिद्ध खिलाड़ी पार्थिव पटेल, शिखर धवन और आरपी सिंह ने खेल ध्वजा का आरोहण कर सांसद खेल ट्रॉफी 2024 के समापन कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, स्पीकर नगर निगम राजेश चतुर्वेदी, कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सतना आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा और कमलेश सुहाने, पूर्व राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, पूर्व विधायक ऊषा चौधरी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, उमेश प्रताप सिंह, प्रभारी प्राचार्य आरएस पटेल, रामदास मिश्रा, उद्योगपति पवन अहलूवालिया, प्रेसिडेंट प्रिज्म सीमेंट मनीष सिन्हा, वरिष्ठ खिलाड़ी, सभी खेल संघो के प्रतिनिधि, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, पंचायत राज संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में खेल प्रेमी जनता उपस्थित रही।


सांसद खेल ट्रॉफी 2024 के परिणाम
सांसद खेल ट्रॉफी 2024 में अंतिम खेल परिणाम इस प्रकार रहेः-
खेल- रस्साकशी
श्री बजरंग अखाड़ा नागौद (विजेता)
सिंह क्लब कोनी (उप विजेता)
मुन्नू यादव (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
फुटबाल
आरयूएफसी रामपुर (विजेता)
विनायक एकेडमी सतना (उप विजेता)
राहुल सिंह रामपुर (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
वॉलीबाल
सिंह क्लब मेहुती(विजेता)
सिंह क्लब चूंद (उप विजेता)
नीलेंद्र मोनू (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
कबड्डी (पुरुष)
गणेश क्लब नीमी(विजेता)
सिंह क्लब कोठरा (उप विजेता)
सुदीप सिंह बाबूपुर (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
कबड्डी (महिला)
उचेहरा(विजेता)
शशि सिंह टीम (उप विजेता)
मानसी परिहार (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
खो-खो (महिला)
एकलव्य विद्यालय मैहर(विजेता)
लोहरौरा (उप विजेता)
साक्षी सोनी (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
खो-खो (पुरुष)
वार्ड नंबर 17 सतना(विजेता)
जिगनहट क्लब (उप विजेता)
सावंत सिंह (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
क्रिकेट
मॉर्निंग क्लब(विजेता)
बजरंग क्लब (उप विजेता)
सुयश पांडेय (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
कराते (पुरुष)
प्रथम द्वितीय तृतीय 102 (उप विजेता)
आर्यन सिंह (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
कराते (महिला)
प्रथम द्वितीय तृतीय 102 (उप विजेता)
आदर्शिता राज (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
एथलेटिक्स (पु.)
13 इवेंट(विजेता)
प्रथम द्वितीय तृतीय 39 (उप विजेता)
चक्रेश यादव (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)
एथलेटिक्स (म.)
13 इवेंट(विजेता)
प्रथम द्वितीय तृतीय 39 (उप विजेता)
रेनू केवट, दुर्गा सेन (सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *